Sunday, October 2, 2022
HomeIndiaWeather Update : मौसम विभाग ने इन राज्यों में भारी बारिश का...

Weather Update : मौसम विभाग ने इन राज्यों में भारी बारिश का जारी किया अलर्ट, ऑरेंज अलर्ट जारी


Image Source : PTI
Representational Image

Weather Update : मौसम विभाग (IMD) ने ओडिशा ( Odisha) और पश्चिम बंगाल (West bengal) में भारी बारिश (Heavy Rain) का अनुमान जताया है। ओडिशा के कुछ इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग ने शनिवार को बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण 14 सितंबर तक पूरे पश्चिम बंगाल में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार से सोमवार तक गंगीय पश्चिम बंगाल और 12 सितंबर से 14 सितंबर तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है। विभाग ने 11 और 12 सितंबर को गंगीय पश्चिम बंगाल में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। विभाग ने अगले 36 घंटों में पश्चिम बंगाल-ओडिशा तटों के आसपास 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान जताया है। विभाग ने मछुआरों को शनिवार से सोमवार तक समुद्र में न जाने की सलाह दी है। 

ओडिशा में 13 सितंबर तक भारी बारिश की संभावना

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव वाले क्षेत्र के कारण ओडिशा में 13 सितंबर तक भारी बारिश होने के आसार हैं।उत्तर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट से दूर बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी पर सक्रिय इस प्रणाली से ओडिशा में तेज बारिश होने का पूर्वानुमान है। आईएमडी ने 13 सितंबर तक कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है और 10 और 11 सितंबर को दक्षिणी हिस्सों में कुछ स्थानों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। 

आपात स्थिति के लिए अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश

भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, मल्कानगिरी, कोरापुट, नबरंगपुर, रायगडा, कालाहांडी, कंधमाल, गजपति, गंजम, खुर्दा, नयागढ़ और कटक जिलों में कुछ स्थानों पर 10 सितंबर को सुबह साढ़े आठ बजे से 11 सितंबर को सुबह साढ़े आठ बजे के बीच बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम केंद्र के मुताबिक, 11 सितंबर को सुबह साढ़े आठ बजे से अगले 24 घंटे के लिए नबरंगपुर, कालाहांडी, कंधमाल, नुआपाड़ा, बोलांगीर, सोनपुर, बौध, नयागढ़, पुरी, खुर्दा और गंजम आदि जिलों में इसी तरह के मौसम की स्थिति बनी रहेगी। विशेष राहत आयुक्त ने सभी जिला अधिकारियों को किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहने का आदेश दिया है।

इनपुट-भाषा

Latest India News





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments