Sunday, June 26, 2022
HomeUttar PradeshGovernment schools connected with Bundelkhand Expressway will become smart facilities like convent...

Government schools connected with Bundelkhand Expressway will become smart facilities like convent will be available: बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से जुड़े सरकारी स्कूल बनेंगे स्मार्ट, कॉन्वेंट जैसी मिलेंगी सुविधाएं


विशाल वर्मा, जालौन: उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंडवासियों को एक्सप्रेस-वे की सौगात तो मिलेंगी ही और इसके साथ ही एक्सप्रेस-वे से जुड़े हुए स्कूल भी अब स्मार्ट बनेंगे। इसके लिए यूपीडा और सड़क निर्माण कंपनियों ने कार्य योजना को तैयार कर उसे धरातल पर उतारने का काम शुरू कर दिया है।

जानकारी के मुताबिक, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अगले महीने जिले में कार्यक्रम प्रस्तावित है और यहां से वह बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे। इसके लिए तैयारियां जोरों पर है और आला अधिकारी जल्द ही हुई खामियों को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं। एक्सप्रेस-वे के साथ ही यहां के गांवों से जुड़े हुए सरकारी विद्यालयों की तस्वीर भी बदलने का काम किया जा रहा है। यूपीडा और सड़क निर्माण कंपनी ने एक्सप्रेस-वे से जुड़े हुए स्कूलों को स्मार्ट बनाएगी।

उद्धघाटन से पहले स्मार्ट बनेंगे स्कूल
बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के किनारे बसे गांवों के परिषदीय स्कूल स्मार्ट होंगे। जिले के 16 परिषदीय स्कूलों में पहले दो स्मार्ट क्लास बनाई जाएगी। इसके बाद अन्य स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनाई जाएंगी। एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण से पहले दो स्मार्ट क्लास रूम बनाने की योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है। अधिकारी लगातार निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को परख रहे हैं। स्मार्ट क्लास बनने से अब गांवों के बच्चों को अपने गांव में ही कॉन्वेंट शिक्षा व्यवस्था मिलेगी। सरकार की मंशा है कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के आसपास जो भी गांव हैं, उन गांवों के स्कूलों में कम से कम दो स्मार्ट क्लास बनाई जाएं।

जोन चार में 9 व जोन पांच में है 7 स्कूल शामिल
यूपीडा के जनरल मैनेजर राजेश मोहन गुप्ता ने एक्सप्रेसवे के अंतर्गत जोन पांच के आने वाले विद्यालयों का निरीक्षण किया। इन विद्यालयों में स्मार्ट क्लास रूम के बारे में प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों के साथ चर्चा की। जोन चार में जालौन ब्लाक के प्राइमरी स्कूल हथेरी, प्राइमरी स्कूल सालाबाद, उच्च प्राथमिक विद्यालय खनुआ, कन्या प्राथमिक विद्यालय धनीरा, कंपोजिट विद्यालय धंतोली, डकोर ब्लाक के कंपोजिट विद्यालय कैथेरी, कन्या प्राथमिक विद्यालय खरूसा, कन्या प्राथमिक विद्यालय हरदोई गूजर, उच्च प्राथमिक विद्यालय टिमरों शामिल हैं। इसके अलावा जोन पांच में कंपोजिट विद्यालय औरेखी, कंपोजिट विद्यालय चाकी, कन्या प्राथमिक विद्यालय सहाय, प्राइमरी स्कूल गोरा राठौर, कंपोजिट विद्यालय भदवा कुठौंद ब्लॉक में उच्च प्राथमिक विद्यालय में मिहौना, उच्च प्राथमिक विद्यालय सलेमपुर शामिल हैं।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments