Thursday, January 20, 2022
HomeIndiaPM Modi Security Breach: पीएम मोदी सुरक्षा चूक मामले की जांच के...

PM Modi Security Breach: पीएम मोदी सुरक्षा चूक मामले की जांच के लिए MHA ने बनाई समिति


Image Source : INDIA TV
PM Modi Security Breach: पीएम सूरक्षा चूक मामले की जांच के लिए MHA ने बनाई समिति

Highlights

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक को लेकर MHA का बड़ा एक्शन
  • समिति का नेतृत्व सुधीर कुमार सक्सेना (सचिव सुरक्षा- कैबिनेट सचिवालय) करेंगे
  • समिति को जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपने की सलाह दी गई है

PM Modi Security Breach Case: गृह मंत्रालय ने प्रधानमंत्री मोदी की फिरोजपुर यात्रा (05.01.2022) के दौरान हुई सुरक्षा व्यवस्था में गंभीर चूक की जांच के लिए एक समिति का गठन किया है। गृह मंत्रालय द्वारा गठित तीन सदस्‍यीय समिति का नेतृत्‍व सुधीर कुमार सक्‍सेना सचिव (सुरक्षा), कैबिनेट सचिवालय करेंगे। इनके साथ जांच समिति में बलबीर सिंह, संयुक्त निदेशक, आईबी और एस सुरेश (आईजी) एसपीजी भी शामिल होंगे। समिति को जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपने की सलाह दी गई है। बता दें कि, पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में हुई चूक का मामला गर्माता जा रहा है।

शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में हुई चूक का मामला गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में उठा। वरिष्ठ वकील मनिंदर सिंह ने चीफ जस्टिस के सामने मामला रखते हुए कोर्ट से घटना पर रिपोर्ट लेने की मांग की। उन्होंने कहा कि भविष्य में ऐसी घटनाओं की रोकथाम सुनिश्चित किए जाने की जरूरत है। कोर्ट ने उनसे याचिका की कॉपी पंजाब सरकार को सौंपने को कहा है। इस मामले पर शुक्रवार को सुनवाई होगी।

इससे पहले गृह मंत्रालय (MHA) ने बताया कि डीजीपी पंजाब पुलिस द्वारा आवश्यक सुरक्षा प्रबंधों की आवश्यक पुष्टि की गई थी, इसके बाद प्रधानमंत्री सड़क मार्ग से यात्रा करने के लिए आगे बढ़े। हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक से लगभग 30 किलोमीटर दूर, जब पीएम का काफिला एक फ्लाईओवर पर पहुंचा, तो पाया गया कि कुछ प्रदर्शनकारियों ने सड़क को ब्लॉक किया हुआ था। इसने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी को 15-20 मिनट तक फ्लाईओवर पर फंसे रहना पड़ा, यह प्रधानमंत्री की सुरक्षा में एक बड़ी चूक थी।

अमित शाह ने कांग्रेस पर साधा निशाना

इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह ने पीएम मोदी की सुरक्षा में सेंध लगने के बाद ट्वीट कर कहा था कि गृह मंत्रालय ने पंजाब में पीएम मोदी के सुरक्षा उल्लंघन पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। प्रधानमंत्री के दौरे में सुरक्षा प्रक्रिया में इस तरह की लापरवाही पूरी तरह से अस्वीकार्य है और जवाबदेही तय की जाएगी। वहीं अमित शाह ने कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए अपने दूसरे ट्वीट में कहा, ‘पंजाब में आज की कांग्रेस-निर्मित घटना इस बात का ट्रेलर है कि यह पार्टी कैसे सोचती है और काम करती है, लोगों द्वारा बार-बार ठुकराए जाने के कारण कांग्रेस पागलपन के रास्ते पर पहुंच गई है, कांग्रेस के शीर्ष नेताओं को अपने किए पर भारत के लोगों से माफी मांगनी चाहिए।’ 

जानिए क्या है पूरा मामला

बता दें कि, चुनावी राज्य पंजाब के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में बुधवार को उस वक्त ‘‘गंभीर चूक’’ की घटना हुई, जब फिरोजपुर में कुछ प्रदर्शनकारियों ने उस सड़क मार्ग को अवरुद्ध कर दिया जहां से उन्हें गुजरना था। इस वजह से प्रधानमंत्री एक फ्लाईओवर पर 20 मिनट तक फंसे रहे। घटना के बाद प्रधानमंत्री दिल्ली लौट गए। वह ना तो किसी कार्यक्रम में शामिल हुए और ना ही दो साल के बाद राज्य में अपनी पहली रैली को ही संबोधित कर सके। 





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments