Monday, May 17, 2021
Home Pradesh Uttar Pradesh UP News: पूरे प्रदेश में 14 अप्रैल को बंद रहेंगी शराब की...

UP News: पूरे प्रदेश में 14 अप्रैल को बंद रहेंगी शराब की दुकानें, मतदान करने वाले जिले


पूरे प्रदेश में 14 अप्रैल को बंद रहेंगी शराब की दुकानें (प्रतीकात्मक फोटो)

पूरे प्रदेश में 14 अप्रैल को बंद रहेंगी शराब की दुकानें (प्रतीकात्मक फोटो)

पहले चरण के चुनाव के तहत आने वाले जिलों में से आगरा, कानपुर, प्रयागराज और गोरखपुर (गोरखपुर) में तो दुकानें आज 13 अप्रैल की शाम 6 बजे से ही बंद कर दी जायेंगी।

लखनऊ। कल यानी 14 अप्रैल को शराब (शराब) की सभी तरह की दुकानें बंद रहेंगी। 14 अप्रैल को कॉन्ट्रक्टर डॉ। भीमराव अंबेडकर की जयंती है। जयंती के मौके पर यूपी सरकार ने शराब की दुकानों को बंद रखने का आदेश जारी किया है। यही कारण है कि शराब की दुकानों को संचालित करने वाले व्यापारी ग्राहकों को मैसेज भेजकर ये याद दिला रहे हैं कि कल 14 अप्रैल का स्टॉक सोमवार को ही खरीदकर रख लिया जाएगा। इसके अलावा पंचायत चुनावों के कारण भी शराब की दुकानें बंद रहेंगी। पंचायत चुनाव वाले शहरों में मतदान खत्म होने से 48 घंटे पहले शराब की सभी दुकानें बंद कर दी जाएगी। यानी चुनाव प्रचार खत्म होने से लेकर मतदान के खत्म होने तक शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

चुनाव पंचायतों के हो रहे हैं। ऐसे में नगर निगम क्षेत्र में आने वाली शराब की दुकानें पर बंदी का असर ज्यादा नहीं होगा। नगर निगम क्षेत्र में सिर्फ वही दुकानें बंद होंगी जो उसकी सीमा क्षेत्र से 8 किलोमीटर अंदर की तरफ होंगी। वहीं ग्रामीण क्षेत्र की सीमा से शुरु होकर नगर निगम की सीमा में 8 किलोमीटर अंदर तक की दुकानें बंद रहेंगी। इस नियम के अनुसार शहर के मुख्य क्षेत्र के बीच शहर की दुकानें केवल खुली बेगी हैं। उन्हें पंचायत चुनावों के कारण बंद नहीं रखा जाएगा। बता दें कि प्रदेश में चार चरणों में पंचायतों के चुनाव हो रहे हैं। 15, 19, 26 और 29 अप्रैल को मतदान होगा। पहले चरण के चुनाव के तहत आने वाले जिलों में से आगरा, कानपुर, प्रयागराज और गोरखपुर में तो दुकानें आज 13 अप्रैल की शाम 6 बजे से ही बंद कर दी जायेंगी।

उत्तर प्रदेश: कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ पलायन करते हैं प्रवासी मजदूर, सीएम योगी बोले- क्वारंटाइन सेंटर की करें व्यवस्था

क्योंकि इन जिलों में 15 अप्रैल को ही मतदान होता है। दुकानें 15 अप्रैल की शाम 6 बजे के बाद फाउंड्री खुल जाती हैं। दूसरे चरण के चुनाव के तहत आने वाले जिलों में लखनऊ, नोएडा और वाराणसी में 17 अप्रैल की शाम 6 बजे से 19 अप्रैल की शाम 6 बजे तक शराब की दुकानें बंद रहेंगी। इसी तरह तीसरे चरण के चुनाव वाले जिलों में से मेरठ, मुरादाबाद और बलिया में 24 अप्रैल की शाम 6 बजे से 26 अप्रैल की शाम 6 बजे तक दुकानें बंद रहेंगी। चौथे चरण के चुनाव के तहत आने वाले जिलों में बुलंदशहर, अलीगढ़ और गाजीपुर में 27 अप्रैल शाम 6 बजे से 29 अप्रैल शाम 6 बजे तक दुकानें बंद रहेंगी। बता दें कि मतदान से दो दिन पहले चुनाव प्रचार खत्म हो जाता है। शाम 6 बजे प्रचार और वोटिंग खत्म होने का समय तय किया गया है।








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments