Wednesday, December 7, 2022
HomeUttar PradeshGhazipur Kasturba School Wi Fi News: गाजीपुर के कस्तूरबा स्कूलों में वाई...

Ghazipur Kasturba School Wi Fi News: गाजीपुर के कस्तूरबा स्कूलों में वाई फाई से सिक्यूरिटी मॉनिटरिंग सिस्टम को जोड़ने की तैयारी की गई है साथ ही स्मार्ट क्लासेज को भी बड़े पैमाने पर शुरू किया जाएगा

गाजीपुर: उत्तर प्रदेश के गाजीपुर के कस्तूरबा बालिका विद्यालयों की स्थिति को बेहतर बनाने की योजना पर कार्य शुरू कर दिया गया है। स्कूलों में वाई फाई सिस्टम को लगाने का निर्णय लिया गया है। जिले के सभी 14 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों और छात्रावास पर सुरक्षा की दृष्टि से लगाए गए सीसीटीवी कैमरे वाई फाई से कनेक्ट किया जाएंगे। इसके लिए जरूरी वाईफाई कनेक्शन आदि लगाएं जाने की कवायद शुरू हो गयी है। इसके साथ ही विद्यालय के क्लासरूम को वाईफाई की सुविधा से अपग्रेड करके स्मार्ट क्लास के तब्दील किया जाएगा। इससे टेक्नोलॉजी का उपयोग कर और बेहतर तरीके से बच्चों को पढ़ाया जा सकेगा। सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से परिसर सहित अन्य जगहों पर निगरानी वाईफाई के जरिए लाइव स्ट्रीमिंग होने से आसान हो जाएगी।

कस्तूरबा विद्यालयों में पढ़ाई करने वाली छात्राओं को को स्मार्ट क्लास में पढ़ने की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया। इससे छात्राओं को कंप्यूटर के जरिए नई जानकारियां हासिल करना आसान हो जाएगी। छात्राएं आधुनिक शिक्षण पद्धति के बारे में भी जानकारी ले पाएंगी। गाजीपुर के 16 ब्लाकों में 14 कस्तूरबा गांधी आवासी बालिका विद्यालय संचालित होते हैं। प्रदेश सरकार कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में अध्ययनरत बालिकाओं के लिए पढ़ाई में निरंतर सुधार के लिए नए-नए प्रयोग करती रहती है। बालिकाओं को टेक्नोलॉजी आधारित शिक्षा मिल सके,इसके लिए स्मार्ट क्लास के साथ ही कंप्यूटर और अन्य पेरिफेरल की व्यवस्था को मजबूत किया जा रहा है। विद्यालयों में वाई-फाई लग जाने के बाद स्मार्ट क्लास के जुड़े डिवाइस और बेहतर तरीके से संचालित हो पाएंगे।

बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव ने बताया कि कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में वाई-फाई के इंस्टालेशन और आपरेशन पर फोकस कर फिलहाल इंफ्रास्ट्रक्चर को और सुदृढ करने का काम किया जा रहा है। इसके लिए डायरेक्टर जनरल स्कूल एडुकेशन की ओर से वाई-फाई की लगाए जाने के आदेश के क्रम में ऐसा किया जा रहा है। इस आदेश के पालन के क्रम में दो कस्तूरबा विद्यालयों में फिलहाल इस बाबत काम भी शुरू हो गया है। विद्यालय के आसपास के एरिया के साथ सहित छात्रावास को सीसीटीवी कैमरा के लाइव फीड को वाई फाई लगने के बाद देखना आसान हो जाएगा। हॉस्टल वार्डन को सिक्यूरिटी से जुड़ी गतिविधियों पर निगरानी रखने में आसानी हो जाएगी। (रिपोर्ट : अमितेष कुमार सिंह)


Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments