Thursday, June 30, 2022
HomeUttar PradeshRampur Lok Sabha By Election Voting Live: रामपुर में आज आजम और...

Rampur Lok Sabha By Election Voting Live: रामपुर में आज आजम और BJP की प्रतिष्ठा का चुनाव, 7 बजे से शुरू होगी वोटिंग – rampur loksabha by election azam khan asim raza ghanshyam lodhi voting live updates


रामपुर: समाजवादी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता आजम खान (Azam Khan) के इस्‍तीफा देने के बाद खाली हुई रामपुर लोकसभा सीट (Rampur Loksabha By Election) पर आज उपचुनाव होना है। मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चलेगा। इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस चुनाव में आजम के करीबी आसिम रजा (Aasim Raza) और बीजेपी के घनश्याम लोधी (Ghanshyam Lodhi) समेत छह कैंडिडेट मैदान में हैं। बीजेपी की कोशिश है कि आजम के गढ़ में उनेक मात देकर सपा से रामपुर सीट छीनी जा सके। वहीं, सपा की कोशिश है कि वह रामपुर की मुस्लिम बहुल सीट पर फिर से जीतकर संदेश दे सके कि मुस्लिम वोटर आज भी उसके साथ हैं। आजम खान 2019 में इस सीट से सांसद चुने गए थे। 2022 में दसवीं बार रामपुर सदर से विधायक चुने जाने पर उन्होंने संसद सदस्यता से इस्‍तीफा दे दिया था। यहां जानिए लाइव अपडेट्स:

रामपुर लोकसभा क्षेत्र में 17 लाख से अधिक वोटर हैं। यहां 50 प्रतिशत हिंदू और करीब 49 प्रतिशत मुस्लिम मतदाता हैं। वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में सपा उम्मीदवार आजम खान ने बीजेपी प्रत्याशी जयाप्रदा को एक लाख नौ हजार 997 मतों के भारी अंतर से पराजित किया था। रामपुर लोकसभा उपचुनाव में सीधा मुकाबला सपा के आसिम राजा और बीजेपी के घनश्याम सिंह लोधी के बीच है। लोधी पूर्व में आजम खां के करीबी थे। उन्होंने हाल ही में बीजेपी का दामन थामा है।

बुधवार को रवाना हो गईं पोलिंग पार्टियां
उपचुनाव के लिए बुधवार को मंडी समिति में चुनावी कर्मियों का मेला लगा रहा। डीएम की मौजूदगी में पोलिंग पार्टियों को रवाना किया गया। जिला निर्वार्चन अधिकारी रामपुर के मुताबिक, इस लोकसभा क्षेत्र में कुल 2058 बूथों पर वोटिंग होगी। इन बूथों पर वोटिंग के लिए मंडी समिति से जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ की टीम ने दोपहर तक रवाना कर दिया।

हर वोटिंग बूथ पर तीन स्‍तरीय सुरक्षा
इस बीच चुनाव शांति से कराने के लिए पुलिस ने हर मतदान केंद्र पर तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया। अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स तैनात की है। पूरे लोकसभा क्षेत्र को 189 जोन और सेक्टर में बांटा गया हैं। हर जोन और सेक्टर पर मजिस्ट्रेट तैनात किए हैं। संवेदनशील मतदान केंद्रों पर बड़ी तादाद में संदिग्ध लोगों को मुचलका पाबंद किया है। इसी के साथ महिला पुलिस और खुफिया टीम को अलग से लगाया है। डीएम और एसपी रामपुर का साफ कहना है कि गड़बड़ी करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments