Monday, August 8, 2022
HomeUttar PradeshKanpur News: Kanpur News: कानपुर में गंगा की लहरों के बीच दिखा...

Kanpur News: Kanpur News: कानपुर में गंगा की लहरों के बीच दिखा गोवा जैसा नजारा, बोट क्लब का ट्रायल शुरू – goa like view seen amidst the waves of ganga in kanpur trial of boat club started


सुमित शर्मा, कानपुर: यूपी के कानपुर में आने वाले दिनों पर्याटकों को बोट क्लब का तोहफा मिलने वाला है। शनिवार को कानपुर के गंगा बैराज में गोवा जैसा नजारा देखने को मिला। गंगा की लहरों के बीच विभिन्न राज्यों से आए 56 खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों ने नौकायान और जलक्रीड़ाओं का ट्रायल किया। इस दौरान खिलाड़ियों ने गंगा की लहरों में गजब का रोमांच दिखाया। वहीं, पीएसी के बैंड ने इस रोमांच को बढ़ाने का काम किया। ड्रैगन बोट और मोटर बोट ने दर्शकों का ध्यान आकर्षित किया।

बोट क्लब का ट्रायल शनिवार शाम चार बजे से शुरू हुआ। सबसे पहले मंत्रोच्चारण के साथ गंगा आरती की गई, जिसमें विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना समेत बीजेपी के जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। राष्ट्रगान के बाद पीएसी के बैंडों को गंगा में उतारा गया। सैन्यधुन के साथ बोट क्लब के ट्रायल की शुरुआत की गई। फिर गंगा में लगभग 20 विदेशी बोट और 6 राफ्ट झंडो से सजी 20 देशी नौकाओं से मार्च किया गया।

विशेषज्ञों की निगरानी में ट्रायल
विशेषज्ञ नौकायान के दौरान खामियों को देखेंगे। नौकायान के दौरान आने वाली खामियों को दूर करने के बाद आम नागरिकों के लिए खोला जाएगा। अभी पहले दौर का ट्रायल किया जा रहा है। इसके बाद दूसरे दौर का ट्रायल भी विशेषज्ञों की निगरानी में होगा। इस आयोजन में ओलंपिक और अन्य राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय खेल संस्थाओं से जुडे़ लोगों की मदद ली गई है। अगला ट्रायल 15 दिन बाद विशेषज्ञों की निगरानी में होगा।

पिकनिक स्पॉट बना गंगा बैराज
कानपुर में गंगा बैराज में बोट क्लब सन् 2017 में बनकर तैयार हुआ था। सिंचाई विभाग ने 2015 में इसका निर्माण शुरू किया था। 2.67 करोड़ की लागत से मोटर बोट खरीद कर रखी गई थीं। कानपुर का गंगा बैराज पिकनिक स्पॉट में तब्दील हो गया है। बोट क्लब की शुरुआत होने पर पर्यटक और आम शहरियों की सबसे मनपसंद स्थान बन जाएगा। बोट गंगा बैराज से बिठूर की तरफ चलेंगी।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments