Monday, August 8, 2022
HomeUttar PradeshUP Basic School Timing: यूपी के स्कूलों के टाइमटेबल में बदलाव, 26...

UP Basic School Timing: यूपी के स्कूलों के टाइमटेबल में बदलाव, 26 जुलाई से अब सुबह 8 बजे से पढ़ाई, 2 बजे हो जाएगी छुट्टी – uttar pradesh primary and upper primary school timing changed 8 to 2 from 26 july basic education department news


लखनऊ: मौसम में बदलाव के साथ गर्मी कुछ कम होने की वजह से बच्चों के स्कूल आने-जाने के समय में बदलाव कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद (UP Basic Education Department) के प्राथमिक (UP Primary School) और उच्च प्राथमिक स्कूलों (UP Upper Primary School) में 26 जुलाई दिन मंगलवार से अब सुबह 8 बजे से पढ़ाई होगी।

उत्तर प्रदेश के प्राइमरी और उच्च प्राथमिक स्कूलों में सुबह 8 बजे से लेकर 2 बजे तक पढ़ाई होगी। गर्मी की वजह से साढ़े 7 बजे से लेकर डेढ़ बजे तक शिक्षा कार्य किया जा रहा था। यह व्यवस्था एक अप्रैल से लागू की गई थी, जिसमें 26 जुलाई से परिवर्तन किया जा रहा है। इस संबंध में शासनादेश जारी किया गया है। स्कूलों में यह टाइमटेबल 30 सितंबर तक के लिए प्रभावी रहेगा।

बेसिक शिक्षा परिषद ने गर्मी कम होने की वजह से स्कूलों का टाइमटेबल पहले की तरह किए जाने का फैसला किया है। सुबह 8 बजे स्कूल खुलने के बाद 15 मिनट तक प्रार्थना और योगाभ्यास कराया जाएगा। इंटरवल का समय साढ़े 10 बजे से लेकर 11 बजे तक रखा जाएगा। यह शासनादेश सितंबर तक है। इसके बाद अक्टूबर से मार्च तक सुबह 9 से लेकर 3 बजे तक स्कूलों का संचालन होगा।

अभी तक की व्यवस्था में सुबह साढ़े 7 से लेकर साढ़े 12 बजे तक पढ़ाई का काम होता था। शिक्षकों और अनुदेशकों को दोपहर डेढ़ बजे तक उपस्थित रहना होता था। अब 8 बजे से स्कूल का समय शुरू होने से बच्चों और अध्यापकों के लिए सुबह स्कूल समय से पहुंचने में सुविधा रहेगी।

अब NBT ऐप पर खबरें पढ़िए, डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments