Monday, December 5, 2022
HomeUttar Pradeshravan dahan near me: Noida news: नोएडा में इस साल जले चार...

ravan dahan near me: Noida news: नोएडा में इस साल जले चार गुना ज्यादा लंबा रावण, ट्रैफिक डायवर्जन – ravan effigy will burn today traffic diversion too


नोएडा
विजयादशमी पर शाम को सेक्टर- 21ए स्थित नोएडा स्टेडियम और सेक्टर- 62 में मुख्य रूप से रावण, मेघनाद और कुंभकरण के पुतलों का दहन होगा। स्टेडियम में बनाए गए पुतलों का कद इस बार चार गुना बढ़ गया है। दावा किया गया है कि पुतलों में सीमित मात्रा में पटाखों का इस्तेमाल होगा। रावण दहन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहेगी। इस दौरान आयोजन स्थल के आसपास की सड़कों पर रूट डावर्जन लागू रहेगा।

श्री सनातन धर्म रामलीला में पिछली बार रावण मेघनाद और कुंभकरण के पुतलों को 20 फीट ऊंचाई का ही बनाया गया था, लेकिन इस बार 70 फुट के रावण, 65 फुट के कुंभकरण और 60 फुट के मेघनाद के पुतलों का दहन होगा। इस बार पुतलों की ऊंचाई 4 गुना तक बढ़ गई है।

दूर से नजर आएगा रावण
मेले में बिना पास के मिलेगी एंट्री, लेकिन पुतला दहन के लिए उस परिसर में खड़े होकर देखने के लिए पास जारी किए गए हैं। हालांकि पुतलों की ऊंचाई ज्यादा होने के चलते सभी को रावण दहन दूर से ही दिखेगा। रावण दहन के दौरान गेट नंबर 4, 7 और पेट्रोल पंप के बगल के गेट से एंटी मिलेगी। नोएडा स्टेडियम के अंदर सीमित संख्या में ही गाड़ियों के पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

कोरोना के पुतले का होगा दहन
सेक्टर- 62 श्रीराम मित्र मंडल की ओर से इस बार रावण, मेघनाद, कुंभकरण के पुतलों के दहन के साथ ही एक पुतला कोरोना का भी लगाया गया है। कोरोना के पुतले का भी दहन किया जाएगा। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम होंगे। महासचिव मुन्ना कुमार शर्मा ने बताया कि नोएडा पुलिस के साथ, प्राइवेट गार्ड, वालंटियर चप्पे-चप्पे पर नजर रखेंगे।

ग्राउंड के आसपास पार्किंग की व्यवस्था की गई है। वीआईपी दीर्घा में पास के साथ ही एंट्री होगी। 16 अक्टूबर को श्रीराम -भरत मिलाप व श्रीराम राज्याभिषेक के साथ ही 10 दिवसीय श्रीरामलीला मंचन का समापन हो जायेगा। इस अवसर पर डांडिया उत्सव व ब्रज के फूलों की वर्षा होगी।

इन रास्तों से बचकर निकलें

सेक्टर- 21ए नोएडा स्टेडियम व सेक्टर- 62 रामलीला ग्राउंड में दशहरा पर्व मनाया जाएगा। इसको लेकर यातायात विभाग नोएडा ने डायवर्जन का प्लान जारी किया, जो आज शाम 3:00 बजे से दशहरा पूर्व पूर्ण होने तक लागू रहेगा। सेक्टर 12-22, 56 से स्टेडियम की ओर वाहनों का आवागमन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।

सेक्टर 10, 21 तिराहे की ओर से स्टेडियम की ओर वाहनों का आवागमन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। वहीं, सेक्टर 8, 10, 11, 12 शिवानी फर्नीचर चौक से स्टेडियम एवं भारत मॉल (स्पाइस मॉल) की ओर आवागमन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। इसके साथ ही मेट्रो हॉस्पिटल चौक से सेक्टर-12, 22 की तरफ वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।

ऐसे होगा ट्रैफिक डायवर्जन
सेक्टर-31, 25 चौक से सेक्टर-21, 25 भारत मॉल (स्पाइस मॉल) की ओर वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। एनटीपीसी चौक से सेक्टर-12, 22 की तरफ वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। साथ ही सेक्टर- 22, 23, 54 तिराहे से सेक्टर-21, 25 भारत मॉल की तरफ वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। सेक्टर- 20, 21, 25, 26 जलवायु विहार चौक से सेक्टर-21, 25 पीवीआर की तरफ वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।

इन रास्तों का करें इस्तेमाल
डीसीपी ट्रैफिक की ओर से जारी डायवर्जन प्लान में टेलीफोन एक्सचेंज की तरफ से एनटीपीसी, गिझौड़ की तरफ से जाने वाला यातायात सेक्टर-10, 21 तिराहे से जलवायु विहार चौक से निठारी होकर जा सकेंगे। सेक्टर-12, 22, 58 से होकर स्टेडियम जाने वाला यातायात सेक्टर-57 चौराहा, गिझौड से एनटीपीसी, 31, 25 चौराहा होकर जा सकेंगे। सेक्टर-12, 22, 56 से दिल्ली जाने वाला यातायात सेक्टर-56 के सामने से सहारा कंपनी सेक्टर-11 के सामने होकर झुण्डपुरा होते हुए अपने गंतव्य को जा सकेंगे।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments