Home World उत्तर कोरिया ने दागीं क्रूज मिसाइलें, देश में घुसे अमेरिकी सैनिकों पर चुप

उत्तर कोरिया ने दागीं क्रूज मिसाइलें, देश में घुसे अमेरिकी सैनिकों पर चुप

0
उत्तर कोरिया ने दागीं क्रूज मिसाइलें, देश में घुसे अमेरिकी सैनिकों पर चुप

[ad_1]

एक टीवी स्क्रीन 22 जुलाई, 2023 को दक्षिण कोरिया के सियोल में एक रेलवे स्टेशन पर एक समाचार कार्यक्रम के दौरान उत्तर कोरियाई मिसाइल प्रक्षेपण की एक फ़ाइल छवि दिखाती है।  दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि उत्तर कोरिया ने अपने पश्चिमी सागर की ओर कई क्रूज मिसाइलें दागी हैं, जो इस सप्ताह जाहिर तौर पर दक्षिण कोरियाई उप-सेना के डॉकिंग के विरोध में दूसरा प्रक्षेपण कार्यक्रम है।

एक टीवी स्क्रीन 22 जुलाई, 2023 को दक्षिण कोरिया के सियोल में एक रेलवे स्टेशन पर एक समाचार कार्यक्रम के दौरान उत्तर कोरियाई मिसाइल प्रक्षेपण की एक फ़ाइल छवि दिखाती है। दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि उत्तर कोरिया ने अपने पश्चिमी सागर की ओर कई क्रूज मिसाइलें दागी हैं, जो इस सप्ताह जाहिर तौर पर दक्षिण कोरियाई उप-सेना के डॉकिंग के विरोध में दूसरा प्रक्षेपण कार्यक्रम है। | फोटो साभार: एपी

दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि उत्तर कोरिया ने 22 जुलाई को अपने पश्चिमी सागर में कई क्रूज मिसाइलें दागीं, जो दक्षिण कोरिया में परमाणु हथियारों से लैस अमेरिकी पनडुब्बी के रुकने के विरोध में इस सप्ताह का दूसरा प्रक्षेपण कार्यक्रम है।

हाल के महीनों में अपने मिसाइल प्रक्षेपणों की झड़ी लगाते हुए, उत्तर कोरिया भारी हथियारों से लैस कोरियाई सीमा पार कर उत्तर में प्रवेश करने वाले एक अमेरिकी सैनिक के भाग्य पर इस सप्ताह लगातार पांचवें दिन सार्वजनिक रूप से चुप रहा।

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि प्रक्षेपण का पता सुबह 4 बजे के आसपास चला, लेकिन उन्होंने तुरंत यह नहीं बताया कि कितनी मिसाइलें दागी गईं या वे कितनी दूर तक उड़ीं। इसमें कहा गया है कि अमेरिका और दक्षिण कोरियाई सेनाएं प्रक्षेपणों का बारीकी से विश्लेषण कर रही हैं।

बुधवार को उत्तर कोरिया ने अपनी राजधानी प्योंगयांग के पास एक इलाके से कम दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं. कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्व में पानी में उतरने से पहले उन्होंने लगभग 550 किलोमीटर (341 मील) उड़ान भरी।

मिसाइल की उड़ान दूरी मोटे तौर पर प्योंगयांग और दक्षिण कोरियाई बंदरगाह शहर बुसान के बीच की दूरी से मेल खाती है, जहां यूएसएस केंटकी ने 1980 के दशक के बाद मंगलवार को अमेरिकी परमाणु-सशस्त्र पनडुब्बी द्वारा दक्षिण कोरिया की पहली यात्रा की थी।

संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया अपने संयुक्त सैन्य अभ्यास का विस्तार कर रहे हैं और उत्तर कोरिया के खिलाफ ताकत दिखाने के लिए बमवर्षक, विमान वाहक और पनडुब्बियों जैसी अमेरिकी रणनीतिक संपत्तियों की क्षेत्रीय तैनाती बढ़ाने पर सहमत हुए हैं, जिसने 2022 की शुरुआत से लगभग 100 मिसाइल परीक्षण किए हैं।

सहयोगियों ने परमाणु आकस्मिक योजना बैठकों का एक नया दौर शुरू किया है जिसका उद्देश्य उत्तर कोरिया के बढ़ते परमाणु खतरे के बारे में दक्षिण कोरियाई जनता के बीच भय को दूर करना और देश के अंदर की आवाजों को शांत करना है कि उसे अपनी खुद की निवारक उपाय करनी चाहिए।

उत्तर कोरिया के रक्षा मंत्री ने गुरुवार को एक परोक्ष धमकी जारी की जिसमें सुझाव दिया गया कि दक्षिण कोरिया का केंटुकी डॉकिंग उत्तर के परमाणु हमले का आधार हो सकता है। उत्तर कोरिया पहले भी इस तरह की बयानबाजी कर चुका है, लेकिन टिप्पणियों से पता चलता है कि रिश्ते अब कितने तनावपूर्ण हैं।

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को वाशिंगटन और सियोल के बीच केंटुकी तैनाती और परमाणु आकस्मिक योजना बैठकों को उत्तर कोरियाई खतरों का मुकाबला करने के लिए “रक्षात्मक प्रतिक्रिया उपाय” के रूप में वर्णित किया। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि वह “दृढ़ता से चेतावनी देता है” कि उत्तर कोरिया के सहयोगियों पर किसी भी परमाणु हमले का “तत्काल, जबरदस्त और निर्णायक जवाब दिया जाएगा… जो उत्तर कोरियाई शासन को समाप्त कर देगा।”

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here