Wednesday, April 14, 2021
Home Pradesh Uttar Pradesh Sarkari naukri: टीजीटी, पीजीटी शिक्षकों की भर्ती के आवेदन की लास्ट डेट...

Sarkari naukri: टीजीटी, पीजीटी शिक्षकों की भर्ती के आवेदन की लास्ट डेट बढ़ी


इस भर्ती प्रक्रिया के तहत टीजीटी और पीजीटी शिक्षकों के 15198 पद भरे जा रहे हैं।

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत टीजीटी और पीजीटी शिक्षकों के 15198 पद भरे जा रहे हैं।

Sarkari naukri, UP TGT-PGT Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश में टीजीटी-पीजीटी शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने यह निर्णय पोर्टल पर तकनीकी समस्याओं के कारण लिया है।

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में सहायता प्राप्त अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में टीजीटी और पीजीटी शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। अभ्यर्थी अब 21 अप्रैल तक पंजीकरण, 23 अप्रैल तक फीस पेमेंट और 25 अप्रैल तक आवेदन अंतिम तिथि कर सकते हैं। इससे पहले ये तारीखें क्रमशः: 11, 13 और 15 अप्रैल थीं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) ने इसकी सूचना जारी करके दी है। कहा गया है कि आवेदन पोर्टल पर तकनीकी समस्याओं को देखते हुए अंतिम तिथियों को दस दिन आगे बढ़ाया जा रहा है। अभ्यर्थी बोर्ड की वेबसाइट https://pariksha.up.nic.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत सहायता प्राप्त अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में टीजीटी और पीजीटी शिक्षकों के 15198 पद भरे जाने वाले हैं। इसमें 2603 पर टीजीटी और 2595 पद पीजीटी शिक्षक हैं। नोटिफिकेशन के अनुसार, टीजीटी परीक्षा के लिए वे केवल उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने संबंधित विषय में स्नातक के साथ-साथ बीएड उत्तीर्ण किया हो। साथ ही, आयु 21 वर्ष से कम न हो। इसी प्रकार, यूपी पीजीटी भर्ती 2021 अधिसूचना के मुताबिक किसानों को संबंधित विषय में पोस्टेड होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवार की आयु 1 जुलाई 2021 को 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग: 750 रुपये डब्ल्यूडब्ल्यूएस: 450 रुपये
पिछड़ा वर्ग: 750 रुपये
अनुसूचित जाति: 450 रुपये
अनुसूचित जनजाति: 250 रुपये

इडब्लूएस को 10% आरक्षण

पहली बार आर्थिक रूप से पिछेड़े अभ्यर्थियों को 10% क्षैतिज आरक्षरण का लाभ मिलेगा। साथ ही टीजीटी शिक्षकों के चयन के लिए इंटरव्यू भी नहीं होगा। जबकि पीजीटी शिक्षक पद के लिए 50 अंक का इंटरव्यू होगा। लिखित परीक्षा में चयन बोर्ड निगेटिव मार्किंग भी नहीं करेगा।

आवेदन की तिथि बढ़ने से संबंधित नोटिफिकेशन यहां क्लिक करें पढ़ सकते हैं

ये भी पढ़ें-

महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा: राज्य सरकार का बड़ा फैसला, नौंवी और 11 वीं के छात्र बिना परीक्षा के होंगे
झारखंड समाचार: आज से फिर बंद हुआ स्कूल-कॉलेज, सरकार ने 10 वीं -12 वीं को लेकर किया ये बड़ा फैसला




सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं / प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स / करियर से जुड़ी जॉब अलर्ट, हर खबर के लिए परीक्षाएं- https://hindi.news18.com/news/career/





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments