Home World कैसे प्लेबॉय ने MeToo के बाद ब्रांड बनाने के लिए ह्यूग हेफनर के साथ संबंध तोड़ दिए

कैसे प्लेबॉय ने MeToo के बाद ब्रांड बनाने के लिए ह्यूग हेफनर के साथ संबंध तोड़ दिए

0
कैसे प्लेबॉय ने MeToo के बाद ब्रांड बनाने के लिए ह्यूग हेफनर के साथ संबंध तोड़ दिए

[ad_1]

संपादक का नोट: इस टिप्पणी में व्यक्त विचार केवल लेखकों के हैं। सीएनएन समाचार पर विश्लेषण और टिप्पणी प्रदान करने के लिए पत्रकारों और विद्वानों के बीच एक सहयोग, द कन्वर्सेशन का काम पेश करता है। सामग्री पूरी तरह से वार्तालाप द्वारा तैयार की जाती है।



बातचीत

ह्यूग हेफनर ने 70 साल पहले इसी साल प्लेब्वॉय मैगजीन लॉन्च की थी। पहले अंक में मर्लिन मुनरो की एक नग्न तस्वीर शामिल थी, जिसे उन्होंने उनकी जानकारी या सहमति के बिना खरीदा और प्रकाशित किया था।

इसके बाद हेफनर ने अपने पृष्ठों में चित्रित अनगिनत महिलाओं की पीठ पर प्लेबॉय ब्रांड का निर्माण किया, जिनकी सुंदरता और उन्नत महिला कामुकता के प्रदर्शन ने पीढ़ियों तक उनके पाठकों का मनोरंजन किया।

दिसंबर में अपने 70वें जन्मदिन पर पहुंचते ही प्लेबॉय नाटकीय रूप से बदल गया है। पत्रिका के अब प्रकाशित नहीं होने के कारण, प्लेबॉय मेंशन एक डेवलपर को बेच दिया गया और लंदन में आखिरी प्लेबॉय क्लब 2021 में बंद हो गया, प्लेबॉय का भविष्य क्या है? #MeToo के बाद की दुनिया के साथ बने रहने के लिए ब्रांड विकसित हो रहा है।

2017 में फिल्म निर्माता हार्वे विंस्टीन के खिलाफ आरोप सामने आने से एक महीने पहले हेफनर की मृत्यु हो गई, जिससे #MeToo आंदोलन को गति मिली (जिसमें यौन उत्पीड़न और उत्पीड़न से बचे लोगों को उनके हमलावरों के खिलाफ बोलते देखा गया है)।

और अधिक जानें: सेक्स, प्यार और साहचर्य… एआई के साथ? मानव-मशीन संबंध व्यापक क्यों हो सकते हैं

हाल के वर्षों में, कई लोगों ने हेफ़नर की विरासत और महिलाओं के साथ उनके संबंधों का पुनर्मूल्यांकन किया है। 2022 की डॉक्यूमेंट्री श्रृंखला “द सीक्रेट्स ऑफ प्लेबॉय” (यूके में चैनल 4 पर दिखाई गई) में मॉडल सोंड्रा थियोडोर और टेलीविजन हॉली मैडिसन सहित कई पूर्व-गर्लफ्रेंड्स से हेफनर के खिलाफ यौन दुराचार के विस्तृत आरोप हैं।

न्यूयॉर्क शहर में द न्यूयॉर्क आर्मरी में प्लेबॉय की 50वीं वर्षगांठ समारोह में ह्यूग हेफनर और पामेला एंडरसन।

महिलाओं के साथ हेफनर और प्लेबॉय का रिश्ता जटिल रहा है। प्लेबॉय गर्भपात के अधिकारों का एक प्रारंभिक प्रस्तावक था, उसने पहले बलात्कार किट को निधि देने में मदद की, और कई बार समावेशिता का एक प्रारंभिक प्रस्तावक था (उदाहरण के लिए जून 1981 के अंक में ट्रांसजेंडर मॉडल कैरोलीन “तुला” कोसी के साथ)। लेकिन प्लेबॉय में छपी अधिकांश महिलाएं एक संकीर्ण सौंदर्य मानक – पतली, गोरी, सक्षम शरीर वाली और गोरी हैं।

इस बीच, हेफनर के अपनी बहुत छोटी गर्लफ्रेंड के साथ व्यक्तिगत संबंधों ने कथित तौर पर नियंत्रण और भावनात्मक शोषण के पैटर्न का पालन किया। पूर्व प्रेमिका हॉली मैडिसन ने अपने 2015 के संस्मरण, “डाउन द रैबिट होल” में हेफनर को “एक महिमामंडित पालतू जानवर की तरह” व्यवहार करने के रूप में वर्णित किया।

हेफनर के गुजरने का मतलब था कि वह #MeToo आंदोलन के साथ तालमेल बिठाने से बच गए थे। हालाँकि, प्लेबॉय ने एक बयान जारी करके प्रतिक्रिया दी, जिसमें उसने “सीक्रेट ऑफ़ प्लेबॉय” में प्रदर्शित महिलाओं के लिए अपने समर्थन की पुष्टि की और हेफ़नर के कार्यों को “घृणित” कहा।

बयान में कहा गया है कि ब्रांड अब हेफनर परिवार से संबद्ध नहीं था और कंपनी की विरासत के उन पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करेगा जो सेक्स सकारात्मकता और मुक्त भाषण के मूल्यों के साथ संरेखित हैं।

और पढ़ें: ‘मिल्फ़’: एक संक्षिप्त सांस्कृतिक इतिहास, श्रीमती रॉबिन्सन से लेकर स्टिफ़लर की माँ तक

आज, प्लेब्वॉय लगभग 70 साल पहले हेफनर द्वारा शुरू की गई कंपनी से बहुत अलग कंपनी है। कंपनी के अनुसार, प्लेबॉय के लगभग 80% कर्मचारियों की पहचान महिलाओं के रूप में है, और इसका आदर्श वाक्य “एंटरटेनमेंट फॉर मेन” से बदलकर “फन फॉर ऑल” हो गया है। कंपनी के शेयर सार्वजनिक रूप से कारोबार करते हैं और इसके बोर्ड और प्रबंधन में 40% महिलाएं हैं।

कंपनी अपने ऐप Playboy Centerfold के माध्यम से अधिक निर्माता-संचालित सामग्री की ओर भी बढ़ी है। सदस्यता सामग्री सेवा OnlyFans के समान, Playboy Centerfold ग्राहकों को इसके रचनाकारों की सामग्री को देखने और बातचीत करने की अनुमति देता है, जिसे वह “बन्नी” कहते हैं।

कामचोर

ऐप पर, निर्माता – या बन्नी – अपने स्वयं के शरीर का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, हालांकि वे चाहते हैं, सत्ता को अपने हाथों में ले सकते हैं। शायद प्लेबॉय का भविष्य अब पुरुष टकटकी की सेवा करने के लिए नहीं है, बल्कि हेफनर ने संपादक से अपने पहले पत्र में खारिज कर दिया है:

“यदि आप 18 से 80 वर्ष के बीच के पुरुष हैं, तो प्लेबॉय आपके लिए है… यदि आप किसी की बहन, पत्नी या सास हैं और आपने हमें गलती से उठा लिया है, तो कृपया हमें बताएं अपने जीवन का आदमी और अपनी लेडीज होम कंपैनियन के पास लौट आओ।

होली मैडिसन और ब्रिजेट मार्क्वार्ट, प्लेबॉय की 2000 के दशक के मध्य की रियलिटी श्रृंखला के सितारे भी प्रशंसकों के बीच उत्साह का अनुभव कर रहे हैं।

“द गर्ल्स नेक्स्ट डोर” 2004 में लॉन्च हुआ। यह शो हेफनर की तीन गर्लफ्रेंड मैडिसन, मार्क्वार्ड और केंद्र विल्किंसन के जीवन पर केंद्रित था। यह ई का सबसे अधिक प्रदर्शन करने वाला शो बन गया और प्लेबॉय के लिए एक नई महिला अनुयायी बन गई।

“द गर्ल्स नेक्स्ट डोर” पितृसत्तात्मक हस्तक्षेप के बावजूद जटिल सशक्तिकरण की कहानी थी। इसकी तीन फीमेल लीड्स हेफनर की कई गोरी गर्लफ्रेंड्स से अपने आप में सेलेब्रिटीज बन गई हैं।

वे अंततः हेफनर के साथ टूट गए, हवेली छोड़कर सफल करियर की ओर बढ़ रहे थे।

शो में मैडिसन, मार्क्वार्ट और विल्किंसन के स्व-निहित, मज़ेदार, जटिल व्यक्तियों के रूप में चित्रण, जिन्होंने अपनी कामुकता को व्यक्त करने में खुशी और एजेंसी पाई, शायद शो में महिलाओं के इतने सारे प्रशंसकों को आकर्षित किया। हालांकि, एजेंसी के लिए लड़कियों की लड़ाई के बीच हेफनर ने वापसी की।

2008 में होली मैडिसन और केंद्र विल्किंसन के साथ ब्रिजेट मार्क्वार्ट और ह्यूग हेफनर।

श्रृंखला से पता चलता है कि उन्होंने लड़कियों की हर प्लेबॉय तस्वीर में अंतिम बात रखी, साथ ही सख्त कर्फ्यू और व्यय भत्ते भी लगाए।

मैडिसन और विल्किंसन के संस्मरण, “डाउन द रैबिट होल” और “स्लाइडिंग इनटू होम” में, वे दावा करते हैं कि उत्पादन ने उन्हें लगातार कम आंका। उन्होंने उन्हें पहले सीज़न के लिए भुगतान करने से मना कर दिया, सीज़न चार तक उन्हें क्रेडिट नहीं दिया, और बिना सहमति के विदेशी शो और डीवीडी रिलीज़ पर अपने बिना सेंसर वाले नग्न शरीर को प्रसारित किया।

और अधिक जानें: #MeToo अंतरिक्ष में: हमें पृथ्वी से दूर यौन उत्पीड़न और हमले की संभावना से निपटना चाहिए

“द गर्ल्स नेक्स्ट डोर” में प्रशंसकों की रुचि प्रबल बनी हुई है। अगस्त 2022 में, मैडिसन और मार्क्वार्ट ने अपना “गर्ल्स नेक्स्ट लेवल” पॉडकास्ट लॉन्च किया, जहां वे पूर्व प्लेमेट्स का साक्षात्कार लेते हैं और प्रशंसकों के साथ बातचीत करते हैं। वे शो में काम करने के अपने अनुभवों को अनपैक करते हुए, एपिसोड को अपने दृष्टिकोण से भी दोहराते हैं।

फरवरी 2023 में 10 मिलियन डाउनलोड तक पहुंचने के बाद, पॉडकास्ट की सफलता – “द गर्ल्स नेक्स्ट डोर” के आखिरी एपिसोड के 14 साल बाद – प्लेबॉय ब्रांड की सांस्कृतिक विरासत को बयां करती है। इससे यह भी पता चलता है कि हेफनर के मूल संपादक के नोट के बावजूद, प्लेबॉय कुछ महिलाओं के साथ प्रतिध्वनित होता है।

प्लेबॉय अब हेफनर के बाद के युग में है, जहां प्लेबॉय के पिछले अंकों में पाई गई महिलाओं की कल्पना दूसरों के लिए अपनी कामुकता का लाभ उठाने के लिए प्रेरणा का काम कर सकती है। कंपनी का भविष्य जो भी हो, प्लेबॉय की अवधारणा सार्वजनिक संपत्ति बन गई है – चाहे हर हैलोवीन प्लेबॉय बनी वेशभूषा की उपस्थिति में हो, प्लेबॉय लोगो के चुटीले टैटू की लोकप्रियता हो या अधोवस्त्र और डिजाइनर कपड़े।

#MeToo के बाद के युग में, प्लेबॉय की महिलाएं बोल रही हैं और सत्ता संभाल रही हैं। हवेली के दरवाजे बंद होने के साथ, खरगोश अंत में निशान को अपना होने का दावा करते हैं।

शीर्ष छवि: 1966 में लंदन में प्लेबॉय के ‘बन्नीज़’ के साथ ह्यूग हेफनर।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here