Home Life Style कायाकल्प फेशियल के बाद, यहां 10 स्किनकेयर क्या करें और क्या न करें के बारे में बताया गया है

कायाकल्प फेशियल के बाद, यहां 10 स्किनकेयर क्या करें और क्या न करें के बारे में बताया गया है

0
कायाकल्प फेशियल के बाद, यहां 10 स्किनकेयर क्या करें और क्या न करें के बारे में बताया गया है

[ad_1]

बहुत अच्छा! आपने अभी-अभी कायाकल्प करने वाला फेशियल कराया है और आपकी त्वचा दमकती और तरोताज़ा बनी हुई है। फेशियल आपकी त्वचा को पोषण और निखारने का एक शानदार तरीका है, जो गहरी सफाई, एक्सफोलिएशन और हाइड्रेशन जैसे कई लाभ प्रदान करता है। हालांकि, चेहरे के लाभों को अधिकतम करने और परिणामों को बनाए रखने के लिए फेशियल के बाद अपनी त्वचा की उचित देखभाल करना महत्वपूर्ण है। कभी-कभी, हमारे उत्साह या ज्ञान की कमी में, हम ऐसी गलतियाँ कर सकते हैं जो संभावित रूप से उपचार के सकारात्मक परिणामों को पूर्ववत कर सकती हैं। आइए जानें और फेशियल के क्या करें और क्या न करें जानें! उन्हें जानने से आपको अपने चेहरे की त्वचा की देखभाल के बाद की दिनचर्या से अधिकतम लाभ उठाने में मदद मिलेगी और आप लंबे समय तक चमकदार त्वचा का आनंद ले सकेंगे।

डॉ स्वास्थ्य शॉट्स दीपक सिंघल, एमबीबीएस, डीवीडी और वीडी स्पेशलिस्ट, स्किन कर्मा द्वारका, ने साईं स्किन क्लिनिक आदर्श नगर, नई दिल्ली से बात की, यह समझने के लिए कि फेशियल के बाद आपको क्या नहीं करना चाहिए।

डॉ सिंघल कहते हैं, “फेशियल त्वचा के नीचे रक्त प्रवाह को प्रसारित करके त्वचा कोशिकाओं को फिर से जीवंत करने में मदद करता है, जो लसीका तंत्र द्वारा सूजन और द्रव प्रतिधारण को कम करता है। बेहतर परिसंचरण त्वचा को पोषक तत्व, प्रोटीन और ऑक्सीजन प्रदान करता है और आपकी त्वचा को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाता है। लेकिन फेशियल से बेहतरीन परिणाम पाने के लिए आपको कुछ स्किनकेयर गलतियों से बचने की जरूरत है।

फेशियल के बाद क्या करें और क्या न करें

यहां फेशियल करवाने के बाद याद रखने योग्य 10 डॉस और डॉनट्स हैं:

काय करते

1. हाइड्रेटेड रहें

अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें और खूब पानी पिएं। यह आपकी त्वचा को कोमल और कोमल बनाए रखने में मदद करता है। अच्छी गुणवत्ता वाले एंटीऑक्सीडेंट लें। यदि आप अपने चेहरे पर लालिमा, खुजली या दाने जैसी एलर्जी का अनुभव करते हैं, तो स्व-दवा न करें; अपने त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें।

त्वचा के लिए पानी
एक गिलास गर्म पानी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद कर सकता है। छवि सौजन्य: एडोब स्टॉक

2. माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें

किसी भी अवशिष्ट उत्पादों या अशुद्धियों को हटाने के लिए अपने चेहरे को हल्के, गैर-परेशान करने वाले क्लीन्ज़र से साफ़ करें। एक क्लीन्ज़र खोजें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त हो और त्वचा की प्राकृतिक नमी को हटा दे।

चलते-चलते अपने स्वास्थ्य को ट्रैक करें! डाउनलोड करना हेल्थशॉट्स ऐप

3. अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें

फेशियल के बाद, आपकी त्वचा रूखी या अधिक संवेदनशील महसूस हो सकती है। ऐसा मॉइश्चराइज़र लगाएँ जो नमी की भरपाई करने के लिए आपकी त्वचा के प्रकार के अनुकूल हो और आपकी त्वचा को राहत देने और उसकी रक्षा करने में मदद करे। अपने त्वचा विशेषज्ञ द्वारा सुझाया गया मॉइस्चराइजर चुनें या बिना जलन पैदा करने वाले तत्व।

4. सनस्क्रीन लगाएं

फेशियल के बाद सनस्क्रीन लगाना महत्वपूर्ण है क्योंकि आपकी त्वचा सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकती है। कम से कम एसपीएफ़ 30 के साथ एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का प्रयोग करें और यदि आप सूर्य के संपर्क में हैं तो हर दो घंटे में दोबारा आवेदन करें। यह सनबर्न, मुहांसे और त्वचा की जलन से बचाने में मदद करेगा.

सभी प्रकार की त्वचा के लिए सनस्क्रीन
अपनी त्वचा के प्रकार के लिए सही सनस्क्रीन चुनें। छवि सौजन्य: एडोब स्टॉक

5. निर्देशों का पालन करें

आपका डॉक्टर आपको पश्चात की देखभाल के लिए विशिष्ट दिशानिर्देश दे सकता है। इन निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें, क्योंकि ये आपकी त्वचा की ज़रूरतों और आपके द्वारा प्राप्त विशिष्ट उपचार के अनुरूप हैं।

मत करो

1. अपनी त्वचा को गर्मी के संपर्क में लाना

चेहरे के तुरंत बाद ऐसी गतिविधियों से बचें जो अत्यधिक गर्मी या पसीना पैदा कर सकती हैं। इनमें सौना, स्टीम रूम, हॉट शावर या जोरदार व्यायाम शामिल हैं। गर्मी आपकी त्वचा में लालिमा और संवेदनशीलता पैदा कर सकती है। वास्तव में, यह आपके चेहरे की प्रक्रिया के परिणामों में हस्तक्षेप कर सकता है।

2. अपने चेहरे के बालों की वैक्सिंग करें

अगर आप वैक्सिंग या प्लकिंग करवाना चाहती हैं तो इसे फेशियल से 3 दिन पहले करें, बाद में नहीं। डॉ सिंघल कहते हैं, “फेशियल आपकी त्वचा को गहराई से एक्सफोलिएट करता है, और वैक्सिंग त्वचा में बैक्टीरिया का परिचय दे सकता है, जिससे यह संवेदनशील हो जाता है।” इसलिए फेशियल वैक्स से बचें।

3. अपना चेहरा छूना

अपने चेहरे को उतनी बार न छुएं जितनी बार ज्यादातर लोग आदतन करते हैं। आपकी त्वचा संवेदनशील हो सकती है और इसे छूने से बैक्टीरिया का परिचय हो सकता है और जलन या ब्रेकआउट हो सकता है।
इसके अलावा, अगर आपने अपना चेहरा धो लिया है, तो इसे जोर से रगड़ने के बजाय थपथपाकर सुखाएं। अपने चेहरे को पोंछने के लिए अल्कोहल-आधारित गीले पोंछे का उपयोग न करें।

चेहरे को छूना
चेहरे को छूने से बचें। छवि सौजन्य: एडोब स्टॉक

4. मेकअप लगाना

अपनी त्वचा को ठीक होने और ठीक से सांस लेने के लिए कुछ समय दें! बहुत अधिक सौंदर्य प्रसाधन और मेकअप लगाने से आपके रोम छिद्र बंद हो सकते हैं या आपकी त्वचा अधिक छूट सकती है। फेशियल के बाद मेकअप लगाने से त्वचा में जलन और लालिमा हो सकती है, जिससे बाद में मुंहासे निकल सकते हैं, खासकर अगर आपकी त्वचा पर मुंहासे हैं। साथ ही फेशियल के बाद कुछ दिनों तक टोनर के इस्तेमाल से बचने की कोशिश करें।

5. केमिकल पील्स का इस्तेमाल करना

डॉ सिंघल कहते हैं, “चेहरे के बाद कम से कम सात दिनों के लिए रासायनिक छीलने को सख्ती से बंद कर दिया जाता है।” फेशियल के तुरंत बाद केमिकल पील से त्वचा में जलन, बेचैनी और पिगमेंटेशन हो सकता है। इसलिए फेशियल के तुरंत बाद इसका इस्तेमाल करने से बचें।

याद रखें, हर किसी की त्वचा अलग होती है और आपके द्वारा प्राप्त किए जाने वाले चेहरे के प्रकार और आपकी त्वचा की स्थिति के आधार पर विशिष्ट निर्देश और सिफारिशें भिन्न हो सकती हैं। यदि आपकी कोई चिंता या प्रश्न हैं, तो व्यक्तिगत सलाह के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ या स्किनकेयर पेशेवर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here