Sunday, June 26, 2022
HomeUttar PradeshYogesh Pratap second position in 12th UP Board: बाढ़ में बह गया...

Yogesh Pratap second position in 12th UP Board: बाढ़ में बह गया घर, अब यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में हासिल किया दूसरा स्थान


जितेंद्र कुमार मौर्य, बाराबंकी: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के घाघरा नदी की तराई क्षेत्र में रहने वाले इंटर के छात्र ने यूपी बोर्ड परीक्षा की टॉप लिस्ट में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। भाई और बहनों के सहयोग से सेकेंड टॉपर योगेश प्रताप सिंह आईएएस बन कर देश की सेवा करना चाहते हैं। योगेश की सफलता से उत्साहित बड़े भाई सुरेश सिंह ने बताया कि घाघरा नदी की तलहटी में बसे कमियारपुर गांव में पैतृक मकान और जमीन कई साल पहले नदी में बह चुकी है, जिसके बाद से हम लोगों ने ऊंचे स्थान पर आकर रहने लगे। फिलहाल छोटे भाई को सफलता से परिवार काफी खुश है।

तहसील रामसनेही घाट क्षेत्र में टिकैत नगर उदाईमऊ चौराहे के रहने वाले योगेश प्रताप सिंह बेहद निर्धन परिवार से ताल्लुक रखते हैं। टॉपर योगेश ने हाईस्कूल की परीक्षा गांव से पास की और उसके बाद शहर में नगर क्षेत्र में लखपेड़ाबाग स्थित श्री साईं इंटर कॉलेज में ग्यारहवीं कक्षा में दाखिला लिया। अपनी सात बहनों और तीन बड़े भाइयों में सबसे छोटे योगेश प्रताप ने इंटरमीडिएट की परीक्षा में दूसरा स्थान लाकर जिले का नाम रोशन किया है।

आर्थिक संकटों में परिवार और स्कूल से मिला सहयोग
टॉपर योगेश प्रताप सिंह के अनुसार, परिवार की आर्थिक स्थिति खराब थी और पिता राजेंद्र प्रताप सिंह बीमारी की वजह से घर पर रहते हैं। भाई-बहन और स्कूल में गुरुजनों के सहयोग से पढ़ाई पूरी कर पाए हैं। वहीं, कई वर्षों से लगातार यूपी बोर्ड परीक्षाओं की टॉप सूची में शुमार स्कूल के प्रबंधक सुरेंद्र वर्मा ने बताया कि योगेश हाईस्कूल परीक्षा में यूपी में तीसरा स्थान लाया था, लेकिन वो गांव के किसी स्कूल में पढ़ाई करता था। कक्षा ग्यारह में एडमिशन के बाद पढ़ाई मेरे विद्यालय से किया।

आईएएस अफसर बनने का सपना
योगेश ने एनबीटी ऑनलाइन से बात करते हुए बताया कि मैंने 5 से 6 घंटे पढ़ाई की। उन्होंने इस सफलता का इसका श्रेय अपने परिवार और गुरुजनों को दिया। योगेश ने बताया कि मैं संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की तैयारी करना चाहता हूं और आईएएस अफसर बनकर देश की सेवा करने का मेरा सपना है।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments