Home World इज़राइल ने ड्रोन और सैनिकों के साथ वेस्ट बैंक के आतंकवादी अड्डे को निशाना बनाया, जिसमें कम से कम सात फिलिस्तीनी मारे गए

इज़राइल ने ड्रोन और सैनिकों के साथ वेस्ट बैंक के आतंकवादी अड्डे को निशाना बनाया, जिसमें कम से कम सात फिलिस्तीनी मारे गए

0
इज़राइल ने ड्रोन और सैनिकों के साथ वेस्ट बैंक के आतंकवादी अड्डे को निशाना बनाया, जिसमें कम से कम सात फिलिस्तीनी मारे गए

[ad_1]

इज़राइल ने 3 जुलाई की शुरुआत में कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक आतंकवादी अड्डे पर हमले के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया और दो दशक पहले दूसरे फिलिस्तीनी विद्रोह के दौरान किए गए व्यापक सैन्य अभियान के समान, इस क्षेत्र में सैकड़ों सैनिकों को तैनात किया। फ़िलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि कम से कम सात फ़िलिस्तीनी मारे गए।

एक वर्ष से अधिक की लड़ाई के दौरान इस क्षेत्र में सबसे बड़े ऑपरेशन को आगे बढ़ाते हुए, सैनिकों ने सोमवार दोपहर में खुद को जेनिन शरणार्थी शिविर के अंदर तैनात कर लिया। यह ऐसे समय में आया है जब इजरायली निवासियों पर हमलों की एक श्रृंखला के लिए कड़ी प्रतिक्रिया के लिए घरेलू दबाव बढ़ रहा है, जिसमें पिछले महीने में चार इजरायली मारे गए हैं।

संपादकीय | बढ़ती हिंसा: वेस्ट बैंक

जैसे ही सेना आगे बढ़ी, शिविर की भीड़ भरी सड़कों से काला धुआँ निकल रहा था, गोलियों की आवाजें आ रही थीं और ऊपर से ड्रोन गूंज रहे थे। निवासियों ने कहा कि कुछ हिस्सों में बिजली काट दी गई और सैन्य बुलडोजर संकरी गलियों में चले गए, जिससे इमारतों को नुकसान पहुंचा क्योंकि उन्होंने पिछले विद्रोह की एक और याद दिलाते हुए इजरायली बलों के लिए रास्ता साफ कर दिया था। फ़िलिस्तीनियों और पड़ोसी जॉर्डन ने हिंसा की निंदा की।

इज़रायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने शीर्ष सैन्य कमांडरों से बातचीत की और कहा कि ऑपरेशन “योजना के अनुसार चल रहा है।” उन्होंने कहा कि इज़राइल ने स्थानीय आतंकवादी समूहों को “गंभीर झटका” दिया है लेकिन उन्होंने कोई संकेत नहीं दिया कि आक्रामक कब ख़त्म होगा।

सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट ने कहा कि ऑपरेशन दोपहर 1 बजे के बाद आतंकवादियों द्वारा नियोजित एक इमारत पर हवाई हमले के साथ शुरू हुआ। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन का उद्देश्य हथियारों को नष्ट करना और जब्त करना था।

उन्होंने कहा, ”हम मैदान पर बने रहने की योजना नहीं बना रहे हैं।” “हम विशिष्ट लक्ष्यों के विरुद्ध काम कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि एक ब्रिगेड आकार का बल – लगभग 2,000 सैनिक – ऑपरेशन में भाग ले रहा था और सैन्य ड्रोन ने जमीनी बलों के लिए रास्ता साफ करने के लिए हमलों की एक श्रृंखला शुरू की थी। हालाँकि इज़राइल ने हाल के हफ्तों में वेस्ट बैंक में छिटपुट हवाई हमले किए हैं, हेचट ने कहा कि सोमवार के हमलों की श्रृंखला 2006 – फिलिस्तीनी विद्रोह के अंत के बाद से नहीं देखी गई थी।

जबकि इज़राइल ने हमले को एक लक्षित ऑपरेशन बताया, मस्जिद की मीनारों वाले भीड़ भरे शिविर के अंदर से धुआं निकल रहा था। एम्बुलेंसें अस्पताल पहुंचीं जहां घायलों को स्ट्रेचर पर लाया गया।

फिलिस्तीनी क्षेत्रों के लिए संयुक्त राष्ट्र की मानवीय समन्वयक लिन हेस्टिंग्स ने घनी आबादी वाले शरणार्थी शिविर पर हवाई हमले का जिक्र करते हुए ट्विटर पर कहा कि वह “इजरायली बलों के ऑपरेशन के पैमाने पर चिंतित” थीं। उन्होंने कहा, संयुक्त राष्ट्र मानवीय सहायता जुटा रहा है.

फिलिस्तीनी आधिकारिक समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी वफा, सैन्य शिविरों के बीच सड़कों को अवरुद्ध करना, घरों और इमारतों पर कब्ज़ा करना और छतों पर स्नाइपर्स तैनात करना। रणनीति से संकेत मिलता है कि ऑपरेशन कुछ समय तक चल सकता है।

3 जुलाई, 2023 को इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में जेनिन में एक इजरायली सैन्य अभियान के दौरान धुआं उठते ही फिलिस्तीनी डॉक्टर खड़े हो गए।

3 जुलाई, 2023 को इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में जेनिन में एक इजरायली सैन्य अभियान के दौरान धुआं उठते ही फिलिस्तीनी डॉक्टर खड़े हो गए। फोटो क्रेडिट: रॉयटर्स

फ़िलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सोमवार को कम से कम सात फ़िलिस्तीनी मारे गए और दो दर्जन से अधिक घायल हो गए, जिनमें से तीन गंभीर रूप से घायल हो गए।

मंत्रालय ने कहा कि एक अलग घटना में, वेस्ट बैंक शहर रामल्लाह के पास इजरायली गोलीबारी में एक 21 वर्षीय फिलिस्तीनी की मौत हो गई।

फिलिस्तीनी राष्ट्रपति के प्रवक्ता नबील अबू रूडेनेह ने एक बयान में कहा, “हमारे फिलिस्तीनी लोग घुटने नहीं टेकेंगे, आत्मसमर्पण नहीं करेंगे, सफेद झंडा नहीं उठाएंगे और इस क्रूर आक्रामकता के सामने अपनी भूमि पर दृढ़ रहेंगे।” .

जॉर्डन ने इज़राइल से वेस्ट बैंक में अपना परिचालन समाप्त करने का आह्वान किया है।

जेनिन शिविर और इसी नाम का एक निकटवर्ती शहर वसंत 2022 से इजरायल-फिलिस्तीनी हिंसा का केंद्र रहा है।

इजराइल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने विदेशी पत्रकारों को संबोधित करते हुए सेना के प्रयासों की सराहना की और कट्टर दुश्मन ईरान पर फिलिस्तीनी आतंकवादी समूहों को वित्त पोषण करके हिंसा के पीछे होने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, “ईरान से मिलने वाली फंडिंग के कारण जेनिन कैंप आतंकवादी गतिविधियों का केंद्र बन गया है।” उन्होंने कहा कि नागरिक हताहतों से बचने के लिए ऑपरेशन “लक्षित तरीके” से चलाया जाएगा।

फ़िलिस्तीनियों ने इस तरह के दावों को ख़ारिज करते हुए कहा कि हिंसा 56 साल के कब्जे की स्वाभाविक प्रतिक्रिया है क्योंकि इज़राइल ने 1967 के मध्य पूर्व युद्ध में वेस्ट बैंक पर कब्ज़ा कर लिया था।

यह भी पढ़ें: समझाया | इजराइल के कब्जे की वैधता पर

जेनिन लंबे समय से इज़राइल के खिलाफ सशस्त्र संघर्ष का गढ़ रहा है और पिछले फिलिस्तीनी विद्रोह में एक प्रमुख घर्षण बिंदु रहा है।

2002 में, एक बड़े फसह समारोह के दौरान फिलिस्तीनी आत्मघाती बम विस्फोट में 30 लोगों की मौत के कुछ दिनों बाद, इजरायली सैनिकों ने जेनिन शिविर पर बड़े पैमाने पर छापा मारा। आठ दिनों और रातों तक वे सड़क दर सड़क आतंकवादियों से लड़ते रहे, बख्तरबंद बुलडोज़रों का उपयोग करके घरों की पंक्तियों को ध्वस्त कर दिया, जिनमें से कई बुरी तरह फंसे हुए थे।

सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर. जनरल अमीर अवीवी, जिन्होंने 2002 में उत्तर-पश्चिमी वेस्ट बैंक में बटालियन कमांडर के रूप में कार्य किया था, ने सोमवार के ऑपरेशन को एक “अभियान” के रूप में वर्णित किया जिसमें सेना अंदर आई और फिर वापस चली गई।

3 जुलाई, 2023 को कब्जे वाले वेस्ट बैंक में जेनिन शरणार्थी शिविर के आतंकवादी अड्डे पर इजरायली सैन्य अभियान के दौरान टायर जल गए।

3 जुलाई, 2023 को कब्जे वाले वेस्ट बैंक में जेनिन शरणार्थी शिविर के आतंकवादी अड्डे पर इजरायली सैन्य अभियान के दौरान टायर जल गए। फोटो साभार: एपी

लेकिन अवीवी, जो पूर्व सैन्य कमांडरों के एक आक्रामक समूह, इज़राइल रक्षा और सुरक्षा फोरम के अध्यक्ष और संस्थापक हैं, ने कहा कि बल के आकार से संकेत मिलता है कि ऑपरेशन “लंबे समय तक, घंटों तक नहीं, बल्कि” शायद दिनों तक चलेगा। ।”

सोमवार का ऑपरेशन जेनिन में एक और हिंसक झड़प के दो हफ्ते बाद हुआ और सेना ने कहा कि पिछले हफ्ते इलाके से दो रॉकेट दागे गए थे। प्रक्षेपण के तुरंत बाद रॉकेटों में विस्फोट हो गया, जिससे इजराइल में कोई नुकसान नहीं हुआ, लेकिन वृद्धि हुई जिससे इजराइल में चिंता बढ़ गई।

हेचट ने सोमवार की रणनीति का बचाव करते हुए कहा, “पिछले साल जेनिन के आसपास यहां गतिशीलता रही है।” “यह हर समय अधिक तीव्र होता जा रहा है।”

लेकिन इसमें राजनीतिक विचार भी शामिल हो सकते हैं। प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की दूर-दराज़ सरकार के प्रमुख सदस्य, वेस्ट बैंक के निवासियों और उनके समर्थकों से प्रभावित होकर, क्षेत्र में चल रही हिंसा के लिए बड़े पैमाने पर सैन्य प्रतिक्रिया का आह्वान कर रहे हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इतामर बेन-गाविर, एक अति-राष्ट्रवादी, जिन्होंने हाल ही में इज़राइल से जरूरत पड़ने पर “हजारों” आतंकवादियों को मारने का आह्वान किया था, ने ट्वीट किया, “सभी मोर्चों पर हमारे नायकों और विशेष रूप से आज सुबह जेनिन में काम करने वाले हमारे सैनिकों पर गर्व है।” “उनकी सफलता के लिए प्रार्थना।”

इस वर्ष वेस्ट बैंक में 130 से अधिक फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं, जो एक वर्ष से अधिक की हिंसा का हिस्सा है जिसने इस क्षेत्र में लगभग दो दशकों में सबसे खराब रक्तपात देखा है।

पिछले साल फिलिस्तीनी हमलों के बाद इज़राइल द्वारा वेस्ट बैंक में अपना अभियान तेज करने के बाद हिंसा भड़क उठी थी।

यह भी पढ़ें | वेस्ट बैंक में हिंसा बढ़ने के कारण नेतन्याहू को बढ़ती सुरक्षा चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है

3 जुलाई, 2023 को इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में जेनिन में एक इजरायली सैन्य अभियान के दौरान सड़क पर इजरायली सुरक्षा बलों का एक वाहन चलता हुआ।

3 जुलाई, 2023 को इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में जेनिन में एक इजरायली सैन्य अभियान के दौरान एक इजरायली सुरक्षा बल का वाहन सड़क पर चलता हुआ। फोटो क्रेडिट: रॉयटर्स

इजराइल का कहना है कि यह ऑपरेशन उग्रवादियों से निपटने के लिए चलाया गया था। फ़िलिस्तीनियों का कहना है कि इज़रायल के साथ राजनीतिक प्रक्रिया के अभाव और चरमपंथी बसने वालों द्वारा वेस्ट बैंक में हिंसा और बस्तियाँ बनाने में वृद्धि के कारण ऐसी हिंसा अपरिहार्य है।

इज़राइल ने कहा कि मरने वालों में अधिकतर आतंकवादी थे, लेकिन हमले का विरोध कर रहे पत्थरबाज़ी करने वाले युवा और गैर-लड़ाकू भी मारे गए।

इस साल की शुरुआत से अब तक इजरायलियों के खिलाफ फिलिस्तीनी हमलों में 24 लोग मारे गए हैं।

1967 के मध्य पूर्व युद्ध में, इज़राइल ने वेस्ट बैंक, पूर्वी येरुशलम और गाजा पट्टी पर कब्जा कर लिया। फ़िलिस्तीनी अपने अपेक्षित स्वतंत्र राज्य के लिए उन क्षेत्रों की तलाश कर रहे हैं।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here