Tuesday, February 27, 2024
HomeWorldकेन्याई स्कूली बच्चों के लिए कंप्यूटर लैब बनाने वाली नेली चेबोई सीएनएन...

केन्याई स्कूली बच्चों के लिए कंप्यूटर लैब बनाने वाली नेली चेबोई सीएनएन की हीरो ऑफ द ईयर हैं



सीएनएन

केन्याई स्कूली बच्चों के लिए कंप्यूटर लैब बनाने के लिए 2019 में शिकागो में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में एक आकर्षक नौकरी छोड़ने वाली नेली चेबोई वर्ष 2022 की CNN की हीरो हैं।

ऑनलाइन मतदाताओं ने उन्हें सीएनएन के इस वर्ष के शीर्ष 10 नायकों में से एक के रूप में चुना।

चेबोई के गैर-लाभकारी संगठन, टेकलिट अफ्रीका ने पूरे ग्रामीण केन्या के हजारों छात्रों को दान किए गए और पुनर्चक्रित कंप्यूटरों तक पहुंच प्रदान की है – और बेहतर भविष्य का मौका दिया है।

चेबोई ने अपनी मां के साथ पुरस्कार स्वीकार किया, जिन्होंने कहा कि “हमें शिक्षित करने के लिए बहुत मेहनत की”। अपने स्वीकृति भाषण की शुरुआत में, चेबोई और उसकी मां ने मंच पर एक गीत गाया, जिसमें उन्होंने कहा कि जब वह बड़ी हो रही थी तो इसका विशेष अर्थ था।

सीएनएन हीरो ऑफ द ईयर के रूप में, चेबोई को अपने काम का विस्तार करने के लिए $100,000 प्राप्त होंगे। वह और 10 अन्य CNN टॉप हीरोज जिन्हें रविवार के समारोह में सम्मानित किया गया, उन सभी को $10,000 का नकद पुरस्कार मिला और, पहली बार, अतिरिक्त अनुदान, संगठनात्मक प्रशिक्षण और एलीवेट प्राइज़ फाउंडेशन से समर्थन, CNN हीरोज के साथ एक नए सहयोग के लिए धन्यवाद। नेली को एलिवेट अवार्ड का विजेता भी घोषित किया जाएगा, जो उसके गैर-लाभकारी संगठन के लिए $300,000 के अनुदान और $200,000 के अतिरिक्त समर्थन के साथ आता है।

चेबोई केन्या में एक ग्रामीण बस्ती मोगोटियो में गरीबी में पले-बढ़े। “मैं गरीबी का दर्द जानता हूं,” 29 वर्षीय चेबोई ने कहा। “मैं कभी नहीं भूला कि रात में भूख से पेट में गांठ पड़ना कैसा होता है।”

एक मेहनती छात्रा, चेबोई को 2012 में इलिनोइस के ऑगस्टाना कॉलेज में पूरी छात्रवृत्ति मिली। उसने वहां अपनी पढ़ाई शुरू की, जिसमें कंप्यूटर, लिखावट के कागजों का लगभग कोई अनुभव नहीं था और उन्हें लैपटॉप पर लिखने के लिए संघर्ष करना पड़ता था। ।

हालाँकि, यह सब उसके नए साल में बदल गया, जब चेबोई ने अपने गणित प्रमुख के लिए एक आवश्यक प्रोग्रामिंग पाठ्यक्रम लिया।

“जब मैंने कंप्यूटिंग की खोज की, तो मुझे इससे प्यार हो गया। मुझे पता था कि यह कुछ ऐसा था जिसे मैं अपने करियर में करना चाहती थी, और इसे अपने समुदाय में भी लाना चाहती थी,” उसने सीएनएन को बताया।

हालाँकि, कई बुनियादी कंप्यूटर कौशल अभी भी सीखने की अवस्था में थे। चेबोई को याद है कि कोडिंग इंटरव्यू लेने से पहले उन्हें छह महीने तक टाइपिंग का अभ्यास करना पड़ा था। टाइपिंग एक ऐसा कौशल है जो TechLit पाठ्यक्रम का एक अभिन्न अंग बन गया है।

उन्होंने कहा, “मैं 7 साल के बच्चों को टाइपिंग करते हुए देखकर बहुत निपुण महसूस करती हूं, यह जानकर कि मैंने अभी पांच साल से भी कम समय पहले टाइप करना सीखा है।”

एक बार जब उसने सॉफ्टवेयर उद्योग में काम करना शुरू किया, तो चेबोई को जल्द ही एहसास हुआ कि कैसे कंप्यूटरों को दूर फेंका जा रहा है क्योंकि कंपनियां अपनी प्रौद्योगिकी के बुनियादी ढांचे को उन्नत कर रही हैं।

“हमारे यहां बच्चे हैं (केन्या में) – मैं भी शामिल हूं, फिर – जो यह भी नहीं जानते कि कंप्यूटर क्या है,” उसने कहा।

इसलिए 2018 में, उसने दान किए गए कंप्यूटरों को केन्या वापस लाना शुरू किया – अपने निजी सामान में, सीमा शुल्क और करों को स्वयं संभालते हुए।

“एक समय मैं 44 कंप्यूटर ला रही थी और हवाई किराए की तुलना में सामान के लिए अधिक भुगतान करती थी,” उसने कहा।

एक साल बाद, उन्होंने एक साथी सॉफ्टवेयर इंजीनियर के साथ टेकलिट अफ्रीका की सह-स्थापना की, जब दोनों ने अपनी नौकरी छोड़ दी। गैर-लाभकारी संस्था व्यवसायों, विश्वविद्यालयों और व्यक्तियों से कंप्यूटर दान स्वीकार करती है।

केन्या भेजे जाने से पहले उपकरण की सफाई और नवीनीकरण किया जाता है। वहां, इसे ग्रामीण समुदायों में भागीदार स्कूलों में वितरित किया जाता है, जहां 4 से 12 वर्ष की आयु के छात्रों को दैनिक पाठ प्राप्त होता है और पेशेवरों से सीखने के लगातार अवसर मिलते हैं, कौशल प्राप्त करने से उन्हें अपनी शिक्षा में सुधार करने और अपने जीवन को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। भविष्य की नौकरियों के लिए तैयार करें।

चेबोई ने कहा, “हमारे पास एक विशिष्ट कौशल वाले लोग हैं जो संगीत उत्पादन, वीडियो उत्पादन, कोडिंग, व्यक्तिगत ब्रांडिंग के साथ बच्चों को प्रेरित कर रहे हैं।” “वे संगीत उत्पादन शिक्षा पर नासा के साथ दूरस्थ शिक्षा पाठ्यक्रम से जा सकते हैं।”

संगठन वर्तमान में 10 स्कूलों में कार्य करता है; अगले साल, चेबोई को 100 अन्य लोगों के साथ जुड़ने की उम्मीद है।

चेबोई ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि जब पहले टेकलिट के बच्चे हाई स्कूल से स्नातक होंगे, तो उन्हें ऑनलाइन नौकरी मिल सकती है क्योंकि वे कोड कर सकते हैं, वे ग्राफिक डिजाइन कर सकते हैं, वे मार्केटिंग कर सकते हैं।” “जब आप शिक्षित होते हैं तो दुनिया आपकी कस्तूरी होती है। संसाधनों को लाकर, उन कौशलों को लाकर, हम दुनिया को उनके लिए खोल देते हैं।”

नेली चेबोई हीरोज सीएनएन वीपीएक्स

उस क्षण को देखें जब सीएनएन के हीरो ऑफ द ईयर की घोषणा की जाती है

सीएनएन के एंडरसन कूपर और एबीसी के केली रिपा ने 16वें वार्षिक “सीएनएन हीरोज: एन ऑल-स्टार ट्रिब्यूट” की सह-मेजबानी की, जिसमें एक दर्जन से अधिक सेलिब्रिटी प्रस्तुतकर्ता शामिल हुए।

पुरस्कार विजेता गीतकार डायने वारेन के साथ कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाली अभिनेत्री और गायिका सोफिया कार्सन ने कहा, “हम यहां आकर बहुत सम्मानित महसूस कर रहे हैं।” “डायने ने यह अद्भुत ‘तालियाँ’ गान उन लोगों के लिए लिखा है जो नेतृत्व करते हैं, जीवित रहते हैं और लड़ते हैं और आज रात हम इस गीत और इस प्रदर्शन को अपने नायकों को समर्पित करते हैं।”

अभिनेता ऑब्रे प्लाजा ने सीएनएन हीरो एडन रेली का परिचय कराया, जिन्होंने कोविड-19 महामारी के शुरुआती महीनों के दौरान कॉलेज से घर जाते समय अपनी गैर-लाभकारी संस्था की शुरुआत की।

प्लाजा ने कहा, “अपने महामारी सोफे से, एडन और उनके दोस्तों ने फार्मलिंक प्रोजेक्ट की सह-स्थापना की।” गैर-लाभकारी संयुक्त राज्य भर में खेतों से अधिशेष भोजन को जोड़ता है – भोजन जो अन्यथा बर्बाद हो जाएगा – जरूरतमंद लोगों को। प्लाजा ने कहा, “सिर्फ दो साल में वह.. 70 मिलियन पाउंड से अधिक चला गया।”

डेबरा वाइन्स – जिनकी गैर-लाभकारी संस्था द आंसर इंक. शिकागो में वंचित समुदायों में ऑटिज़्म से प्रभावित परिवारों का समर्थन करती है – को “अन्य ऑटिस्टिक माँ” अभिनेत्री हॉली रॉबिन्सन पीट द्वारा सम्मानित किया गया था।

वाइन्स का कहना है कि उनके समूह ने 4,000 से अधिक परिवारों को कार्यक्रम और परामर्श प्रदान किया है। अपना पुरस्कार स्वीकार करते हुए वाइन ने कहा, “मुझसे जुड़ें और आज ही परिवर्तन के सेवक बनें।”

और एमी-विजेता अभिनेता जस्टिन थेरॉक्स अपने बचाव कुत्ते कुमा को कैरी ब्रोकर और उसकी गैर-लाभकारी संस्था, पीस ऑफ़ माइंड डॉग रेस्क्यू को सम्मानित करने के लिए मंच पर लाए।

दो किशोर जो अपने समुदायों में बदलाव ला रहे हैं, उन्हें 2022 यंग वंडर्स के रूप में भी सम्मानित किया गया:

अर्कांसस के हैरिसन से 15 वर्षीय रूबी चित्से ने “रूबी के निवासियों के लिए तीन इच्छाएं” शुरू कीं, जो नर्सिंग होम के निवासियों को व्यक्तिगत सामान दान करती हैं जो अन्यथा उन्हें भुगतान नहीं कर सकते थे।

एडिसन, न्यू जर्सी के 13 वर्षीय श्री निहाल तम्मना ने “रीसायकल माई बैटरी” शुरू की, जो संग्रह डिब्बे के नेटवर्क के माध्यम से उपयोग की गई बैटरियों को पारिस्थितिकी तंत्र से बाहर रखती है।

इस शो ने जॉर्जिया के दो चुनाव कार्यकर्ताओं, शाय मॉस और उनकी मां रूबी फ्रीमैन को भी सम्मानित किया, जिनके जीवन को झूठे आरोपों के बाद उल्टा कर दिया गया था कि वे सोशल मीडिया पर प्रसारित मतदाता धोखाधड़ी में शामिल थे।

CNN ने इस वर्ष के शीर्ष 10 विजेताओं को दान देने के लिए GoFundMe के साथ साझेदारी की है। GoFundMe दुनिया का सबसे बड़ा धन उगाहने वाला मंच है जो लोगों और दानदाताओं को सहायता देने और प्राप्त करने का अधिकार देता है। समर्थक सीधे CNNHeroes.com से CNN के शीर्ष 10 हीरोज गैर-लाभकारी संस्थाओं को ऑनलाइन दान कर सकते हैं। सुबारू 3 जनवरी, 2023 तक इस वर्ष के प्रत्येक विजेता के लिए $50,000 तक के सभी दान का मिलान करता है।

क्या आप अपने समुदाय में किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने के लिए आश्चर्यजनक कार्य कर रहा है? CNN.com/heroes पर नज़र रखें और उस व्यक्ति को 2023 में CNN हीरो के रूप में नामित करने पर विचार करें। आप 350 पूर्व CNN हीरोज में से कई के बारे में और जान सकते हैं जिन्होंने सभी 50 राज्यों में 55 मिलियन से अधिक लोगों की मदद की है। अमेरिकी और अधिक दुनिया भर के 110 देशों की तुलना में।


Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments