Thursday, May 26, 2022
HomeUttar Pradeshjavelin throw championship 2021: असली हीरोः भाला फेंक चैंपियनशिप में यूपी का...

javelin throw championship 2021: असली हीरोः भाला फेंक चैंपियनशिप में यूपी का प्रतिनिधित्व करेगा मजदूर का बेटा, चौकीदारी करते हुए निखारा खेल का हुनर – laborer son from kushinagar to represent uttar pradesh in javelin throw championship


मुकेश पटेल, कुशीनगर
उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले के विकासखण्ड रामकोला चिलवान गांव के रहने वाले एक बेहद गरीब परिवार के इंद्रजीत थर्ड जैवलीन थ्रो चैंपियनशिप-2021 में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगे। यह चैंपियनशिप 23 अक्टूबर से शुरू होगी। इंद्रजीत ने कंक्रीट प्लग में मजदूरी और चौकीदारी करते हुए भालाफेंक की दुनिया में कदम रखा था।

जेवलिन थ्रो के नेशनल गेम में प्रदेश का करेंगे प्रतिनिधित्व
रामकोला विकासखण्ड के पगार चीलवान गाँव के रहने वाले 17 वर्षीय इंद्रजीत सहानी विजय बहादुर के चार बेटो में सबसे बड़े हैं। परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद निम्न स्तर पर होने के कारण इंद्रजीत की प्रारंभिक शिक्षा गांव के ही प्राइमरी विद्यालय से शुरू हुई। कक्षा 6 से इंद्रजीत ने लक्ष्मीगंज के एक स्कूल में नामांकन करा लिया। इस दौरान इंद्रजीत पर मिश्रौली गांव के रेलवे की बचत भूमि पर क्रिकेट खेलते समय गांव के रहने वाले एक 23 वर्षीय वीर बहादुर सिंह की नजर पड़ी।

वीर बहादुर ने देखा इंद्रजीत बहुत तेज गेंद फेंक रहा है। उन्होंने इंद्रजीत को जेवलिन के लिए प्रोत्साहित किया। इंद्रजीत ने वीर बहादुर की बात मानते हुए अपनी जेवलिन थ्रो की तैयारी शुरू की। लक्ष्मीगंज स्कूल से शुरुआत करते हुए इंद्रजीत जिला, मंडल और प्रदेश स्तर पर भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहा है। इंद्रजीत अब 3rd नैशनल ओपन जेवलिन थ्रो चैंपियनशिप 2021 में 23 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने जा रहे हैं।

बेहद गरीब परिवार से इंद्रजीत का हैं ताल्लुक
इंद्रजीत के पिता विजय बहादुर ने खेल में बेटे की बढ़ती पहचान पर खुशी जाहिर की। साथ ही उन्होंने दुख प्रकट करते हुए कहा कि मैं उसके लिए कुछ नहीं कर पाया। अपनी मजबूरियों को बताते हुए उनकी आंखें नम हो गईं। उन्होंने कहा कि वह अपनी मेहनत की बदौलत इस मुकाम तक पहुंचा है। मेहनत-मजदूरी करके घर में भी सहयोग करता रहा। उसकी लगन देखकर मुझे पूरा विश्वास है कि अगर उसे सुविधा मिले तो वह देश के लिए मेडल जरूर लाएगा।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments