Wednesday, December 7, 2022
HomeUttar PradeshUP Uttarakhand Earthquake News: यूपी से लेकर उत्तराखंड तक भूकंप के तेज...

UP Uttarakhand Earthquake News: यूपी से लेकर उत्तराखंड तक भूकंप के तेज झटके लखनऊ नोएडा गाजियाबाद से लेकर देहरादून तक हिली धरती नेपाल था केंद्र

लखनऊ: उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में शनिवार की शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए। कई सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए जाते रहे। काफी देर तक झटके लगने से लोगों को इसका एहसास हुआ। भूकंप का केंद्र नेपाल में बताया जा रहा है। देर शाम 7.57 बजे भूकंप के झटके लगे। राजधानी लखनऊ से लेकर नोएडा और गाजियाबाद तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। दफ्तरों में काम कर रहे लोगों के साथ-साथ घरों में रह रहे लोग भी भूकंप के झटकों के कारण परेशान दिखे। पिछली बार देर रात करीब 1 बजकर 57 मिनट पर भूकंप के झटके लगे थे। इस कारण सो रहे लोगों को अधिक अहसास नहीं हुआ। लेकिन, शनिवार की देर शाम घरों में बैठे लोगों ने भूकंप के झटकों को महसूस किया।

राजधानी लखनऊ के विनय खंड में रहने वाले विनय मिश्रा ने बताया कि शाम को बैठे परिवार से बात कर रहे थे। इसी दौरान अचानक चेयर हिलने लगी। हमें लगा कि बच्चे हिला रहे होंगे। लेकिन, गौर से देखा तो घर में रखी सभी चीजें हिलती दिखीं। इसके बाद हम सब परिवार के साथ बाहर निकल गए। काफी देर से बाहर ही बैठे हैं। कुछ स्थिति प्रकार की बात अमित सिंह और हरीश कुमार भी करते दिखे। हालांकि, राजकुमार सिंह ने कहा कि हमें भूकंप के झटके महसूस नहीं हुए। पहले तल पर रहने वाले राजकुमार ने कहा कि मैं अपनी पोती के साथ खेल रहा था। पत्नी और बहू किचन में थी। इस कारण हमें पता नहीं चला। बाहर से लोगों ने भूकंप आने की बात कही तो हम भी बाहर आ गए।

9 को आया था पहली बार भूकंप
यूपी समेत देश के कई हिस्सों में 9 नवंबर को पहली बार भूकंप आया था। इस भूकंप का केंद्र भी नेपाल था। 9 नवंबर की राज 1 बजकर 57 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल बताया गया था। नेपाल में भूकंप की तीव्रता रेक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई थी। यूपी से लेकर दिल्ली तक भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेपाल में जमीन के 10 किलोमीटर नीचे भूकंप का केंद्र बिंदु था।

एक बार फिर नेपाल में ही केंद्र
शनिवार की शाम 7 बजकर 57 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र भी नेपाल ही बताया जा रहा है। जमीन के 10 किलोमीटर नीचे भूकंप का केंद्र था। रेक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई। हालांकि, भूकंप की टाइमिंग पिछली बार की तुलना में इस बार अधिक रही। छह से सात सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। यूपी की राजधानी लखनऊ के साथ नोएडा, गाजियाबाद और उत्तराखंड के देहरादून से लेकर पिथौरागढ़ तक भूकंप के झटके काफी देर तक महसूस किए गए।


Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments