Friday, December 9, 2022
HomeUttar Pradeshvindhyachal temple news: Shardiya Navratri: मंगला आरती से शुरू हुआ विंध्याचल नवरात्र...

vindhyachal temple news: Shardiya Navratri: मंगला आरती से शुरू हुआ विंध्याचल नवरात्र मेला… मां के दर्शन को उमड़ा जन सैलाब – vindhyachal navratri fair started with mangala aarti the rules of administration failed in front of

मनीष सिंह, मिर्जापुर
यूपी के विंध्यधाम में लगने वाला विंध्याचल नवरात्र मेला मंगला आरती के साथ गुरुवार से शुरू हो गया है। मां विंध्यवासिनी (Vindhyavasini) के दर्शन करने के लिए भक्तों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। लोग अपनी बारी का बेसब्री से इंतजार करते देखे गए।

प्रशासन के नियम हुए फेल
गुरुवार की सुबह मंगला आरती के साथ शुरू हुए मेला में प्रशासन द्वारा बनाए गए सभी नियम फेल हो गए। भीड़ ऐसी की लोग मां की एक झलक पाने को बेताब देखे गए। लोग भोर से ही लाइन में लग कर अपनी बारी का इंतजार करते रहें।

दक्षिण और बाममार्गी साधक करते हैं साधना
शक्ति के केंद्र विंध्यांचल अकेला ऐसा केंद्र है, जहां बाममार्गी और दक्षिण मार्गी साधकों की साधना नवरात्र भर चलती है। दोनों ही तरह के साधक विंध्य क्षेत्र में साधना करते देखे जा सकते हैं। विंध्याचल मंदिर, तारा मंदिर, भैरवकुंड आदि ऐसे प्रमुख स्थान हैं, जहां साधकों का जमवाड़ा लगता है।

त्रिकोण पर विराजमान हैं तीनों देवियां
विंध्य पर्वत पर एक साथ तीनों देवियां निवास करती हैं। जिसमें महालक्ष्मी के रूप में विंध्याचल मंदिर, महाकाली के रूप में कालीखोह और महासरस्वती अष्टभुजा में निवास करती हैं। तीनों के दर्शन करने को त्रिकोण भी कहा जाता है। यह त्रिकोण लगभग 12 किलोमीटर का है। जिसे लोग अपनी श्रद्धा के साथ तय करते हैं।

मिर्जापुर के कालीन को मिला सम्मान, डाक टिकट पर होगी फोटो, जारी किया गया कवर पेज
8 जोन 18 सेक्टर में बांटा गया मेला क्षेत्र
7 अक्टूबर से शुरू हुआ विंध्याचल नवरात्र मेला इस बार 8 दिन तक चलेगा। प्रशासन ने मेला क्षेत्र को भक्तों की सुविधा और सुरक्षा के हिसाब से 8 जोन और 18 सेक्टर में बांटकर निगरानी करेगा। जहां पुलिस और प्रशासन के लोग चौबीसों घन्टे तैनात रहेंगे।


Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments