Home Health & Fitness ऊर्जा पेय बढ़ रहे हैं। तो क्या उनके कैफीन का स्तर है।

ऊर्जा पेय बढ़ रहे हैं। तो क्या उनके कैफीन का स्तर है।

0
ऊर्जा पेय बढ़ रहे हैं।  तो क्या उनके कैफीन का स्तर है।

[ad_1]

रेड बुल के बाजार में प्रवेश करने और संयुक्त राज्य अमेरिका में कैफीनयुक्त ऊर्जा पेय पेश करने के 25 साल से अधिक समय हो गया है। जबकि कंपनी ने दावा किया है कि इसके पेय आपको “पंख देंगे,” इसने कभी नहीं कहा कि वे वास्तव में लोगों के लिए अच्छे हैं।

हालांकि, चूंकि ऊर्जा पेय बाजार तेजी से बढ़ रहा है, नई और पुरानी कंपनियां समान रूप से चीनी मुक्त, कम कैलोरी पेय की लहर के साथ स्वास्थ्य-जागरूक ग्राहकों को लुभाने की कोशिश कर रही हैं जो ऊर्जा को बढ़ावा देने के साथ-साथ इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ तरल पदार्थ को भरने का दावा करती हैं। अधिक। अवयव।

ऑफ़रिंग में लोकप्रिय सेल्सियस ब्रांड के पेय शामिल हैं, जिसमें पेप्सिको का निवेश है और “सेल्सियस लाइव फ़िट” मार्केटिंग लाइन का उपयोग करता है। यह अदरक, हरी चाय और विटामिन जैसे “स्वस्थ सामग्री” के साथ बनने का दावा करता है। इसी तरह, इन्फ्लुएंसर-समर्थित प्राइम एनर्जी शुगर-फ्री है और इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो अधिकांश स्पोर्ट्स ड्रिंक्स में एक प्रमुख घटक है।

“इन सभी उत्पादों में कोई चीनी या कैलोरी नहीं है,” जिम वाटसन ने कहा, राबोबैंक के पेय विश्लेषक, नीदरलैंड स्थित एक बैंक जो भोजन और कृषि पर केंद्रित है। उन्होंने कहा कि दशकों से मीठे शीतल पेय से दूर रहने के कारण ऊर्जा पेय की खपत में वृद्धि हुई है। “वे स्वस्थ छवि की तलाश कर रहे हैं।”

यहां तक ​​​​कि गेटोरेड, जो कठिन कसरत के बाद खोए हुए तरल पदार्थ या इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलने की उम्मीद करने वाले एथलीटों के लिए लंबे समय तक पेय है, कैफीन हथियारों की दौड़ में कूद रहा है। इस साल, गेटोरेड ने फास्ट ट्विच लॉन्च किया, स्ट्रॉबेरी तरबूज और कूल ब्लू जैसे स्वादों में एक चीनी मुक्त पेय – दो कप से अधिक कॉफी के बराबर कैफीन के स्तर के साथ।

मार्केट रिसर्च फर्म सर्काना के मुताबिक, इस नए फोकस ने ऊर्जा पेय बाजार को बढ़ने में मदद की है, पिछले पांच सालों में संयुक्त राज्य अमेरिका में बिक्री 12 अरब डॉलर से बढ़कर 19 अरब डॉलर हो गई है।

पिछले साल पेप्सिको ने सेल्सियस में 8.5 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 55 करोड़ डॉलर का भुगतान किया था। मई में, सेल्सियस ने कहा कि इस साल की पहली तिमाही में राजस्व $260 मिलियन था, जो एक साल पहले की तुलना में दोगुना था। इस क्रूर गति से, इस वर्ष राजस्व $1 बिलियन से अधिक हो सकता है, जो दो साल पहले 314 मिलियन डॉलर से अधिक था। सेल्सियस के शेयर एक साल पहले के 69 डॉलर से बढ़कर 144 डॉलर प्रति शेयर हो गए। इसी तरह बेवरेज कंपनी मॉन्स्टर एनर्जी का स्टॉक पिछले एक साल में 31 फीसदी बढ़ा है।

लेकिन ऐसी चिंताएं हैं कि स्वस्थ के रूप में प्रचारित पेय बच्चों और किशोरों को अस्वास्थ्यकर मात्रा में कैफीन का सेवन करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

मार्च में, मैसाचुसेट्स के विलमिंगटन पब्लिक स्कूल जिले में चौथे और पांचवें ग्रेडर से भरे भोजन कक्ष में प्राइम एनर्जी के नीयन रंग के डिब्बे दिखाई देने लगे। लोकप्रिय पेय को जनवरी में सोशल मीडिया स्टार लोगान पॉल और ओलाजाइड ओलेंका विलियम्स ओलाटुनजी द्वारा लॉन्च किया गया था, जिन्हें केएसआई के नाम से जाना जाता है।

कुछ युवा छात्रों के लिए प्राइम एनर्जी ड्रिंक्स, जो स्ट्रॉबेरी वॉटरमेलन और ऑरेंज मैंगो जैसे फ्लेवर में आते हैं, स्वादिष्ट लिक्विड गोल्ड थे।

जिला स्वास्थ्य सेवा समन्वयक रेबेका ब्राउन ने कहा, “हमारे पास चौथी और पांचवीं कक्षा में भी उद्यमी थे जो उन्हें स्कूल लाते थे और दोपहर के भोजन के लिए अन्य बच्चों को बेचते थे।”

लेकिन आकर्षक पैकेजिंग एक गंभीर पंच पैक करती है। प्राइम एनर्जी के 12 औंस कैन में 200 मिलीग्राम कैफीन होता है। यह लगभग दो कप रेड बुल्स, दो कप कॉफी या कोका-कोला के छह कैन के बराबर है।

ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के कुछ स्कूलों ने पहले ही इस पेय पर प्रतिबंध लगा दिया है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, संघीय नियमों में कहा गया है कि स्कूल प्राथमिक या मध्य विद्यालय के छात्रों को कैफीनयुक्त पेय पदार्थ बेच या सेवा नहीं दे सकते हैं, हालांकि कई स्कूल प्रतिबंधित नहीं करते हैं कि छात्र घर से क्या ला सकते हैं।

सुश्री ब्राउन ने कहा, जिन्होंने माता-पिता को स्कूल के साप्ताहिक ईमेल में यह कहते हुए एक नोट डाला कि ऊर्जा पेय को स्कूल में नहीं लाया जाना चाहिए।

रेड बुल के 12-औंस कैन में लगभग 114 मिलीग्राम कैफीन होता है – कोका-कोला के 12-औंस कैन में पाई जाने वाली मात्रा से तीन गुना अधिक। Prime Energy में और भी बहुत कुछ है: प्रत्येक 12-औंस कैन में 200 मिलीग्राम। बैंग एनर्जी ड्रिंक के एक 16-औंस कैन में, आमतौर पर दुकानों में बेचे जाने वाले आकार में 300 मिलीग्राम कैफीन होता है।

सवालों के ईमेल के जवाब में, मिस्टर पॉल, सोशल मीडिया व्यक्तित्व और प्राइम एनर्जी के प्रतिनिधियों ने कहा कि कंपनी की पैकेजिंग ने पेय को “18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं” के रूप में वर्णित किया है। लेकिन माता-पिता और स्कूल के अधिकारी कभी-कभी पेय को प्राइम हाइड्रेशन के साथ भ्रमित करते हैं, सोशल मीडिया स्टार का डिकैफ़िनेटेड स्पोर्ट्स ड्रिंक बोतलों में बेचा जाता है। यह पेय भी बहुत लोकप्रिय है, इसके पहले वर्ष में $250 मिलियन से अधिक की बिक्री हुई और ब्रिटेन के कुछ किराना स्टोरों पर इसे खरीदने के लिए ग्राहक घंटों लाइन में लगे रहे।

लेक्सिंगटन, केंटकी में एक आपातकालीन चिकित्सक, डॉ. रयान स्टैंटन ने कहा, जिन्होंने कहा कि उन्होंने रोगियों को देखा है, विशेष रूप से स्थानीय कॉलेजों में अपने अंतिम सप्ताह में, बहुत अधिक कैफीन का सेवन करने के बाद चिंतित महसूस करने और दिल की धड़कन होने की शिकायत करते हैं। “अब, इनमें से कुछ पेय में रेड बुल के रूप में कैफीन का स्तर दोगुना या तिगुना है।”

अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन के सेवन से स्वास्थ्य लाभ हो सकता है, लेकिन बहुत अधिक मात्रा में लेने से हृदय और पेट की समस्याएं हो सकती हैं। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने पिछले कुछ वर्षों में कुछ रिपोर्टों की जांच की है जिसमें एनर्जी ड्रिंक लेने या पांच घंटे का एनर्जी शॉट लेने के तुरंत बाद मरने वाले लोगों को शामिल किया गया है। ईमेल से पूछे गए सवालों के जवाब में एफडीए के एक प्रवक्ता ने कहा कि एजेंसी ने कभी भी दोनों के बीच संबंध स्थापित नहीं किया है।

वयस्कों को प्रति दिन 400 मिलीग्राम से अधिक कैफीन नहीं लेने की सलाह दी जाती है। बाल रोग विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि 12 से 18 वर्ष के युवा वयस्कों को प्रतिदिन 100 मिलीग्राम से अधिक कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए और 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को कैफीन से पूरी तरह बचना चाहिए।

वर्षों से, ऊर्जा पेय के सरकारी विनियमन को बढ़ाने और पेय में कैफीन की अनुमति को सीमित करने के प्रयास किए गए हैं। इंडियाना और कनेक्टिकट सहित कई राज्यों के सांसदों ने नाबालिगों को ऊर्जा पेय की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने पर विचार किया है। लेकिन उद्योग ने कुछ हद तक यह तर्क देकर वापस खींच लिया है कि युवा वयस्कों को शीतल पेय और कॉफी सहित असंख्य स्रोतों से कैफीन मिल सकता है। यह स्टारबक्स 16-औंस दालचीनी कारमेल कोल्ड ब्रू में 265 मिलीग्राम कैफीन (260 कैलोरी का उल्लेख नहीं) है।

लगभग एक दशक पहले, एनर्जी ड्रिंक उद्योग ने स्वेच्छा से अपनी पैरवी शाखा, अमेरिकन बेवरेज एसोसिएशन के माध्यम से, सिद्धांतों का एक सेट अपनाया, जिसमें उत्पादों में कैफीन की मात्रा को लेबल करना और पैकेजिंग पर संकेत देना शामिल था कि पेय बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं हैं। उद्योग भी स्कूलों में अपने उत्पादों की बिक्री या विपणन नहीं करने पर सहमत हुआ है।

लेकिन आलोचकों का कहना है कि कुछ ऊर्जा पेय स्पष्ट रूप से युवा ग्राहकों के लिए विपणन किए जाते हैं। पिछले साल, विज्ञापन में उपभोक्ता वकालत समूह ट्रुथ ने कहा कि सी 4 एनर्जी जैसी कंपनियां, जो स्टारबर्स्ट और स्किटल्स जैसे स्वादों में पेय बेचती हैं, और घोस्ट एनर्जी, जो सॉर पैच किड्स और स्वीडिश मछली-स्वाद वाले पेय बेचती हैं, में दो कप कॉफी की तुलना में अधिक कैफीन होता है। . , वे नाबालिगों से अपील करने की कोशिश कर रहे थे।

घोस्ट के सीईओ और सह-संस्थापक डेन लौरेंको ने एक ईमेल में कहा कि कंपनी के उत्पाद सहस्राब्दी की ओर तैयार हैं जो अपने युवाओं के नास्तिक स्वादों की तलाश में हैं। C4 Energy, जो Nutrabolt के स्वामित्व में है, ने टिप्पणी मांगने वाले ईमेल का जवाब नहीं दिया।

यूएसडीए, जिसके स्मार्ट स्नैक प्रोग्राम ने स्कूलों में बेचे जाने वाले खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के लिए पोषण मानकों का निर्माण किया, ने कहा कि प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में बेचा जाने वाला कोई भी उत्पाद कैफीन मुक्त होना चाहिए। लेकिन उच्च विद्यालयों में बेचे जाने वाले पेय के लिए कैलोरी की संख्या पर प्रतिबंध है लेकिन कैफीन के स्तर पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

इसके अलावा, एफडीए के पास “ऊर्जा पेय” के बारे में विशिष्ट नियम नहीं हैं, इसे विपणन शब्द के रूप में देखते हुए। एक एजेंसी के प्रवक्ता ने एक ईमेल में जोड़ा कि पेय पदार्थों में सुरक्षित मात्रा में कैफीन शामिल करने के लिए कंपनियां अभी भी जिम्मेदार हैं।

17 वर्षीय च्लोए फिट्जगिबोन से पूछा, जिन्होंने लिंकन, नेब में लिंकन दक्षिणपूर्व हाई स्कूल से मई में स्नातक किया था। , स्कूल के समाचार पत्र क्लेरियन की वेबसाइट पर पिछले साल प्रकाशित एक लेख में पूछा गया कि क्या स्कूल कैफेटेरिया को ऊर्जा पेय बेचना चाहिए। यह देखते हुए कि स्कूल ने माउंटेन ड्यू का किकस्टार्ट संस्करण बेचा, सुश्री फिट्जगिबोन ने कहा कि छात्रों ने न केवल ऊर्जा के झटके के लिए बल्कि अपने छात्र खातों के माध्यम से इसे खरीदने में आसानी के लिए पेय को चुना।

हाई स्कूल कैफेटेरिया किकस्टार्ट सहित कई कैफीनयुक्त पेय बेचता है, जिसमें 12-औंस कैन में 68 मिलीग्राम कैफीन होता है, और बब्लर, जो 12-औंस कैन में 69 मिलीग्राम कैफीन के साथ स्पार्कलिंग पानी होता है। लिंकन पब्लिक स्कूल की प्रवक्ता मिंडी बरबैक ने एक ईमेल में कहा कि छात्र हर दिन दो कैफीनयुक्त पेय खरीदने तक सीमित थे।

“जब मैंने सुबह-सुबह एपी साइक क्लास ली, तो लगभग सभी लोग कॉफी पीते हुए आए या हमारे द्वारा स्कूल में बेचे जाने वाले एनर्जी ड्रिंक खरीद रहे थे,” सुश्री फिट्ज़गिब्बन ने कहा।

टैम्पा के उत्तर में एक फ़्लोरिडा क्षेत्र, पास्को काउंटी के स्कूल हाई स्कूल के छात्रों को उनकी वेंडिंग मशीनों में किकस्टार्ट पेय परोस रहे हैं। लेकिन जिले के एक प्रवक्ता स्टीफन हेगार्टी ने कहा कि पेप्सिको, जो ब्रांड का मालिक है, ने पेय को “उन्नत शीतल पेय” के रूप में विपणन किया है, न कि “ऊर्जा पेय” के रूप में। पेप्सिको ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

“यदि आप हमारे किसी भी उच्च विद्यालय में जाते हैं, तो आप देखेंगे कि छात्र स्टारबक्स के साथ आते हैं, और उनमें से कुछ पेय में बहुत अधिक कैफीन होता है,” श्री हेगार्टी ने कहा। “मुझे यकीन नहीं है कि इन दिनों एनर्जी ड्रिंक की परिभाषा क्या है।”

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here