Thursday, January 20, 2022
HomeIndiaOmicron मामले बढ़ने पर स्‍कूल बंद करने के समर्थन में हैं माता-पिता:...

Omicron मामले बढ़ने पर स्‍कूल बंद करने के समर्थन में हैं माता-पिता: सर्वे


Image Source : PTI
एक अध्ययन में कहा गया है कि Omicron वेरिएंट कोविड-19 के मूल वेरिएंट की तुलना में 70 गुना तेजी से संक्रमित करता है।

Highlights

  • 12 प्रतिशत लोगों ने कहा कि Omicron का एक भी मामला है, तो स्कूल बंद कर दिये जाने चाहिये।
  • एक अध्ययन में कहा गया है कि Omicron वेरिएंट कोविड-19 के मूल वेरिएंट की तुलना में 70 गुना तेजी से संक्रमित करता है।

नयी दिल्ली: अधिकांश माता-पिता चाहते हैं कि स्थानीय अधिकारी केवल तभी स्कूल बंद करें जब उनके जिले में या उनके आसपास के 25 किलोमीटर के क्षेत्र में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट Omicron से संक्रमण के कई मामले पाए जाएं। यह जानकारी एक नए सर्वेक्षण में सामने आई है। कोविड-19 के नए वेरिएंट और इसके मामलों में तेज वृद्धि को लेकर उपजी चिंताओं के बीच यह सर्वेक्षण किया गया, जिसमें 10 हजार से अधिक अभिभावकों ने जवाब दिये। सर्वेक्षण में देश के 332 से अधिक जिलों के लोग शामिल हुए, जिनमें 61 प्रतिशत पुरुष और 39 प्रतिशत महिलाएं थीं।

सर्वेक्षण के अनुसार, ”अधिकांश माता-पिता ने अपने जिले में या आस-पास के जिलों (25 किलोमीटर के दायरे में) में Omicron के कई मामले होने पर स्कूलों को बंद करने की बात कही। जबकि 12 प्रतिशत ने कहा कि अगर उनके जिले या आसपास के जिलों में Omicron का एक भी मामला है, तो स्कूल बंद कर दिये जाने चाहिये।”

45 प्रतिशत उत्तरदाता टियर-1 जिलों से, 31 प्रतिशत टियर-2 जिलों से और 24 प्रतिशत टियर-3, टियर-4 और ग्रामीण जिलों से थे। सर्वेक्षण में कहा गया है, ”अधिकांश कक्षाओं में सीमित बाहरी वायुसंचार व वायु शोधक तक पहुंच नहीं होने और ओमीक्रोन की संक्रमण क्षमता उच्च होने के कारण कई माता-पिता को इस बात की चिंता है कि एक बार उनके जिले में सामुदायिक स्तर पर संक्रमण का प्रसार होने के बाद यह स्कूली बच्चों के बीच बहुत तेजी से फैल जाएगा।”

वहीं, एक अध्ययन में यह कहा गया है कि कोरोना वायरस का Omicron वेरिएंट, डेल्टा और कोविड-19 के मूल वेरिएंट की तुलना में 70 गुना तेजी से संक्रमित करता है लेकिन इससे होने वाले रोग की गंभीरता काफी कम है। अध्ययन में इस बारे में जानकारी दी गई है कि Omicron वेरिएंट किस तरह से मानव के श्वसन तंत्र को संक्रमित करता है।





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments