Monday, February 26, 2024
HomeWorldइजरायली सेना ने अशांत वेस्ट बैंक में 3 फिलिस्तीनी बंदूकधारियों को मार...

इजरायली सेना ने अशांत वेस्ट बैंक में 3 फिलिस्तीनी बंदूकधारियों को मार गिराया

25 जुलाई, 2023 को वेस्ट बैंक के नब्लस में तीन कथित फ़िलिस्तीनी बंदूकधारियों के मारे जाने के बाद इज़रायली सैनिकों ने एक सड़क को अवरुद्ध कर दिया।  इजरायली सुरक्षा बलों ने कहा कि उन्होंने फिलिस्तीनी आतंकवादियों पर गोलियां चलाईं, जिन्होंने एक वाहन से उन पर गोलीबारी की थी, जबकि फिलिस्तीनी मीडिया ने आतंकवादियों द्वारा नब्लस में इजरायली बलों पर हमला करने के प्रयास के बाद बंदूकधारियों की इजरायली हत्या को घात के रूप में वर्णित किया।

25 जुलाई, 2023 को वेस्ट बैंक के नब्लस में तीन कथित फ़िलिस्तीनी बंदूकधारियों के मारे जाने के बाद इज़रायली सैनिकों ने एक सड़क को अवरुद्ध कर दिया। इजरायली सुरक्षा बलों ने कहा कि उन्होंने फिलिस्तीनी आतंकवादियों पर गोलियां चलाईं, जिन्होंने एक वाहन से उन पर गोलीबारी की थी, जबकि फिलिस्तीनी मीडिया ने आतंकवादियों द्वारा नब्लस में इजरायली बलों पर हमला करने के प्रयास के बाद बंदूकधारियों की इजरायली हत्या को घात के रूप में वर्णित किया। | फोटो साभार: एपी

इज़रायली सेना ने कहा कि उसने 25 जुलाई को उत्तरी कब्जे वाले वेस्ट बैंक में तीन फ़िलिस्तीनी बंदूकधारियों की गोली मारकर हत्या कर दी, जो वर्षों में इज़रायली-फ़िलिस्तीनी संघर्ष में सबसे हिंसक वृद्धि में नवीनतम रक्तपात है।

इजरायली सुरक्षा बलों ने कहा कि उन्होंने फिलिस्तीनी आतंकवादियों पर गोलियां चलाईं, जिन्होंने वेस्ट बैंक के शहर नब्लस में एक काली स्कोडा कार से उन पर गोलियां चलाईं, जो क्षेत्र की वाणिज्यिक राजधानी और हाल के इजरायली सैन्य अभियानों का एक प्रमुख केंद्र था।

इस्लामिक आतंकवादी समूह हमास ने तीन फिलिस्तीनियों को सदस्य होने का दावा किया है। इज़रायली सुरक्षा बलों ने कहा कि उन्होंने एक फिलिस्तीनी वाहन से तीन एम-16 राइफलें और अन्य सैन्य उपकरण जब्त किए हैं।

फ़िलिस्तीनी मीडिया ने बंदूकधारियों की कथित इज़रायली हत्या को एक घात के रूप में वर्णित किया है, जब आतंकवादियों ने पड़ोस में इज़रायली बलों पर हमला करने का प्रयास किया था, जो नब्लस पर नज़र रखता है और सामरी लोगों का घर है, जो दुनिया के सबसे पुराने और सबसे छोटे धार्मिक अल्पसंख्यकों में से एक है।

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने उनकी पहचान नूर अल-अरदाह (32), मंतसार सलामा (33) और साद अल-खराज (43) के रूप में की है। फिलिस्तीनी प्राधिकरण ने कहा कि अल-खराज ने नब्लस में अल-नजाह विश्वविद्यालय में हमास छात्र ब्लॉक के प्रमुख के रूप में कार्य किया।

कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इजरायल-फिलिस्तीनी लड़ाई तेज हो गई है, जिसे इजरायल ने 1967 के मध्य पूर्व युद्ध में जॉर्डन से जब्त कर लिया था। फ़िलिस्तीनी पूर्वी येरुशलम और गाजा पट्टी के साथ-साथ इस क्षेत्र में भविष्य के राज्य की आशा कर रहे हैं।

हाल के महीनों में, वेस्ट बैंक में स्थानीय सशस्त्र फिलिस्तीनी समूहों के उदय का एक अस्थिर मिश्रण देखा गया है जो अक्सर इजरायलियों पर गोलीबारी करते हैं, और लगभग दैनिक इजरायली सैन्य अभियान जो तेजी से घातक हो गए हैं।

इस महीने की शुरुआत में, लगभग दो दशकों में वेस्ट बैंक में इजरायल की सबसे मजबूत घुसपैठ में 12 फिलिस्तीनी और एक इजरायली सैनिक मारे गए थे।

बढ़ते तनाव के कारण, इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के अति-दक्षिणपंथी, अति-राष्ट्रवादी गठबंधन ने फिलिस्तीनी नेतृत्व के साथ बातचीत को खारिज कर दिया है, वेस्ट बैंक में यहूदी बस्तियों का विस्तार करने की मांग की है और फिलिस्तीनी आतंकवादी हमलों के लिए और अधिक आक्रामक प्रतिक्रिया पर जोर दिया है।

सोमवार देर रात, फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने कहा कि उन्होंने नब्लस के ठीक दक्षिण में फिलिस्तीनी शहर हवारा के पास इजरायली निवासियों को ले जा रही एक बस पर गोलीबारी की, जिससे कोई हताहत नहीं हुआ। इज़रायली सेना ने कहा कि वह संदिग्धों की तलाश के लिए चौकियां स्थापित कर रही है। क्षेत्र में खुद को “डॉन ब्रिगेड” कहने वाले एक अल्पज्ञात सशस्त्र समूह ने गोलीबारी की जिम्मेदारी ली।

इस साल अब तक वेस्ट बैंक में 150 से अधिक फ़िलिस्तीनी मारे जा चुके हैं – जो एक दशक में मरने वालों की सबसे बड़ी संख्या है। उनमें से लगभग आधे आतंकवादी समूहों से जुड़े थे और इजरायली सैन्य अभियानों के दौरान लड़ाई में मारे गए थे, लेकिन हमले का विरोध करने वाले पत्थर फेंकने वाले युवाओं के साथ-साथ निर्दोष दर्शक भी मारे गए थे।

इस साल इजरायलियों को निशाना बनाकर किए गए फिलिस्तीनी हमलों में कम से कम 25 लोग मारे गए हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments