Saturday, December 3, 2022
HomeUttar Pradeshcrew members to remain in nigerian custody till next court appearance

crew members to remain in nigerian custody till next court appearance


Kanpur Latest Todat News: वेस्ट आफ्रिका के नाइजीरिया में फंसे 26 क्रू मेंबरों की मुस्किलें बढ़ती जा रही हैं। सभी क्रू मेंबरों को कोर्ट में अगली सुनवाई तक नाजीरिया में हिरासत में रहना पड़ेगा। शिप के क्रू मेंबरों पर गंभीर आरोप लगे हैं। विदेशमंत्रालय इस पर नजर बनाए हुए है।

 

हाइलाइट्स

  • गिनी देश की नेवी ने मेर्चेंट नेवी के 26 क्रू मेंबरों को तीन महीनों तक बंधकर बना रखा था
  • गिनी देश की नेवी ने सभी क्रू मेंबरों को नाइजीरिया नेवी के हवाले कर दिया था
  • कानपुर का रोशन मर्चेंट नेवी में असिस्टेंट ऑफिसर है
कानपुर: वेस्ट अफ्रीका के गिनी देश की नेवी ने मेर्चेंट नेवी के 26 क्रू मेंबरों को तीन महीनों तक बंधकर बना रखा था। इसके बाद गिनी देश की नेवी ने सभी क्रू मेंबरों को नाइजीरिया नेवी के हवाले कर दिया था। सभी क्रू मेंबर नाइजीरिया की हिरासत में हैं। विदेशमंत्री की तरफ से कानपुर सांसद सत्यदेव पचौरी को पत्र लिखकर जानकारी दी है कि कोर्ट में अगली सुनवाई तक सभी शिप के मेंबर नाइजीरया में रहेंगे। क्रू मेंबरों के परिजनों की चिंताएं बढ़ गई हैं। शिप के 26 क्रू मेंबरों में 16 भारतीय और 10 विदेशी ऑफिसर हैं। जिसमें कानपुर के गोविंद अरोड़ा भी शामिल हैं।

गोविंद नगर थाना क्षेत्र स्थित लेबर कॉलोनी में रहने वाले मनोज अरोड़ा का बेटा रोशन (26) मर्चेंट नेवी में असिस्टेंट ऑफिसर है। परिवार में रोशन की मां सीमा अरोड़ा और बहन कोमल है। बीते शनिवार (5 नवंबर) को रोशन ने किसी तरह से छिपकर परिवार को फोन पर जानकारी दी थी कि गिनी देश की नेवी ने क्रू मेंबरों को बंधक बना लिया है। सभी मेंबर तीन महीने से बंधक हैं। जिसमें 16 भारतीय, 6 श्रीलंका, पोलैंड और फिलीपिंस के एक-एक और दो अन्य देशों के हैं। इसके बाद गिनी देश की नेवी सभी शिप क्रू मेंबरों को नाइजीरिया नेवी के हवाले कर दिया था।

सांसद ने लिखा था पत्र

गोविंद के परिवार ने कानपुर से सांसद सत्यदेव पचौरी के मुलाकात कर बेटे को सकुशल भारत लाने की गुहार लगाई थी। सांसद सत्यदेव पचौरी ने विदेशमंत्रालय को पत्र लिखकर घटनाक्रम की जानकारी दी थी। पत्र में लिखा गया था कि बहुराष्ट्रीय विदेशी स्वामित्व के तहत एक वेरी लार्ज क्रूड कैरियर श्रेणी का शिप एमवी हीरोइक इदुन विदेशी झंडे की नीचे जा रहा था। तेल चोरी के शक में गिनी देश की नेवी ने हिरासत में दे लिया था। इसके बाद सभी को नाइजीरिया नेवी के हवाले कर दिया गया था।

कोर्ट में हुई पेशी

शिप के सभी क्रू मेंबरों को 14 और 15 नवंबर को नाइजीरिया के पोर्टहरकोर्ट शहर के संघीय हाईकोर्ट में पेश किया गया था। क्रू मेंबरों पर कोर्ट के सामने झूठे समुद्री डकैतों का दावा, चालक दल के भागने और तेल चोरी के आरोप लगाते हुए पेश किया गया था। क्रू मेंबरों का मामला कोर्ट में विचाराधीन है। अगली सुनवाई तक सभी क्रू मेंबर शिप में हिरासत में रहेंगे। भारतीय उच्चायोग भारतीय क्रू मेंबरों के संपर्क में है।
इनपुट- सुमित शर्मा

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Get Kanpur News, Breaking news headlines about Kanpur crime, Kanpur politics and live updates on local Kanpur news. Browse Navbharat Times to get all latest news in Hindi.



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments