Home Life Style Lanzarote, गड्ढों और वन्य जीवन के द्वीप

Lanzarote, गड्ढों और वन्य जीवन के द्वीप

0
Lanzarote, गड्ढों और वन्य जीवन के द्वीप

[ad_1]

कोलंबिया हेलेन

पश्चिम अफ्रीकी तट से सत्तर मील दूर चमकदार धूप और चंद्र जैसे परिदृश्य जो लगभग दो सौ विलुप्त ज्वालामुखियों का घर हैं, लैंजारोट एक विश्व बायोस्फीयर रिजर्व है जिसने पीढ़ियों से पर्यटकों को आकर्षित किया है।

यहां कुछ कारण दिए गए हैं कि क्यों अटलांटिक महासागर में कैनरी द्वीप समूह का सबसे पूर्वी भाग देखने लायक है।

कोलंबिया हेलेन

अद्भुत ज्वालामुखीय दृश्य

एक बड़ी गलती रेखा पर होने के कारण, अफ्रीकी प्लेट, लैंजारोट ने कई ज्वालामुखी विस्फोट देखे हैं, जिन्होंने इसके परिदृश्य को गहरे गड्ढों और बहुरंगी चट्टानों, विशेष रूप से लाल बेसाल्ट के आश्चर्यजनक पैटर्न में बदल दिया है।

कोलंबिया हेलेन

लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स इन लंबे निष्क्रिय ज्वालामुखियों में से कुछ के आसपास डिज़ाइन की गई हैं, जिससे आगंतुक खुले गड्ढों के अंदर भटक सकते हैं और कल्पना कर सकते हैं कि जब वे एक बार ऊर्जावान और शक्तिशाली थे और पिघले हुए लावा की धाराएं उगल रहे थे तो यह कैसा था। इन ज्वालामुखियों में से एक ला काल्डेरा लॉस कुर्वोस है, जो 1730 में द्वीप पर फूटने वाला पहला ज्वालामुखी था, और इसकी गतिविधि छह साल तक चली। तिमनफाया नेशनल पार्क में स्थित, यह मार्वल फिल्म, द इटरनल्स के सेटों में से एक था। एक 3 किमी गोलाकार पथ एक सपाट ज्वालामुखीय परिदृश्य के माध्यम से अपना रास्ता बनाता है जिसे मालबा के नाम से जाना जाता है।

कोलंबिया हेलेन

विविध वन्य जीवन

यह स्पैनिश-स्वामित्व वाला द्वीप प्रचुर मात्रा में वन्यजीवों का घर है, जिसमें पक्षियों की लगभग 40 विभिन्न प्रजातियाँ शामिल हैं, जिनमें से कई केंद्रीय रेगिस्तानी क्षेत्र में हैं, जिन्हें एल जैबल के नाम से जाना जाता है, जो रेत के लिए फ्रांसीसी शब्द ‘सेबल’ से लिया गया है। यह नाम “त्वरित रेत” के लिए खड़ा है, जिसका अर्थ है कि रेगिस्तान कार्बनिक पदार्थों के टुकड़ों से बना है जैसे मोलस्क और चने की शैवाल जो समुद्री धाराओं और प्रचलित व्यापार हवाओं द्वारा एक दिलचस्प परिदृश्य बनाने के लिए ले जाते हैं।

कोलंबिया हेलेन

लोगों को हमारे पंख वाले दोस्तों और मधुमक्खियों, लकड़बग्घों और ड्रैगनफली जैसे अन्य प्राणियों के बारे में शिक्षित करने के लिए, एक संरक्षण समूह, डेजर्टवॉच, पर्यावरण के अनुकूल पर्यटन, नियमित पर्यावरण सफाई और दोनों बच्चों के लिए अतिथि वक्ताओं के साथ एक प्रभावशाली शैक्षिक कार्यक्रम सहित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करता है। और वयस्क। यह स्वयंसेवी दिवस भी प्रदान करता है जहां निवासियों और पर्यटकों को स्थानीय प्रकृति को पहले से पता चल जाता है।

कारमेन पोर्टेला (दाएं) और एक आगंतुक। कोलंबिया हेलेन द्वारा फोटोग्राफी

चलने और प्रकृति गाइड कारमेन पोर्टेला ने कहा, “हम भाग्यशाली हैं कि द्वीप पर हाउबारा बस्टर्ड, मिस्र के गिद्ध, पत्थर के कोरोला और कौवे जैसे वन्यजीव और पक्षी हैं।” “हजारों वर्षों से समुद्र के नीचे होने के कारण, रेत में छिलकों, कोरल और अन्य कार्बनिक पदार्थों की प्रचुर मात्रा होती है जो पौधों को पनपने में मदद करते हैं और उन पक्षियों को आकर्षित करते हैं जो कठोर परिस्थितियों के अनुकूल हो गए हैं। लेकिन हमें इसके लिए एक सुरक्षित और मैत्रीपूर्ण आवास बनाए रखने की आवश्यकता है। उन्हें। अन्यथा कुछ प्रजातियां लुप्तप्राय हो सकती हैं “।

कोलंबिया हेलेन

कला और संस्कृति

कलाकार सीज़र मैनरिक की तुलना में लैंजारोट की सांस्कृतिक दुनिया में शायद कोई और प्रसिद्ध नहीं है।

कोलंबिया हेलेन

पेंटर, वास्तुकार, डिजाइनर, शहरी योजनाकार और पर्यावरण विशेषज्ञ ने ज्वालामुखीय आकृतियों को कला के अनूठे टुकड़ों में बदल दिया है जो उनके प्राकृतिक परिवेश के अनुरूप हैं। उनकी प्रभावशाली हवा की झंकार, मोबाइल फोन और आश्चर्यजनक मूर्तियां द्वीप पर देखी जा सकती हैं। क्षेत्रीय परिषद पर उसका प्रभाव ऐसा था कि चर्च टावरों को छोड़कर कोई इमारत ताड़ के पेड़ से ऊंची नहीं हो सकती थी। सड़क के किनारे भंडारण और कूड़ेदान और बिजली के केबलों को डंप करना, जिन्हें भूमिगत ढेर करना पड़ता था, पर भी रोक लगा दी गई थी।

कोलंबिया हेलेन

हरिया के सुरम्य गांव में एक खूबसूरत खजूर के बाग में स्थित, सीज़र मैनरिक हाउस संग्रहालय आपको इस बहु-प्रतिभाशाली कलाकार के व्यक्तित्व के बारे में जानकारी देता है। जिन कमरों में वह रहता था, वे निजी सामान, पेंटिंग, मिट्टी के बर्तन और चीनी मिट्टी के बरतन से भरे हुए हैं। उनके स्टूडियो को संरक्षित किया गया है क्योंकि यह तीस साल पहले उनकी मृत्यु हो गई थी, जिसमें स्केच, चित्रफलक और अधूरी कलाकृति से लदी मेजें थीं।

कोलंबिया हेलेन

यह ताहिचे गांव में सीजर मैनरिक फाउंडेशन देखने लायक भी है। पेट्रीफाइड लावा पर निर्मित, इमारत अपने आप में कला का एक काम है, वास्तुकला और प्रकृति का एक अलौकिक संलयन है। बेसमेंट में पाँच ज्वालामुखीय बुलबुले हैं जो पत्थर में खुदी हुई सुरंगों से जुड़े हुए हैं और एक विवेकपूर्ण स्विमिंग पूल है। पूरे घर में मैनरिक कलाकृति के साथ-साथ पिकासो, तापिस और जोन मिरो के कामों के साथ-साथ अंजीर के पेड़ से धातु की मूर्तियों, विग, गुड़िया, किताबें, पुतलों, हड्डियों तक लटकने वाले कद्दू से लेकर विभिन्न प्रकार की उदार वस्तुएँ हैं। और खोपड़ी।

कोलंबिया हेलेन

आप मैनरिक के साथ काम करने वाले अलग-अलग लोगों के साक्षात्कार भी सुन सकते हैं और नेल्सन रॉकफेलर और गायक, नर्तक और अभिनेत्री जोसफीन बेकर जैसी मशहूर हस्तियों के साथ उनकी तस्वीरें देख सकते हैं। वीडियो उसे अनियंत्रित पर्यटक विकास के खिलाफ एक उग्र विरोधक के रूप में दिखाते हैं, उनका मानना ​​​​है कि लैंजारोट के परिदृश्य को बर्बाद कर रहा है।

कोलंबिया हेलेन

काम छोड़े और विश्राम करें

जब सैंड्रा मोरस 21 साल की उम्र में सर्फिंग सीखने के लिए फ्रांस से लैंजारोट पहुंचीं, तो उन्हें कम ही पता था कि वह 25 से अधिक वर्षों के बाद भी कैनरी द्वीप में होंगी और एक प्रसिद्ध मालिश चिकित्सा केंद्र, यूनिवर्सल मसाज की मालिक होंगी।

एक हर्बल दुकान के बगल में कोस्टा टेग्यूज़ पर स्थित, समुद्र तट से कुछ ही दूरी पर, सैंड्रा में जोड़ों के लिए एक कमरे सहित चार अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए उपचार कक्ष हैं। सैंड्रा की तंदुरूस्ती में गहरी रुचि है, और उन्होंने रिफ्लेक्सोलॉजी से लेकर चक्र संतुलन, हॉट स्टोन और स्पोर्ट्स मसाज तक, विशेष उपचारों की एक विस्तृत श्रृंखला में प्रशिक्षण लिया है। इसके स्थानीय और बहुराष्ट्रीय ग्राहकों में अत्यधिक काम करने वाले व्यापारिक नेताओं से लेकर जोड़ों और मांसपेशियों की समस्याओं वाले सभी उम्र के लोग शामिल हैं।

कोलंबिया हेलेन

बाजार के दिन

प्रत्येक शनिवार को चारको डे सैन जिनेस पार्क में स्टॉल भरते हैं, जो लैंजारोट की राजधानी, अर्रेसिफे के केंद्र में एक प्राकृतिक समुद्री जल लैगून है, जो सुंदर सफेद मछुआरों के कॉटेज से घिरा हुआ है और कभी-कभी इसे ‘अटलांटिक का वेनिस’ कहा जाता है। पार्क ताड़ के पेड़ों, छोटे पुलों, कैफे, रेस्तरां और स्मारिका दुकानों से घिरा हुआ है।

कोलंबिया हेलेन

टेग्यूस में रविवार की दोपहर व्यापारियों के साथ एक मजेदार अनुभव है, जो ज्यादातर सौंदर्य प्रसाधन, कपड़े और स्थानीय खाद्य पदार्थों सहित विभिन्न प्रकार के सामानों की पेशकश करते हैं, जिनमें से कुछ सबसे स्वादिष्ट घर-बेक्ड डेसर्ट और पाई हैं।

कोलंबिया हेलेन

अगला, Pintxos के लिए सिर, एक छोटी पैदल दूरी पर, एक संकरी सड़क के साथ टकरा गया। दुकान और बार दोनों में पारंपरिक घर का बना नाश्ता परोसा जाता है। एक जीवंत भीड़ यहां इकट्ठा होती है और कभी-कभी बाहर धूप में लाइव संगीत की मेजबानी करती है। आप यहां या द्वीप के चारों ओर बिंदीदार अंगूर के बागों में कुछ स्थानीय वाइन का नमूना ले सकते हैं, जहां छोटे ज्वालामुखीय क्रेटर में पौधों को खिलाया जाता है।

कोलंबिया हेलेन

चित्रमाला

लाखों साल पहले ज्वालामुखी विस्फोट से बेसाल्ट ट्यूबों से बना, द्वीप के उत्तरी भाग में 15 किलोमीटर लंबी फैमारा क्लिफ तक।

कोलंबिया हेलेन

यहां आप शिंजू द्वीपसमूह के पड़ोसी द्वीपों के शानदार नज़ारों का आनंद लेंगे, जिसमें ला ग्रासियोसा द्वीप समूह का सबसे बड़ा हिस्सा भी शामिल है, जो “एल रियो” (नदी) के रूप में जाने जाने वाले समुद्री जल के एक संकीर्ण खंड द्वारा मुख्य भूमि से अलग किया गया है। नीचे “नरक की चट्टानें” हैं। हरिया से सात किलोमीटर की दूरी पर एक छोटे से मनोरंजक क्षेत्र एल बोस्क्यूसिल्लो को देखें।



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here