Thursday, January 20, 2022
HomeIndiaGolden Temple: स्वर्ण मंदिर बेअदबी घटना की जांच के लिए SIT गठित,...

Golden Temple: स्वर्ण मंदिर बेअदबी घटना की जांच के लिए SIT गठित, 2 दिन में देगी रिपोर्ट


Image Source : PTI
Activists of various Sikh organisations gather outside the Golden Temple after a man was beaten to death at the temple premises for alleged sacrilege, in Amritsar, Saturday.

Highlights

  • बेअदबी मामले के बाद पंजाब के CM चन्नी ने स्वर्ण मंदिर का किया दौरा
  • सीएम चन्नी ने सभी धर्मों से शांति बनाए रखने की अपील की
  • कपूरथला में बेअदबी के शक में शख्स की हत्या

पंजाब सरकार ने अमृतसर के श्री हरमंदिर साहिब (स्वर्ण मंदिर) में कथित बेअदबी की कोशिश की जांच के लिए रविवार को एसआईटी का गठन किया है। एसआईटी 2 दिन में पंजाब सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। स्वर्ण मंदिर के श्री दरबार साहिब में बेअदबी की घटना को सबसे दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए पंजाब के डिप्टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा ने रविवार को कहा कि डीसीपी (कानून व्यवस्था) के नेतृत्व में एक विशेष जांच दल का गठन किया गया है, जो 2 दिनों के भीतर जांच रिपोर्ट पेश करेगा। साथ ही बेअदबी मामले के बाद रविवार को पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने अमृतसर में स्वर्ण मंदिर का दौरा किया। बता दें कि, इस घटना को लेकर विपक्षी दल लगातार चन्नी सरकार पर निशाना साध रहे हैं।

सीएम चन्नी ने सभी धर्मों से शांति बनाए रखने की अपील की

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने रविवार को अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में दर्शन किए। इसके बाद स्वर्ण मंदिर में बेअदबी की घटना पर पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि इस घटना की जितनी ​निंदा की जाए वो कम है। मैं पंजाबियों को अपील करता हूं कि जितने भी धार्मिक स्थान हैं उनका पूरा ध्यान रखा जाए, हो सकता है​​ कि चुनाव की वजह से कोई गलत ताकतें गलत भूमिका निभाने की कोशिश कर रही हों, उनको बेनकाब भी किया जाएगा। पंजाब सरकार ने स्वर्ण मंदिर में बेअदबी करने की कोशिश की जांच के लिए एसआईटी गठित की है। चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि चुनाव से पहले कुछ लोग गलत काम करने की कोशिश में लगे हुए हैं, गलत काम करने वालों को बेनकाब करेंगे। हिंसक घटना को रोकने के लिए हर कदम उठाएंगे। सीएम चन्नी ने सभी धर्मों से शांति बनाए रखने की अपील की है। 

मामले की जांच सभी एंगल से की जा रही है- डिप्टी सीएम रंधावा

पंजाब के डिप्टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा ने रविवार को पुलिस लाइन में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर स्थिति की समीक्षा भी की। पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने स्वर्ण मंदिर में कथित बेअदबी के प्रयास की निंदा की और कहा कि मामले की जांच सभी एंगल से की जा रही है। रंधावा ने कहा कि अमृतसर घटना के संदिग्ध की पहचान अभी तक नहीं हो सकी है। रंधावा ने बताया कि श्री हरमंदिर साहिब (स्वर्ण मंदिर) और बाहर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को खंगाला जा रहा है, ताकि पता लगाया जा सके कि आरोपी किस रास्ते से अंदर आया। इसके साथ और कौन था। उन्होंने कहा कि सरकार एसजीपीसी के साथ मिलकर इस घटना की पूरी जांच करेगी। पुलिस एसजीपीसी के साथ संपर्क कर यह सुनिश्चित करेगी कि सभी गुरुद्वारों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं और यह सभी काम करते हों। एसजीपीसी की इजाजत के बिना पुलिस भी श्री दरबार साहिब में प्रवेश नहीं कर सकती।  

शनिवार को हुई थी बेदअबी की घटना

 इस घटना को लेकर पुलिस ने कहा कि शनिवार को उस युवक को गुस्साए लोगों ने पीट-पीट कर मार डाला, जब उसने स्वर्ण मंदिर में कथित तौर पर बेअदबी करने की कोशिश की थी। घटना को लेकर पुलिस ने बताया कि सचखंड के अंदर पहुंचने के बाद जहां सभी लोग झुककर माथा टेकते हैं, वहां ये युवक अचानक खिड़की से कूदकर श्री गुरु ग्रंथ साहिब के पास पहुंच गया। उसके बाद युवक ने उनके सामने रखी किरपाण उठाने की कोशिश की। 

कपूरथला में बेअदबी के शक में शख्स की हत्या

अमृतसर के बाद रविवार को कपूरथला में एक गुरुद्वारे में निशान साहिब की बेअदबी के शक में एक शख्स की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। कपूरथला में रविवार सुबह करीब 4 बजे निजामपुर पुलिस चौकी के सामने स्थित निशान साहिब में तोड़फोड़ का प्रयास किया गया। यहां लोगों ने शख्स को पकड़ लिया और पीटना शुरू कर दिया। पुलिस ने युवक को छुड़ाकर एक कमरे में बंद कर दिया, लेकिन गुस्साए ग्रामीणों ने पीट-पीट कर उसे मार डाला।





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments