Monday, August 8, 2022
HomeIndiaGurugram News: भोजन पहुंचाने के लिए ड्रोन ने 30 मिनट में तय...

Gurugram News: भोजन पहुंचाने के लिए ड्रोन ने 30 मिनट में तय की 20 किलोमीटर की दूरी


Image Source : IANS
Drone

Highlights

  • भोजन पहुंचाने के लिए ड्रोन ने 30 मिनट में तय की 20 किलोमीटर की दूरी
  • ड्रोन के जरिये ‘फ्रोजन फूड’ की डिलीवरी

Gurugram News: घरेलू ड्रोन स्टार्टअप स्काई एयर मोबिलिटी ने सोमवार को कहा कि उसने अपने मानव रहित हवाई वाहन (UAV) के जरिए क्लाउड किचन स्टार्टअप क्योरफूड्स को फ्रोजन फूड सफलतापूर्वक पहुंचाया है। यूएवी यानी अनमैन्ड एरियल व्हीकल ने 30 मिनट से भी कम समय में 20 किलोमीटर की हवाई दूरी तय की। गुरुग्राम में अपने क्लाउड किचन आउटलेट्स पर भोजन प्राप्त करने के बाद, क्योरफूड्स अब निकट भविष्य में ग्राहकों को भी ऐसे ही भोजन पहुंचाने पर विचार कर रहा है।

तापमान नियंत्रित बॉक्स में 5 किलोग्राम तक का होता है सामान


ट्रायल के तौर पर प्रतिदिन 6 उड़ानें देखी जा रही हैं, जिनमें से प्रत्येक में तापमान नियंत्रित बॉक्स में 5 किलोग्राम तक का सामान होता है, जो फ्रोजन फूड को ताजा रखने के लिए माइनस 20 डिग्री तापमान बनाए रखता था। फ्रोजन फूड की डिलीवरी बीवीएलओएस (बियोन्ड विजुअल लाइन ऑफ साइट) ट्रायल की एक सीरीज के साथ हुई। झुंडसारी में क्योरफूड्स गोदाम से गोल्फ कोर्स रोड, गुरुग्राम में क्योरफूड किचन आउटलेट तक के बीच ड्रोन ने दूरी तक की।

स्काई एयर मोबिलिटी के सीईओ अंकित कुमार ने कहा, “यह वास्तव में भोजन देने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करने की दिशा में अपनी तरह की पहली पहल है। चल रहे बीवीएलओएस ट्रायल्स के साथ, हम अगले कुछ महीनों में वाणिज्यिक उड़ानों (कमर्शियल फ्लाइट्स) के लिए मॉडल विकसित करने को लेकर मार्ग, उड़ान, लागत-आर्थिक व्यवहार्यता (कॉस्ट-इकॉनोमिक वायबिलिटी) पर अधिक डेटा एकत्र करने की उम्मीद कर रहे हैं।”

स्काई शिप वन ने 1,200 से ज्यादा उड़ानें पूरी की

स्काई एयर ने अपने सबसे विश्वसनीय यूएवी, स्काई शिप वन का उपयोग किया, ताकि बेहतर उड़ान सुरक्षा सुनिश्चित करने और पूरे तापमान की निगरानी सुनिश्चित करने के लिए रीयल-टाइम डिलीवरी की सुविधा मिल सके। स्काई शिप वन वर्तमान में भारत में सबसे विश्वसनीय डिलीवरी ड्रोन है, जिसने 1,200 से अधिक उड़ानें पूरी की हैं। क्योरफूड्स के संस्थापक अंकित नागोरी ने कहा, “बी2बी पायलट किचन डिलीवरी से शुरुआत करते हुए, जो कम कीमत पर बड़ी मात्रा सुनिश्चित करती है, हम भविष्य में जल्द ही बी2सी फूड डिलीवरी पर ध्यान देंगे।”

2020 में स्थापित, स्काई एयर ने अब तक 1500 से अधिक उड़ानों का सफलतापूर्वक संचालन किया है। स्काई एयर स्वास्थ्य सेवा आपूर्ति, कृषि-वस्तुओं, भोजन और किराने की डिलीवरी जैसे विभिन्न कार्यक्षेत्रों में अपनी विशेषज्ञता की पेशकश कर रही है।

Latest India News





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments