Tuesday, January 31, 2023
HomeUttar PradeshIrshad Mirza : कानपुर के मशहूर चमड़ा निर्यातक इरशाद मिर्जा का निधन,...

Irshad Mirza : कानपुर के मशहूर चमड़ा निर्यातक इरशाद मिर्जा का निधन, उद्योग जगत में शोक – kanpur famous leather exporter mirza international chairman irshad mirza passed away

कानपुर: देश के सबसे बड़े चमड़ा निर्यातक मिर्जा इंटरनेशनल के चेयरमैन इरशाद मिर्जा का 95 साल की उम्र में निधन हो गया। इरशाद मिर्जा बीते कई वर्षों से बीमार चल रहे थे। रविवार को कानपुर के एक निजि हॉस्पिटल में उन्होने अंतिम सांस ली है। इरशाद मिर्जा के निधन की खबर जैसे हॉस्पिटल के बाहर निकली। उनके सिविल लाइंस स्थित आवास में लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई।

चर्म उद्योग में इरशाद मिर्जा के योगदान को कभी नहीं भूला जा सकता है। उन्हे पदमश्री समेत कई अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इरशाद मिर्जा को कानपुर की शान भी कहा जाता था। इरशाद मिर्जा अपना नाम फोर्ब्स मैगजीन में भी दर्ज करा चुके हैं।

इरशाद मिर्जा ने मिर्जा इंटरनेशनल की नींव 1979 में रखी थी। मिर्जा इंटरनेशनल लेदर बनाने, फिनिशिंग और टैनिंग का काम करती है। इरशाद मिर्जा की कंपनी में बनने वाले लेदर की विदेशों में सबसे ज्यादा डिमांड थी। कंपनी में बनने वाला लेदर विदेशों में एक्सपोर्ट होता है। इसके साथ ही इरशाद मिर्जा अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष भी रह चुके हैं। इस दौरान भी उन्होने समाज की बेहतरी के लिए अपना योगदान दिया है।

इरशाद मिर्जा के निधन से कानपुर और उद्योग जगत में शोक की लहर है। उनकी पकड़ उद्योग जगत के साथ ही समाज सेवियों, राजनीनिक पार्टियों और नेताओं के बीच थी। उन्होने कानपुर में सामाज की बेहतरी के लिए भी खूब काम किया है। चर्म उद्योग में काम करने का तरीका भी उन्होने सिखाया है।


Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments