Saturday, May 28, 2022
HomeUttar PradeshUP Chunav 2022: आजमगढ़ नहीं मैनपुरी से चुनाव लड़ेंगे अखिलेश यादव, बीजेपी...

UP Chunav 2022: आजमगढ़ नहीं मैनपुरी से चुनाव लड़ेंगे अखिलेश यादव, बीजेपी ने कहा जीतना नामुमकिन – akhilesh yadav will contest in up election from mainpuri karhal vidhansabha seat


हाइलाइट्स

  • मैनपुरी की सीट सपा का मजबूत किला
  • 1993 से अब तक नहीं मिली हार
  • बीजेपी ने अखिलेश यादव पर किया पलटवार

लखनऊ: अखिलेश यादव यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। चर्चा है कि अखिलेश यादव ने इस सीट से चुनाव लड़ने के लिए हामी भर दी है। बताया जा रहा है कि पार्टी संगठन की तरफ से सपा का गढ़ कही जाने वाली मैनपुरी के करहल विधानसभा से उन्हें सुझाव दिया गया था।

अब तक अखिलेश यादव के आजमगढ़ के गुन्नौर से चुनाव लड़ने की चर्चा हो रही थी। गुरुवार को मैनपुरी से सपा संगठन के कुछ वरिष्ठ नेताओं और विधायक ने अखिलेश यादव से मुलाकत की। इसके बाद उन्होंने अखिलेश यादव को मैनपुरी करहल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने का सुझाव दिया है। वहीं नवभारत टाइम्स से समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता अनुराग भदौरिया ने बताया कि अखिलेश यादव मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। वर्तमान में करहल विधानसभा सीट से सोबरन सिंह यादव विधायक हैं। वहीं इस सीट पर 1993 लगातार विधानसभा चुनाव जीतती आ रही है।
UP Election Survey 2022: यूपी में फिर योगी सरकार या फिर अखिलेश यादव रिटर्न? क्या कहते हैं सर्वे
मैनपुरी से जीतना अखिलेश यादव की गलतफहमी – राकेश
बीजेपी प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने कहा कि अगर अखिलेश जी को ही लगता है कि मैनपुरी की सीट उनके लिए सेफ है, तो उनकी यह गलतफहमी हम दूर कर देंगे। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में उनके पिता मुलायम सिंह यादव, मायावती के व्यक्तिगत अपील करने के बाद मुश्किल से चुनाव जीते थे। जबकि बीजेपी के 50 से अधिक सांसद लाखों मतों के अंतर से 2019 में निर्वाचित हुए थे। बीजेपी उनकी साइकिल को मैनपुरी में ही पंचर कर देगी। ताकि वो एक्सप्रेसवे चढ़कर लखनऊ न पहुंच पाए।
UP Chunav: मजबूत हूं इसलिए लडूंगा, किसी और के अंदर हिम्मत हो तो मुख्यमंत्री के खिलाफ लड़े चुनाव: चंद्रशेखर आजाद
यूपी चुनाव की पूरी जानकारी
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Election 2022) का ऐलान चुनाव आयोग ने 8 जनवरी को किया। 403 सीटों वाली 18वीं विधानसभा के लिए 10 फरवरी से 7 मार्च तक सात चरणों में वोट पड़ेंगे। 10 मार्च को चुनाव के नतीजे (UP Election results) आएंगे। यूपी में सात चरणों (Seven Phase) के तहत 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को मतदान (Voting) होगा।
UP Chunav 2022: सपा की इन 8 सीटों पर एक-दो नहीं 73 दावेदार, अखिलेश के लिए समझाना मुश्किल, कहीं पड़ न जाए फूट
10 फरवरी को पहले चरण (First Phase) में पश्चिम यूपी के 11 जिलों की 58 सीटों पर, दूसरा चरण (Second Phase) 14 फरवरी को 9 जिलों की 55 सीटों पर, 20 फरवरी को तीसरे चरण (Third Phase) में 16 जिलों की 59 सीटों पर मतदान होगा। चौथे चरण (Fourth Phase) में मतदान 23 फरवरी को लखनऊ सहित 9 जिलों की 60 सीटों पर होगा। पांचवे चरण (Fifth Phase) में 27 फरवरी को 11 जिलों की 60 सीटों पर, छठे चरण में 3 मार्च को 10 जिलों की 57 सीटों पर और सातवें (Seventh Phase) और अंतिम चरण (Last Phase) का मतदान 7 मार्च को 9 जिलों की 54 सीटों पर किया जाएगा।

एक नजर 17वीं विधानसभा पर
17वीं विधानसभा का कार्यकाल (UP Assembly ) 15 मई तक है। 17वीं विधानसभा के लिए 403 सीटों पर चुनाव 11 फरवरी से 8 मार्च 2017 तक 7 चरणों में हुए थे। उस चुनाव में बीजेपी ने 312 सीटें जीतकर पहली बार यूपी विधानसभा (Uttar Pradesh Vidhansabha) में तीन चौथाई बहुमत हासिल किया। अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की अगुवाई में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और कांग्रेस (Congress) गठबंधन 54 सीटें जीत सका। इसके अलावा प्रदेश में कई बार मुख्यमंत्री रह चुकीं मायावती (Mayawati) की बीएसपी (Bahujan Samaj Party) 19 सीटों पर सिमट गई।

इस बार सीधा मुकाबला समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और भाजपा (Bharatiya Janata Party) के बीच माना जा रहा है। भाजपा योगी आदित्यनाथ ( Yogi Adityanath) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के चेहरे को आगे कर चुनाव लड़ रही है।

akhilesh yadav

अखिलेश यादव मैनपुरी से लड़ेंगे विधानसभा चुनाव



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments