Sunday, October 2, 2022
HomeIndiaWeather Update: देश के किन राज्यों में होगी बारिश और कहां कमजोर...

Weather Update: देश के किन राज्यों में होगी बारिश और कहां कमजोर पड़ा मानसून, जानें पूरी डिटेल्स


Image Source : INDIA TV GFX
Weather Update

Highlights

  • उत्तर प्रदेश में नहीं हो रही बारिश
  • उत्तराखंड में अगले 4 दिनों तक के लिए येलो अलर्ट
  • राजस्थान और मध्य प्रदेश में होगी बारिश

Weather Update: एक तरफ देश के कई राज्यों में बारिश हो रही है, वहीं दूसरी तरफ कुछ राज्य ऐसे हैं जहां ना ही बारिश हो रही है और ना ही गर्मी से राहत है। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक के विभिन्न राज्यों में बारिश हो सकती है। दिल्ली, बिहार, उत्तराखंड, ओडिशा और उसके आस-पास के क्षेत्रों  समेत कई राज्यों के ज्यादातर जिलों में अगले 4 दिनों तक मध्यम, हल्की और भारी बारिश हो सकती है। तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कुछ हस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है और गुजरात, महाराष्ट्र में भी 5 दिनों में तेज बारिश की संभावना है।

आईएमडी का कहना है कि देश में 31 फीसदी हिस्से में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है और 36 फीसदी हिस्से में सामान्य बारिश हुई है। वहीं देश का 33 फीसदी हिस्सा ऐसा है, जहां सामान्य से कम बारिश हुई है। 

उत्तर प्रदेश में नहीं हो रही बारिश 

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, यूपी को बारिश के मामले में कोई खास राहत मिलती नहीं दिख रही है। राज्य में ​मानसून सीजन में अनुमान से 46 फीसदी कम बारिश हुई है। पहले अनुमान था कि राज्य में 653.3 मिलीमीटर बारिश होगी लेकिन मानसून की शुरुआत के बाद केवल 349.8 मिलीमीटर बारिश ही रिकॉर्ड की गई।

उत्तराखंड में अगले 4 दिनों तक के लिए येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई है और अगले 4 दिनों तक के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। उत्तरकाशी में गंगोत्री और यमुनोत्री क्षेत्र में लगातार बारिश हो रही है। पिथौरागढ़ में धारचूला की काली नदी उफान पर है। यहां बादल भी फट चुका है। 

राजस्थान और मध्य प्रदेश का क्या है हाल

मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि राजस्थान में सितंबर में औसत से 109 प्रतिशत ज्यादा बारिश होगी। मध्य प्रदेश में भी सोमवार को बारिश होने की संभावना जताई गई है। गौरतलब है कि 12 सितंबर को ओडिशा के पास बन रहा नया वेदर सिस्टम मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में एक्टिव हो जाएगा, जिसकी वजह से मध्य प्रदेश में बारिश की संभावना जताई गई है।  

ओडिशा और छत्तीसगढ़ में कैसा रहेगा मौसम

ओडिशा के दक्षिणी हिस्सों के लिए 13 सितंबर तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मछुआरों को निर्देश दिए गए हैं कि वह 12 सितंबर तक समुद्र तट से दूर रहें। इसके अलावा राज्य सरकार ने सभी जिला अधिकारियों को अलर्ट रहने के लिए कहा है। छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना जताई गई है। यहां सोमवार को बारिश हो सकती है। 

कर्नाटक के क्या हाल हैं

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में बीते 2 हफ्तों से रुक-रुककर बारिश हो रही है। साउथ कर्नाटक को छोड़ राज्य के अन्य हिस्सों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। बेंगलुरु में अगले 4 दिन तक बारिश के ना होने की बात कही जा रही है। बता दें कि राज्य में बीते 11 दिनों में जमकर बारिश हुई है और इसे 137 प्रतिशत ज्यादा मापा गया है। 

महाराष्ट्र, गोवा का क्या अपडेट है

महाराष्ट्र, कोंकण क्षेत्र और गोवा में तेज बारिश की संभावना जताई गई है। अगले कुछ दिनों तक यहां मध्यम से तेज बारिश होगी, ऐसा अनुमान है। 

Latest India News





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments