Wednesday, August 10, 2022
HomeUttar Pradeshwhen toll tax start on delhi meerut expressway: 21 दिसंबर से दिल्ली-मेरठ...

when toll tax start on delhi meerut expressway: 21 दिसंबर से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर लगेगा टोल टैक्स : Toll tax to be levied from 21st december on Delhi-Meerut Expressway


हाइलाइट्स

  • दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर 21 दिसंबर से टोल लेने का फैसला किया है
  • मेरठ और सराय काले खां के बीच कार, जीप या किसी दूसरे हल्के वाहन से यात्रा पर 140 रुपये टोल टैक्स के रूप में चुकाने होंगे
  • अगर आप कार से रसूलपुर सिकरोड़ से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर प्रवेश करते हैं तो सराय काले खां तक 95 रुपये लगेंगे

नई दिल्ली
Delhi-Meerut Expressway Toll Tax: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर 21 दिसंबर से टोल लेने का फैसला किया है। अगर आप मेरठ और सराय काले खां के बीच कार, जीप या किसी दूसरे हल्के वाहन से यात्रा करते हैं तो आपको 140 रुपये टोल टैक्स के रूप में चुकाने होंगे। 1 अप्रैल 2021 से ही इस एक्सप्रेस-वे को पब्लिक के लिए खोल दिया गया था। इस एक्सप्रेसवे पर बने टोल का ट्रायल हो चुका है, जो यह पूरी तरह से फास्टैग संचालित होगा।

बीच से सफर शुरू करने पर कितना टोल?
यदि आप कार से रसूलपुर सिकरोड़ से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर प्रवेश करते हैं तो सराय काले खां तक 95 रुपये, इंदिरापुरम तक 50 रुपये, डूडाहेड़ा तक 30 रुपये, डासना तक 15 रुपये, भोजपुर तक 25 रुपये और मेरठ तक 45 रुपये का टोल देना होगा। मेरठ से चलने पर भोजपुर तक 20 रुपये, रसूलपुर सिकरोड तक 45 रुपये, डासना तक 60 रुपये, डूडाहेड़ा तक 75 रुपये और इंदिरापुरम तक 95 रुपये देने होंगे।

कमर्शियल गाड़ियों को चुकानी होगी अधिक कीमत
अगर बात हल्की कमर्शियल गाड़ियों यानी हल्के माह वाहनों की करें तो सराय काले खां और मेरठ के बीच उन पर 225 रुपये का टोल टैक्स लगेगा। वहीं बस और ट्रक के लिए मेरठ और सराय काले खां के बीच टोल टैक्स 470 रुपये लगेगा। मेरठ से दिल्ली के बीच अधिकतम टोल टैक्स 900 रुपये रखा गया है।

जब गडकरी ने रिलायंस का टेंडर रद्द कर बचाए थे 2000 करोड़, खफा हो गए थे धीरू भाई अंबानी और बाला साहेब ठाकरे!

एनएच-9 से चलने पर नहीं लगेगा टोल
यदि आप यूपी गेट से डासना तक एनएच-9 से सफर करते हैं तो आपको किसी भी प्रकार के टोल का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। टोल केवल दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर करने वाले लोगों से लिया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे को नया बनाया गया जबकि एनएच-9 का चौड़ीकरण किया गया है। पहले भी इस हिस्से में एनएच-9 पर टोल नहीं लिया जाता था। नोएडा के लोग अगर डीएमई पर सफर करना चाहेंगे तो उनके लिए एंट्री पॉइंट इंदिरापुरम होगा।

2 रुपये 34 पैसे प्रति किमी से टोल
अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर 2 रुपये 34 पैसे प्रति किमी के हिसाब से टोल तय किया गया है। इसलिए सराय काले खां से मेरठ के बीच 59.77 किमी के सफर के लिए पब्लिक को 140 रुपये का भुगतान करना होगा।

बाइक और ऑटो का प्रवेश प्रतिबंधित
एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि इस एक्सप्रेसवे पर बाइक और ऑटो को चलाए जाने पर पूरी तरह से रोक है। यदि कोई ऐसा करता हुआ पाया जाता है तो उसका चालान कटेगा।

Should you buy electric car: क्या आपको खरीदनी चाहिए इलेक्ट्रिक कार, ये वीडियो फैसला लेने में आपकी मदद करेगा



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments