Friday, January 21, 2022
HomeIndiaIMD Alert: बारिश, बर्फबारी और आंधी-तूफान की घोर संभावना, उत्तर से दक्षिण...

IMD Alert: बारिश, बर्फबारी और आंधी-तूफान की घोर संभावना, उत्तर से दक्षिण तक इन राज्यों में अलर्ट


Image Source : PTI
IMD Alert: बारिश, बर्फबारी और आंधी-तूफान की घोर संभावना, उत्तर से दक्षिण तक इन राज्यों में अलर्ट

Highlights

  • तमिलनाडु में बारिश में आ सकती है कमी
  • कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश बर्फबारी की संभावना
  • गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है

नई दिल्ली: आने वाले दिनों में देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना है। ऐसे राज्यों में राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा और आंध्र प्रदेश शामिल हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने इस संबंध में जानकारी दी है। इसके साथ ही, मौसम विभाग ने बताया कि कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी भी देखी जा सकती है. हालांकि, इस दौरान तमिलनाडु में बारिश के घटने की संभावना है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि गुजरात राज्य में अलग-अलग जगहों पर एक दिसंबर को और गुजरात रीजन में अलग-अलग जगहों पर दो दिसंबर को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। विभाग ने बताया कि नॉर्थ कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में भी भारी बारिश हो सकती है। इन सभी क्षेत्रों में आंधी तूफान और बिजली कड़कने के साथ ओले भी गिर सकते हैं।

मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्व राजस्थान, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में एक से दो दिसंबर तक गरज और बिजली कड़कने के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है। दो दिसंबर को इसके ज्यादा होने की संभावना है। इसके साथ ही, विभाग ने बताया कि 2 दिसंबर को दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने 29 नवंबर को यह जानकारी साझी की।

मौसम विभाग के अनुसार, 30 नवंबर यानी आज से 2 दिसंबर के दौरान अंडमान और निकोबार के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश जारी रह सकती है। वहीं, इसके अलावा 3 दिसंबर की रात से अगले 48 घंटों तक उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भारी से बहुत भारी बारिश के साथ वर्षा गतिविधि बढ़ने की संभावना है. वहीं, मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है।

विभाग ने कहा कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 1 से 3 दिसंबर के बीच छिटपुट से व्यापक बारिश और बर्फबारी हो सकती है। सबसे ज्यादा दो दिसंबर को ऐसा होता दिखेगा। मौसम विभाग ने कहा कि दो दिसंबर को उत्तराखंड में छिटपुट भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

हालांकि, तमिलनाडु में बारिश कम हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, 30 नवंबर यानी आज से तमिलनाडु में बारिश गतिविधि में कमी आएगी। विभाग ने कहा कि तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप क्षेत्र में हल्की से मध्यम काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है। अगले 2 दिनों के दौरान दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा में काफी हद तक छिटपुट से व्यापक बारिश होने और उसके बाद इसमें कमी आने की उम्मीद है।





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments