Thursday, October 22, 2020
Home Business Modi govt की pm kisan samman nidhi योजना का लाभ कैसे ले

Modi govt की pm kisan samman nidhi योजना का लाभ कैसे ले


पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की सातवीं किस्त के रूप में 11 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 2000 रुपये आने वाले हैं। इस योजना के तहत अब तक देश के 11.17 करोड़ किसान हर चार महीने पर 2000 रुपये की किस्त का लाभ उठा रहे हैं। मोदी सरकार अब तक 2000-2000 की छह किस्त किसानों के खाते में भेज चुकी है। अब अगली यानी 7 वीं किस्त दिसंबर से आनी है। यदि आप भी इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो पहले पीएम किसान योजना से जुड़े नियम और शर्तों के बारे में जान लें।

इन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा

आपका नाम खेत नहीं है

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसान के नाम खेती की जमीन होनी चाहिए। यदि कोई किसान खेती नहीं कर रहा है, लेकिन खेत उसका नाम नहीं है, तो वह लाभार्थी नहीं होगा। अगर खेत उसके पिता या दादा के नाम है तो भी पीएम किसान योजना का फायदा नहीं उठा सकते।

इन किसानों को लाभ नहीं मिलता है

अगर कोई खेती की जमीन का मालिक है, लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या रिटायर हो चुका है, मौजूदा या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलता है। इसके अलावा प्रोफेशनल रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजिनियर, वकील, ऑनलाइन अकाउंटेंट या उनके परिवार के लोगों को इस योजना का फायदा नहीं मिलता है।

10000 से अधिक पेंशन पाने वाले को लाभ नहीं मिलेगा

अगर कोई व्यक्ति खेत का मालिक है लेकिन उसे 10 हजार रुपये महीने से अधिक पेंशन मिलती है, तो वह इस योजना के लाभार्थी नहीं हो सकता। शिशु देने वाले परिवारों को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

छोटे और Cmant परिवारों को लाभ

दिशानिर्देशों में छोटे और सीमान्त किसानों को ऐसे किसान परिवार के रूप में परिभाषित किया गया है जिनमें पति, पत्नी और नाबालिग बच्चों के पास संबंधित राज्य या संघ शासित प्रदेश के भूमि रिकॉर्ड के अनुसार सामूहिक रूप से खेती योग्य भूमि दो हेक्टेयर या इससे कम है।

मिल नहीं फायदा उठा सकती है

– जो खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि कार्य की जगह दूसरे कामों में कर रहे हैं।

– गांवों में बहुत से किसान दूसरों के खेतों पर किसानी का काम करते हैं, लेकिन खेत के मालिक नहीं होते हैं। खेत के मालिक को फसल का कुछ हिस्सा या पैसा देते हैं। ऐसे किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

पीएम किसान सम्मान निधि की 7 वीं किस्त नहीं मिलेगी, अगर आपने नहीं किया है तो यह जरूरी है



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

बिहार चुनाव के लिए भाजपा के घोषणापत्र पर मनोरंजना भारती ब्लॉग

बीजेपी ने गुरुवार को बिहार विधानसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र जारी कियाबिहार विधानसभा चुनाव 2020: बिहार चुनाव में राजनैतिक दलों ने मुफ्त...

भारत ने वीजा में क्रमिक छूट दी, यात्रा प्रतिबंध | भारत ने वीजा, यात्रा प्रतिबंधों में क्रमिक छूट की अनुमति दी

नई दिल्ली, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत सरकार को विभाजित -19 महामारी की रोकथाम के लिए लगाए गए सभी प्रतिबंधों को लगभग...

Recent Comments