Sunday, October 2, 2022
HomeIndiaUP News: वृंदावन की विधवा महिलाओं ने रक्षाबंधन के मौके पर दिखाई...

UP News: वृंदावन की विधवा महिलाओं ने रक्षाबंधन के मौके पर दिखाई क्रिएटिविटी, PM मोदी के लिए डिजाइन कीं स्पेशल राखियां


Image Source : INDIA TV GFX
PM Modi

Highlights

  • विधवा महिलाओं ने रक्षाबंधन के मौके पर दिखाई क्रिएटिविटी
  • विधवा महिलाओं ने PM मोदी के लिए डिजाइन कीं स्पेशल राखियां
  • रक्षाबंधन के मौके पर पीएम मोदी को भेजी जाएंगी राखियां

UP News: यूपी के वृंदावन की विधवा महिलाओं ने रक्षाबंधन के मौके पर क्रिएटिविटी दिखाई है। इन महिलाओं ने पीएम मोदी के लिए स्पेशल राखियां डिजाइन की हैं। इन राखियों को रक्षाबंधन के मौके पर पीएम मोदी को भेजा जाएगा। इस बारे में सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस ऑर्गनाइजेशन ने बताया कि विधवा महिलाओं के लिए हमारा ऑर्गनाइजेशन बीते 10 सालों में वृंदावन, वाराणसी और उत्तराखंड में बीते 10 सालों से काम कर रहा है। इस दौरान महिलाओं को कई तरह की स्किल सिखाई गई है, जिसमें राखी बनाना भी शामिल है। इस बात की जानकारी वाइस प्रेसीडेंट ने दी है। 

रक्षाबंधन के मौके पर CM योगी का बड़ा ऐलान

यूपी में रक्षाबंधन के मौके पर सीएम योगी ने राज्य की महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। अगले 48 घंटे तक यूपी की सभी माताओं, बहनों और बेटियों को सरकारी बसों में फ्री यात्रा की सुविधा मिलेगी। ये सुविधा आज रात 12 बजे से लेकर 12 अगस्त की रात 12 बजे तक उपलब्ध कराई जाएगी। सीएम योगी ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है। सीएम योगी ने ये भी कहा कि हम लोग बहुत जल्द 60 साल से ऊपर की माताओं और बहनों के लिए सरकारी बसों में फ्री यात्रा की व्‍यवस्‍था करने जा रहे हैं।

खिलाड़ियों को भी मिलेगी सुविधा

सीएम योगी ने ट्वीट कर बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक पाने वाले और उसमें भाग लेने वाले हर खिलाड़ी को सम्मानित करेगी। राज्य सरकार पदक जीतने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों को अपनी खेल नीति के अनुसार अतिरिक्त सम्मान और नौकरी भी देगी।

कब है रक्षाबंधन

रक्षाबंधन का त्यौहार हर साल श्रावण महीने की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र, यानी राखी बांधती हैं और भाई की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि की कामना करती हैं। वहीं भाई अपनी बहन को रक्षा का वचन देते हैं। ये राखी भाई की रक्षा का प्रतीक होता है।

पंचांग के अनुसार, सावन मास की पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त 2022 को 10 बजकर 38 मिनट से शुरू होगी और अगले दिन यानी 12 अगस्त 2022 को सुबह 7 बजकर 5 मिनट पर खत्म होगी। ऐसे में लोग इस सोच में पड़ गए हैं कि रक्षाबंधन 11 अगस्त को मनाया जाएगा या फिर 12 अगस्त को। दरअसल इस बार रक्षाबंधन का पर्व 11 और 12 अगस्त को दोनों ही दिन मनाया जाएगा। 

ज्योतिषियों का कहना है कि 11 अगस्त को दिन में भद्रा होने से राखी नहीं बांधी जा सकेगी। इस दिन भद्रा रात आठ बजकर 26 मिनट पर खत्म होगी। इसके बाद अगले दिन यानी 12 अगस्त को भी सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक पूर्णिमा तिथि रहेगी। हालांकि इस समय भद्रा नहीं है। ऐसे में यदि आप 12 अगस्त को राखी बांधने की सोच रहें हैं तो सुबह 7 बजकर 5 मिनट से पहले ही राखी बांध दें। वहीं, ज्योतिष के अनुसार, 12 अगस्त का दिन शुभ है और इस दिन सौभाग्य योग भी बन रहा है। ऐसे में बहनें 12 को पूरे दिन राखी बांध सकती हैं।

Latest Uttar Pradesh News





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments