Thursday, May 26, 2022
HomeUttar PradeshLakhimpur kheri incident firing: Lakhimpur Kheri violence: Empty cartridges found at Lakhimpur...

Lakhimpur kheri incident firing: Lakhimpur Kheri violence: Empty cartridges found at Lakhimpur kheri incident spot: घटनास्थल से 315 बोर की खाली कारतूस बरामद, आखिर किसने चलाई थी किसानों पर गोली?


हाइलाइट्स

  • लखीमपुर खीरी हिंसा के बाद घटनास्थल की जांच की गई जहां खाली कारतूस बरामद हुए
  • यह इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि घटना के दौरान भीड़ पर फायरिंग की गई थी
  • इस मामले में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा के खिलाफ FIR दर्ज हुई है

लखीमपुर खीरी
लखीमपुर खीरी में रविवार को हुई वारदात के बाद घटनास्थल की जांच की गई जहां खाली कारतूस बरामद हुए। यह इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि घटना के दौरान वाकई फायरिंग की गई थी। मामले में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा के खिलाफ जो एफआईआर दर्ज हुई है, उसमें आरोप लगाया गया है कि आशीष जीप के बांयी ओर बैठे थे और फायरिंग कर रहे थे।

लखीमपुर खीरी में घटनास्थल की बुधवार को फरेंसिक जांच की गई। पुलिस ने बताया कि बनबीरपुर में घटनास्थल की सफाई के वक्त खाली कारतूस बरामद हुई है। पुलिस ने बयान जारी कर कहा, ‘बुधवार को फरेंसिक टीम ने घटनास्थल की जांच की। .315 की दो खाली कारतूस मिली। गुरुवार को मेटल डिटेक्टर से घटनास्थल की दोबारा जांच हुई।’

चश्मदीद का दावा- 10 से ज्यादा बार हुई फायरिंग
मृतक किसान गुरविंदर सिंह और पत्रकार रमन कश्यप के परिजन लगातार दावा कर रहे हैं कि शव में गोलियों के छेद थे लेकिन अटॉप्सी रिपोर्ट में इस बारे में नहीं दिया गया है। घटना के चश्मदीद ने बताया, ’10 से ज्यादा बार फायरिंग की गई। काफिले में शामिल लोग फायरिंग कर रहे थे और जब दो गाड़ियों को आग लगाई गई तो बुलेट की आवाज घंटों तक आती रही जिससे आशंका जताई जा रही है कि वाहन में मौजूद कारतूस फटने के कारण ऐसा हुआ होगा।

आशीष मिश्रा से होगी पूछताछ
लखीमपुर खीरी कांड में पुलिस ने केंद्रीय गृहराज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा मोनू को समन जारी किया है। आशीष को शुक्रवार को सुबह 10 बजे पूछताछ के लिए बुलाया गया है। पुलिस ने केंद्रीय मंत्री के आवास के बाहर नोटिस भी चस्पा कर दिया है। पुलिस आशीष मिश्रा को ढूंढने का दावा कर रही है जबकि आशीष मीडिया में अपने को बेगुनाह बताते हुए बयान दे रहे हैं। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि आखिर आशीष मिश्रा कहां है।

2 आरोपी गिरफ्तार
एडीजी लॉ ऐंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि अब तक की विवेचना में एक नामजद अभियुक्त के अलावा 6 और आरोपियों के नाम सामने आए हैं। इनमें से तीन की मौके पर ही मौत हो चुकी है। बचे चार में से दो अभियुक्त लवकुश और आशीष पांडेय को गिरफ्तार कर लिया गया है।

SC ने पूछा-किसे आरोपी बनाया, कितने अरेस्ट
सुप्रीम कोर्ट ने 3 अक्टूबर को लखीमपुर खीरी कांड में चार किसानों सहित आठ लोगों की हत्या को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। अदालत ने यूपी सरकार से कहा कि वह शुक्रवार तक जांच की स्टेटस रिपोर्ट पेश करे। सरकार बताए कि इस मामले में किसे आरोपी बनाया गया है और क्या किसी की गिरफ्तारी हुई है। इसके अलावा, इलाहाबाद हाई कोर्ट में रही सुनवाई की जानकारी भी मांगी गई है। आगे की सुनवाई आज होगी।

एक सदस्यीय जांच आयोग का गठन
लखीमपुर खीरी में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत की जांच के लिए एक सदस्यीय जांच आयोग का गठन किया गया है। हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है जिन्हें दो महीने के भीतर जांच पूरी करने का निर्देश दिया गया है। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बयान जारी कर बताया, ‘आयोग के गठन के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। आयोग को मामले की जांच के लिए दो महीने का समय दिया गया है। इस मामले की जांच इलाहाबाद हाई कोर्ट के न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) प्रदीप कुमार श्रीवास्तव करेंगे।’

लखीमपुर खीरी घटनास्थल



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments