Monday, April 15, 2024
HomeLife Styleअपने भंगुर नाखूनों को कैसे मजबूत करें: स्वस्थ नाखूनों के लिए 5...

अपने भंगुर नाखूनों को कैसे मजबूत करें: स्वस्थ नाखूनों के लिए 5 टिप्स

भंगुरता के कारण हर दिन आपके नाखून टूटने का दर्द अथाह है। आप अपने नाखूनों की इतनी निष्ठा से देखभाल करते हैं कि अंततः आप उन्हें टूटते हुए देखते हैं। आपकी त्वचा का स्वास्थ्य जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही महत्वपूर्ण और मजबूत नाखून होना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि हमें स्मार्ट और साफ दिखना। हालांकि, अच्छी खबर यह है कि आपके भंगुर नाखूनों को रोकने के लिए कई चिकित्सीय उपाय हैं। आप खुद को हाइड्रेटेड रखने, अपनी जीवन शैली और आहार में स्वस्थ परिवर्तन करने और बायोटिन जैसे पोषक तत्वों की खुराक लेने की कोशिश कर सकते हैं।

इसलिए, यदि आप खुरदरे नाखूनों से पीड़ित हैं और उन्हें स्वस्थ बनाने के तरीके खोज रहे हैं, तो यह जानने के लिए पढ़ें कि भंगुर नाखूनों को कैसे रोका जाए।

अपने नाखूनों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए इन सुझावों का पालन करें

केराटिन नामक प्रोटीन की परतें हमारे नाखूनों का निर्माण करती हैं और हमारी उंगलियों और पैर की उंगलियों को बाहरी वातावरण से होने वाले किसी भी नुकसान से बचाती हैं। बालों और त्वचा में पाया जाने वाला केराटिन आपके नाखूनों को नुकसान से बचाने का काम करता है। भंगुर नाखून एक अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति या कुछ बाहरी अज्ञात कारक का परिणाम हो सकते हैं। लेकिन, आपके नाखूनों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए हमेशा एक उपाय होता है। उन्हें स्वस्थ रखने के लिए इन सुझावों का पालन करें।

स्वस्थ नाखून
आपके नाखूनों को भी देखभाल और ध्यान देने की ज़रूरत है! छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

यदि आप खुरदरे नाखूनों से पीड़ित हैं और उन्हें स्वस्थ बनाने के तरीके खोज रहे हैं, तो नाखूनों को भंगुर होने से बचाने के तरीके जानने के लिए आगे पढ़ें।

1. पानी के संपर्क को सीमित करें

कोविड-19 महामारी के बाद, हम सभी ने कीटाणुओं और संक्रमणों को दूर रखने के लिए हाथ धोने की आदत बना ली है। हालांकि, ज्यादा पानी में भीगने से आपके नाखून भंगुर और कमजोर हो सकते हैं। आप बर्तन धोते समय दस्ताने पहन सकते हैं और यदि संभव हो तो नहाते समय अपने हाथों को पानी में न डुबोएं।

2. अपने पानी का सेवन बढ़ाएँ

जब समग्र स्वास्थ्य की बात आती है, तो खूब पानी पीना बिना कहे चला जाता है, और आपके नाखूनों का स्वास्थ्य कोई अपवाद नहीं है। पर्याप्त पानी पीने से बहुत आवश्यक नमी मिलती है और आपके नाखूनों को भंगुर होने से रोकने में मदद मिलती है। अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने से आपके नाखूनों को नमी बनाए रखने और मजबूत रहने में मदद मिलती है।

भंगुर नाखूनों को कैसे रोकें
अपने नाखूनों में नमी बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है! छवि सौजन्य: एडोब स्टॉक

3. देखें कि आप क्या खाते हैं

आपका आहार पौष्टिक और विविध होना चाहिए। स्वस्थ पोषण की उस अतिरिक्त खुराक के लिए आप एक अतिरिक्त मल्टीविटामिन भी ले सकते हैं। आवश्यक पोषक तत्वों की कमी वाला आहार आपके नाखूनों सहित आपके पूरे शरीर को प्रभावित करता है।

4. अपने नाखूनों को सांस लेने के लिए कुछ समय दें

हम जानते हैं कि नेल पॉलिश लगाते समय आप अलग-अलग रंगों के साथ प्रयोग करना पसंद करती हैं। हालाँकि, आपकी नेल पॉलिश जितनी शानदार दिखती है, आपके नाखूनों को सांस लेने के लिए कुछ समय चाहिए। लगातार नेल पॉलिश लगाने से आपके नाखूनों की त्वचा कमजोर हो जाती है। आप एक सप्ताह के लिए नेल पेंट लगा सकते हैं और फिर इसे एसीटोन-मुक्त पेंट रिमूवर से हटा सकते हैं और अपने नाखूनों को एक सप्ताह के लिए पॉलिश-मुक्त छोड़ सकते हैं ताकि उन्हें ठीक होने में मदद मिल सके।

5. बायोटिन सप्लीमेंट लेने की कोशिश करें

बायोटिन एक विटामिन एच और विटामिन बी7 पूरक है और बी विटामिन का हिस्सा है। चूंकि यह पानी में घुलनशील है, इसलिए यह शरीर में जमा नहीं होता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि इसका रोजाना सेवन किया जाए। यह एक विटामिन है जो बालों, त्वचा और नाखूनों (HSN) के स्वास्थ्य को नियंत्रित करता है। इसके अतिरिक्त, यह तंत्रिका तंत्र के समुचित कार्य में भी मदद करता है।

सार्डिन, पके हुए अंडे और फलियां जैसे खाद्य पदार्थ बायोटिन से भरपूर होते हैं, हालांकि, स्वस्थ नाखूनों के लिए आप हमेशा एक अलग बायोटिन सप्लीमेंट ले सकते हैं। बायोटिन सप्लीमेंट लेना आपके लिए स्वस्थ है या नहीं, यह समझने के लिए एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें।


Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments