Monday, August 8, 2022
HomeUttar PradeshNoida Traffic Diversion: ग्रेटर नोएडा वेस्ट में खत्‍म होगा जाम का झाम!...

Noida Traffic Diversion: ग्रेटर नोएडा वेस्ट में खत्‍म होगा जाम का झाम! इटहेरा गोलचक्कर एक ओर से बंद हुआ – itehara golchakkar diversion traffic jam will be end in greater noida


ग्रेटर नोएडा : जाम से जूझ रहे ग्रेनो वेस्ट को कुछ राहत की उम्मीद जगी है। ग्रेनो वेस्ट में जाम की फांस को लेकर चलाई गई एनबीटी की सीरीज के बाद ट्रैफिक पुलिस ने कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। इससे न केवल यहां रहने वालों की राह आसान होगी, बल्कि इस रूट से होकर गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा आने-जाने वाले वाहन चालकों को भी जाम से राहत मिलेगी। ट्रैफिक पुलिस ने इटहेरा गोलचक्कर पर डायवर्जन का फैसला किया है। चार मूर्ति चौराहे की तरफ से आने वाले वाहन इस चौराहे पर अब वापस नहीं मुड़ पाएंगे। साथ ही क्रॉसिंग रिपब्लिक की तरफ से आने वाले वाहन भी इस चौराहे को अब क्रॉस नहीं कर पाएंगे। वाहन चालकों को इटहेरा गोलचक्कर के आगे बने यू टर्न का इस्तेमाल करना होगा। हाल ही में इटहेरा चौराहे पर लगे महाजाम का फोटो भी वायरल हुआ था।

एनबीटी ने ग्रेनो वेस्ट की सड़कों और गोलचक्कर पर लगने वाले जाम की तरफ सरकारी ‌तंत्र का ध्यान खींचकर समस्या के समाधान के लिए इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। इस जाम की वजह से यहां बसे लोगों को हो रही परेशानी को सीरीज के माध्यम से सामने लाया। यहां से चौराहों पर लगने वाले जाम, उसके कारणों और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की तरफ से आगे की प्लानिंग पर हमने बात की। यहां के चार प्रमुख चौराहों हनुमान मूर्ति, एक मूर्ति, इटहेरा और चार मूर्ति पर लगने वाले जाम के चलते यह पूरा इलाका ही चोक हो जा रहा है। पहले जाम सिर्फ चार मूर्ति चौराने पर ही लगता था। वाहनों के बढ़ते दबाव के चलते कुछ साल पहले यहां ट्रैफिक पुलिस ने स्थायी डायवर्जन करके कम कर दिया था, लेकिन इलाके में लगातार आबादी के बढ़ने के चलते यहां के दूसरे चौराहों पर भीषण जाम लग रहा है, खासतौर पर वीकेंड पर, जिसकी समय समय पर सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल भी हो रही हैं।

यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए यह बदलाव किया गया है। इसके परिणाम देखे जाएंगे। आगे भी कुछ जगहों पर जहां बदलाव की जरूरत है, वहां भी किया जाएगा।

गणेश प्रसाद साहा, डीसीपी ट्रैफिक

गोलचक्कर के आगे यूटर्न
अब ट्रैफिक पुलिस ने इटहेरा गोलचक्कर पर भी डायवर्जन लागू करके का फैसला किया है। इस चौराहे पर चार मूर्ति की तरफ से आने वाले वाहन अब वापस नहीं मुड़ सकेंगे। इन वाहनों को चौराहे से 100 मीटर आगे जाकर यूटर्न से वापस लौटना होगा। साथ ही, क्रॉसिंग रिपब्लिक की तरफ से आने वाले वाहन भी इस चौराहे को क्रॉस नहीं कर सकेंगे। इन वाहनों को चौराहे पर बाएं मुड़कर आगे उसी यूटर्न के वापस मुड़कर चार मूर्ति की तरफ जाना पड़ेगा। हालांकि, एक मूर्ति चौराहे की तरफ से आने वाले वाहन इस चौराहे से क्रॉसिंग रिपब्लिक की तरफ जा सकेंगे और वापस भी मुड़ सकेंगे।

डायवर्जन पर सवाल
यहां रहने वालों का यह मानना है कि इस डायवर्जन से यहां पर स्थिति पहले से भी ज्यादा खराब हो सकती है। ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के यहां पर तैनात नहीं रहने पर वाहन चालक चौराहे को गलत दिशा में पार करने की कोशिश करेंगे, जो ज्यादा बड़े जाम का कारण बन सकता है। फिलहाल चौराहे को एक तरफ से ही बंद किया गया है। दूसरी तरफ में चार मूर्ति चौराहे की ओर यूटर्न नहीं होने की वजह से अभी चौराहे को इस तरफ से बंद नहीं किया जा सकता है।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments