Saturday, September 24, 2022
HomeUttar Pradeshghaziabad latest news: Dengue in Ghaziabad: डेंगू ने तोड़ा 6 साल का...

ghaziabad latest news: Dengue in Ghaziabad: डेंगू ने तोड़ा 6 साल का रेकॉर्ड, गाजियाबाद में मरीजों की संख्या 624 के पार – more than 624 dengue cases found in ghaziabad 6 years record break


गाजियाबाद
गाजियाबाद जिले में डेंगू ने पिछले 6 साल का रेकॉर्ड तोड़ दिया है। रविवार को 16 मामले आने के बाद मरीजों की संख्या 624 पहुंच गई है। वर्ष 2016 में यह संख्या 221 थी। रविवार को सामने आए मरीजों में से 4 को अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है।

फिलहाल, विभिन्न अस्पतालों में 66 मरीजों का उपचार चल रहा है। इनमें 26 मरीज सरकारी और 40 मरीज निजी अस्पतालों में भर्ती हैं। अक्टूबर में अब तक डेंगू के 312 मरीज मिल चुके हैं।

डेढ़ गुना बढ़े केस
जिले में पिछले 2 महीने में ही डेंगू के 624 मामले आ चुके हैं। प्रतिदिन औसतन 15 से 20 मामले सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि जिले में लगातार सर्वे और एंटी लार्वा स्प्रे किया जा रहा है, लेकिन जमीनी स्तर पर इसका कोई प्रभाव दिखाई नहीं दे रहा है। सितंबर के मुकाबले अक्टूबर में डेढ़ गुना तेजी से डेंगू का प्रकोप बढ़ा है।

डेंगू की रोकथाम के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। मंगलवार से संचारी रोग नियंत्रण अभियान और दस्तक अभियान चलाया जाएगा। साथ ही जिन इलाकों में डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं, वहां एंटी लार्वा छिड़काव कराया जा रहा है। लोगों को भी सावधानी बरतने की जरूरत है।

डॉ. भवतोष शंखधर, सीएमओ

दिवाली तक रहेगा प्रकोप
सितंबर में प्रतिदिन औसतन 10 मरीज मिल रहे थे, वहीं अक्टूबर में 18 से 20 मिल रहे हैं। मौसम में बदलाव होने तक डेंगू बड़ी संख्या में लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि डेंगू का प्रकोप दिवाली तक रहेगा, क्योंकि दिवाली के बाद मौसम में ठंडक शुरू हो जाती है, जिसके बाद मच्छर का प्रकोप कम हो जाता है। अधिकारियों का कहना है कि जनपद में लगातार लोगों को जागरूक और डेंगू ग्रस्त इलाकों में एंटी लार्वा छिड़काव किया जा रहा है।

मुरादनगर बना डेंगू का हॉटस्पॉट
शहरी क्षेत्र के गोविंदपुरम, हरसांव और महेंद्रा एन्क्लेव के बाद मुरादनगर डेंगू का हॉटस्पॉट बन गया है। अधिकारी मानते हैं कि मुरादनगर के गांवों में अब तक डेंगू के करीब 100 मामले आ चुके हैं, जिसके चलते विभाग का पूरा ध्यान अब मुरादनगर क्षेत्र पर ही है। मुरादनगर में सीएमओ 3 बार दौरा कर चुके हैं और क्षेत्र में 15 मेडिकल टीमें लगाई गई हैं। गांव-गांव में मेडिकल कैंप लगाए जा रहे हैं और ऐम्बुलेंस के जरिए मरीजों को अस्पताल भिजवाया जा रहा है।

वर्ष डेंगू के मामले
2016- 621
2017- 232
2018- 68
2019- 88
2020- 15
2021- 624 (17 अक्टूबर तक)



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments