Thursday, December 2, 2021
HomeUttar PradeshZika Case Kanpur: a case of zika virus found in kanpur uttar...

Zika Case Kanpur: a case of zika virus found in kanpur uttar pradesh: कानपुर में मिला जीका वायरस का एक मरीज


हाइलाइट्स

  • कानपुर से सामने आया जीका वायरस का एक मामला, मच गया हड़कंप
  • एयरफोर्स कर्मी में हुई जीका वायरस की पुष्टि, मुख्य चिकित्साधिकारी ने दी जानकारी
  • जीका वायरस से बचाव के लिए 10 लोगों की टीम बनाई गई है, क्षेत्र की होगी निगरानी

कानपुर
उत्तर प्रदेश में कोरोना (Corona Cases in UP) के मामलों में लगातार गिरावट दर्ज हो रही है। वहीं, कानपुर में जीका वायरस (Zika Virus Case Kanpur) के एक मामले ने स्वास्थ्य विभाग के होश उड़ा दिए हैं। पीड़ित एयरफोर्स कर्मी है। फिलहाल शख्स की तबीयत स्थिर बताई जा रही है। यही नहीं, शख्स की पिछले एक महीने में कोई ट्रैवल हिस्ट्री भी नहीं मिली है।

जानकारी के मुताबिक, जाजमऊ की ऑफिसर्स कॉलोनी में रहने वाले एक एयरफोर्स कर्मी में जीका वायरस की पुष्टि हुई है। इस बात की जानकारी मुख्य चिकित्साधिकारी नेपाल सिंह की ओर से दी गई। उन्होंने कहा कि इलाके में रैंडम तौर पर 22 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। जीका वायरस से बचाव के लिए अब स्वास्थ्य विभाग ने 10 टीमें बना दी हैं। इसके साथ ही पूरे क्षेत्र की निगरानी की जाएगी।

‘एंटी लारवा दवाओं का कराया गया छिड़काव’
सीएमओ डॉ. नेपाल सिंह ने बताया कि जिस कॉलोनी में यह केस मिला है, वहां आसपास मच्छरों की रोकथाम के लिए एंटी लारवा दवाओं का छिड़काव करवाया गया है। सीएमओ ने बताया कि एयरफोर्स कर्मी में इस वायरस की पुष्टि पुणे की लैब से मिली रिपोर्ट के बाद हुई। एहतियात के तौर पर 22 लोगों के नमूने जांच के लिए लखनऊ में केजीएमयू लैब भेजे गए हैं। फिलहाल घबराने की कोई बात नहीं है। लोगों को सचेत रहने के लिए कहा गया है। एयरफोर्स कर्मी की तबीयत स्थिर है। जानकारों के अनुसार, बीते जुलाई में केरल और गुजरात में इस वायरस के कई केस मिले थे। यह वायरस एडीज मच्छरों के जरिए फैलता है।

कानपुर से सामने आया जीका वायरस का एक मामला



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments