Monday, February 26, 2024
HomeWorldउई, उई: संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक और वैज्ञानिक संगठन में अमेरिका की वापसी...

उई, उई: संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक और वैज्ञानिक संगठन में अमेरिका की वापसी को चिह्नित करने के लिए जिल बिडेन पेरिस के लिए रवाना हुईं

जिल बिडेन ने टोक्यो में ओलंपिक, लंदन में राजा के राज्याभिषेक और जॉर्डन में शाही शादी में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया है। इस सप्ताह उन्हें अपने राजदूत कौशल का उपयोग करने का एक और मौका मिला जब संयुक्त राज्य अमेरिका आधिकारिक तौर पर वैश्विक शिक्षा, विज्ञान और संस्कृति के लिए समर्पित संयुक्त राष्ट्र संगठन में फिर से शामिल हो गया।

अन्य वीआईपी से जुड़ने और संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन के मुख्यालय में मंगलवार को एक कार्यक्रम में बोलने के लिए वाशिंगटन से रात भर उड़ान भरने के बाद, बिडेन अपनी बेटी एशले बिडेन के साथ सोमवार तड़के पेरिस पहुंचे। पांच साल की अनुपस्थिति के बाद यूनेस्को की सदस्यता में वापसी को चिह्नित करने के लिए अमेरिकी ध्वज फहराया जाएगा।

यूनेस्को का लक्ष्य शिक्षा, विज्ञान और संस्कृति में वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देना है। यह विश्व धरोहर स्थलों को सतत संरक्षण के योग्य मानता है।

एजेंसी ने रविवार को हाल के दिनों में ओडेसा में एक गिरजाघर और अन्य यूक्रेनी विरासत स्थलों पर रूस के हमलों की निंदा की और कहा कि वह नुकसान का आकलन करने के लिए काला सागर बंदरगाह शहर में एक टीम भेजेगी।

एक बयान में, यूनेस्को ने कहा कि ओडेसा के ऐतिहासिक केंद्र को इस साल की शुरुआत में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था और कहा कि रूसी बलों का हमला रूसी अधिकारियों द्वारा देश भर में ऐसे स्थलों की सुरक्षा के लिए सावधानी बरतने की हालिया प्रतिबद्धताओं का खंडन करता है।

बुधवार को वाशिंगटन लौटने से पहले, बिडेन फ्रांस में एक ऐतिहासिक स्थल, मॉन्ट-सेंट-मिशेल, 1,000 साल पुराने बेनेडिक्टिन मठ का दौरा करेंगे, जिसे 1979 में विश्व धरोहर स्थल के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। यह देश के उत्तर में नॉर्मंडी में एक द्वीप पर स्थित है।

अमेरिकी सेवा सदस्यों की बेटी और मां, प्रथम महिला ब्रिटनी अमेरिकी कब्रिस्तानों और स्मारकों का दौरा करेंगी और वहां दफनाए गए 4,400 से अधिक अमेरिकी सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगी, जिनमें से अधिकांश द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नॉर्मंडी और ब्रिटनी में मारे गए थे।

वह मंगलवार को पेरिस के एलिसी पैलेस में पूर्व शिक्षक और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन की पत्नी ब्रिगिट मैक्रॉन से मिलने के लिए रुकेंगे। महिलाएँ पिछले दो वर्षों में कई बार मिल चुकी हैं, जिसमें पिछले दिसंबर में वाशिंगटन में हुई मुलाकात भी शामिल है, जब मैक्रॉन संयुक्त राज्य अमेरिका की राजकीय यात्रा पर थे।

बिडेन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि यूनेस्को में वापस जाना राष्ट्रपति जो बिडेन के वैश्विक साझेदारी को मजबूत करने और संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों में अमेरिकी नेतृत्व की पुष्टि करने के लक्ष्य के अनुरूप है, जो देश अमेरिकी मूल्यों को साझा नहीं करते हैं।

अन्य लोगों ने कहा कि वर्जीनिया कम्युनिटी कॉलेज में अंग्रेजी और लेखन पढ़ाने वाली जिल बिडेन मंगलवार को पेरिस में संयुक्त राज्य अमेरिका का प्रतिनिधित्व करने के लिए सबसे उपयुक्त थीं।

एक प्रवक्ता, एलिजाबेथ अलेक्जेंडर ने कहा, “प्रथम महिला, एक आजीवन शिक्षिका और दुनिया भर में शैक्षिक अवसरों की शक्ति में विश्वास रखने वाली, इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर का जश्न मनाने में मदद करने के लिए सम्मानित हैं। वह शिक्षा, विज्ञान और संस्कृति में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए हमारे देश की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए यूनेस्को मुख्यालय में फिर से अमेरिकी ध्वज फहराने के लिए उत्सुक हैं।” अमेरिका 2018 में तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के तहत पेरिस स्थित संगठन से हट गया, एक रिपब्लिकन जिसने दावा किया था कि अमेरिकी नेस्को इजरायल के खिलाफ पक्षपाती था।

डेमोक्रेट बिडेन के प्रशासन ने इस चिंता के साथ फिर से शामिल होने पर जोर दिया था कि चीन अमेरिका की अनुपस्थिति के कारण पैदा हुए नेतृत्व शून्य को भर रहा है।

प्रशासन ने जून में घोषणा की कि वह 193 सदस्यीय निकाय में फिर से शामिल होने के लिए आवेदन करेगा, जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता और प्रौद्योगिकी शिक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय मानक स्थापित करने में प्रमुख भूमिका निभाता है।

संगठन के गवर्निंग बोर्ड ने बिडेन की फिर से शामिल होने की योजना को मंजूरी देने के लिए इस महीने की शुरुआत में मतदान किया था, और संयुक्त राज्य अमेरिका ने एक दस्तावेज जारी किया है जिसमें कहा गया है कि वह यूनेस्को का 194वां सदस्य बनने का निमंत्रण स्वीकार करेगा।

यूनेस्को के महानिदेशक ऑड्रे अज़ोले ने कहा, “हमारा संगठन एक बार फिर सार्वभौमिकता की ओर बढ़ रहा है।” उन्होंने अमेरिका की वापसी को “समग्र रूप से बहुपक्षवाद के लिए बहुत अच्छी खबर बताया। अगर हमें अपनी सदी की चुनौतियों का सामना करना है तो सामूहिक प्रतिक्रिया ही हो सकती है।” 2017 में, ट्रम्प प्रशासन ने घोषणा की कि संयुक्त राज्य अमेरिका इजरायल विरोधी पूर्वाग्रह का हवाला देते हुए यूनेस्को से हट जाएगा, यह निर्णय एक साल बाद प्रभावी हुआ।

2011 में फ़िलिस्तीन को सदस्य राज्य के रूप में स्वीकार करने के लिए मतदान के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका और इज़राइल ने यूनेस्को को धन देना बंद कर दिया।

बिडेन प्रशासन ने 2024 के बजट में यूनेस्को के बकाया और बकाया के लिए $150 मिलियन का अनुरोध किया है। योजना में अगले वर्षों के लिए इसी तरह के अनुरोधों की भविष्यवाणी की गई है जब तक कि $619 मिलियन का संपूर्ण ऋण चुकाया नहीं जाता।

यह यूनेस्को के $534 मिलियन वार्षिक परिचालन बजट का एक बड़ा हिस्सा बनाता है। जाने से पहले, अमेरिका ने संगठन की कुल फंडिंग में 22% का योगदान दिया था।

संयुक्त राज्य अमेरिका पहले 1984 में रीगन प्रशासन के तहत यूनेस्को से हट गया था क्योंकि उसने संगठन को कुप्रबंधित, भ्रष्ट और सोवियत हितों को आगे बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया था। यह 2003 में जॉर्ज डब्लू. बुश के राष्ट्रपतित्व के दौरान पुनः शामिल हुआ। बुश की पत्नी लौरा, जो पूर्व प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका और लाइब्रेरियन हैं, ने इस कार्यक्रम में बात की।

देश और विदेश में राष्ट्रपति के लिए खड़ा होना प्रथम महिला के अनौपचारिक नौकरी विवरण का एक बड़ा हिस्सा बन गया है, और जिल बिडेन प्रशासन की पहल को बढ़ावा देने के लिए सप्ताह में कम से कम कुछ बार यात्रा करती हैं।

पेरिस यात्रा इस वर्ष उनकी चौथी एकल अंतर्राष्ट्रीय यात्रा है।

उन्होंने फरवरी में नामीबिया और केन्या का दौरा किया, फिर मई में किंग चार्ल्स III के राज्याभिषेक के लिए लंदन का दौरा किया। जून में, उन्होंने किंग अब्दुल्ला द्वितीय के बेटों में से एक की शाही शादी में भाग लेने के लिए जॉर्डन की यात्रा की, इसके बाद मिस्र, मोरक्को और पुर्तगाल में रुके।

रविवार रात को पेरिस के लिए उड़ान भरने से पहले, उन्होंने अपने पति के पुन: चुनाव अभियान के लिए मैसाचुसेट्स में शुक्रवार और शनिवार को धन संचयन का नेतृत्व किया।

एम्स एम्स

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments