Thursday, January 20, 2022
HomeIndiaCovid19: जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए 16 सैंपलों में हुई डेल्टा...

Covid19: जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए 16 सैंपलों में हुई डेल्टा वेरिएंट की पुष्टि


Image Source : PTI
जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए 16 सैंपलों में हुई डेल्टा वेरिएंट की पुष्टि

Highlights

  • विमानतल पर विदेश से लौटे सभी यात्रियों की जांच के बाद एक व्यक्ति ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाया गया था
  • उसके संपर्क में आए सभी की जांच की गई है
  • सभी के निगेटिव आने से ओमिक्रॉन की चेन ब्रेक हो चुकी है

मुंबईः नागपुर से जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए 16 सैंपल भेजे गए थे। सभी में डेल्टा वेरिएंट के होने का खुलासा हुआ है। राष्ट्रीय विषाणु प्रयोगशाला ने अपनी रिपोर्ट में इसकी पुष्टि की है। 

विमानतल पर विदेश से लौटे सभी यात्रियों की जांच के बाद एक व्यक्ति ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाया गया था। इसके अलावा उसके संपर्क में आए सभी की जांच की गई है। सभी के निगेटिव आने से ओमिक्रॉन की चेन ब्रेक हो चुकी है। नागपुर में मिले ओमिक्रॉन का एक मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुका है। साथ ही साथ उसके संपर्क में आए सभी 16 व्यक्तियों डेल्टा वेरिएंट की पुष्टि हुई है। 

गौरतलब है कि 5 दिसंबर को पश्चिम अफ्रीका देश से लौटे एक यात्री के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद उसे एम्स में भर्ती किया गया था ,बाद में उसके ओमिक्रॉन  पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई । इस व्यक्ति के अलावा अन्य 16 लोगों के सैंपल जीनोम सीक्वेंस के लिए भेजे गए थे। इनकी रिपोर्ट आने के बाद सभी में डेल्टा वेरिएंट के होने का खुलासा हुआ है।

 देश में ओमिक्रॉन संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 87 हो गई है। देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। कोरोना वायरस का खतरनाक स्वरूप ओमिक्रॉन अबतक देश के 11 राज्यों में फैल चुका है। कर्नाटक में गुरुवार को ओमिक्रॉन वेरिएंट के 5, जबकि दिल्ली और तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में 4-4 और गुजरात में 1 नया संक्रमित पाया गया है। उधर, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना के नए ओमीक्रोन वेरिएंट के खतरों के बीच देश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की।





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments