Wednesday, December 1, 2021
HomeIndiaUPSC ने सेक्रेटरी, डिप्टी सेक्रेटरी के लिए निजी क्षेत्र के 31 विशेषज्ञों...

UPSC ने सेक्रेटरी, डिप्टी सेक्रेटरी के लिए निजी क्षेत्र के 31 विशेषज्ञों का चयन किया


Image Source : PTI
भारत सरकार में सेक्रेटरी से लेकर डायरेक्टर और डिप्टी सेक्रेटरी की पोस्ट के लिए 31 उम्मीदवारों का चयन किया गया है।

नयी दिल्ली: भारत सरकार में सेक्रेटरी लेवल से लेकर डायरेक्टर और अलग-अलग मंत्रालयों के डिप्टी सेक्रेटरी की पोस्ट के लिए 31 उम्मीदवारों का चयन किया गया है। इन सबका अप्वाइंटमेंट लैट्रल रिक्रूटमेंट बेसिस पर हुआ है। लैट्रल रिक्रूटमेंट का मतलब हुआ किसी विशिष्ट जॉब के लिए उस फील्ड के एक्सपर्ट को तत्काल प्रभाव से नियुक्त करना। इसके लिए 231 उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया और 31 को अलग-अलग पदों के लिए अनुशंसित किया गया। ये सारे 31 नाम अब मोदी की टीम में होंगे और सबको अहम ज़िम्मेदारियां दी जाएंगी।

कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि सही प्रतिभा को सही भूमिका प्रदान करने के लिए एक बड़ा कदम है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘सही प्रतिभा को सही भूमिका में रखने के लिए एक बड़े कदम के रूप में कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने यूपीएससी द्वारा उचित चयन प्रक्रिया के बाद, भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों व विभागों में सेक्रेटरी, डायरेक्टर और डिप्टी सेक्रेटरी के रूप में 31 सीधी भर्तियों की घोषणा की।’’

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने 14 दिसंबर, 2020 और 12 फरवरी, 2021 को यूपीएसएसी से संविदा या प्रतिनियुक्ति आधार पर केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों व विभागों में सेक्रेटरी, डायरेक्टर और डिप्टी सेक्रेटरी के पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन करने का अनुरोध किया था। यूपीएससी ने छह फरवरी 2021 को ऑनलाइन आवेदन द्वारा भर्ती प्रक्रिया की शुरूआत की। 

सेक्रेटरी के लिए 295, डायरेक्टर स्तर के पदों के लिए 1247 और डिप्टी सेक्रेटरी स्तर के पदों के लिए 489 आवेदन मिले। आयोग ने ऑनलाइन आवेदन पत्रों के आधार पर 231 उम्मीदवारों का साक्षात्कार के लिए चयन किया। 27 सितंबर से आठ अक्टूबर 2021 के बीच साक्षात्कार का आयोजन किया गया और 31 उम्मीदवारों का अंतिम चयन किया गया है।





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments