Thursday, January 21, 2021
Home Desh Covaxin दो खुराक के लिए टीका है अनिल विज को केवल पहली...

Covaxin दो खुराक के लिए टीका है अनिल विज को केवल पहली खुराक दी गई थी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि, कोरोना वैक्सीन का ट्रायल डोज लेने के बाद अनिल विजित क्यों हुए


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को स्पष्ट किया कि कोवैक्स दो खुराकों वाला कोरोनावायरसके है और हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को सिर्फ पहली खुराक ही दी गई थी।

भाषा | अपडेट किया गया: 05 दिसंबर 2020, 04:55:24 PM

अनिल विज

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (फोटो साभार: फाइल फोटो)

दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को स्पष्ट किया कि कोवैक्स दो खुराकों वाला कोरोनावायरसके है और हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को सिर्फ पहली खुराक ही दी गई थी। विज ने घोषणा की है कि वह कोरोनावायरस से आशंकित हो गए हैं। कोविक्सिन एक स्वदेशी संभावित टीका है जिसे भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के साथ मिलकर भारत बायोटेक विकसित कर रहा है।

अनिल विज ने कोविक्सिन के तीसरे चरण के परीक्षण में पहले स्वयंसेवी बनने की पेशकश की थी। चेतावनी होने की अनिल विज की घोषणा के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि टीका की दूसरी खुराक लेने के कुछ दिन बाद ही किसी व्यक्ति में संक्रमण के खिलाफ संक्रमण का निर्माण होता है। यह दो खराकों वाला केक है और मंत्री ने टीका की केवल एक ही खुराक ली थी।

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री वीजी ने भी कहा कि दूसरी खुराक लेने के बाद आपको का निर्माण होने लगता है और पहली खुराक के 28 दिनों के बाद दूसरी खुराक दी जाती है। इस बीच की अवधि में कोई सुरक्षा नहीं होती है। 67 वर्षीय वीटी को 20 नवंबर को पहली खुराक दी गई थी। विज ने कहा कि कोविडेक कैसे काम करता है, इस बारे में विशेषज्ञ ही ज्यादा बेहतर तरीके से जानते हैं।

उन्होंने पीटीआई-भाषा से फोन पर कहा कि मुझे बताया गया है कि दूसरी खुराक के बाद कैंसर बनने लगता है और दूसरी खुराक पहली खुराक के 28 दिनों बाद दी जाती है। और, दूसरी खुराक के 14 दिनों के बाद पूरी तरह से स्वास्थ्य बनती है, इसलिए यह पूरा चक्र 42 दिनों का होता है। इस अवधि में कोई सुरक्षा नहीं होती है।

मंत्री से जब उनकी तबीयत के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनके गले में परेशानी है, बुखार और शरीर में दर्द है। भाजपा नेता ने कहा कि लेकिन, कुल मिलाकर मैं ठीक हूं। विज ने कहा कि वह कुछ दिन पहले पानीपत गए थे, जहां उन्होंने एक भाजपा नेता के साथ दो-तीन घंटे का समय व्यतीत किया था। वह भाजपा नेता भी कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

संबंधित लेख



पहली प्रकाशित: 05 दिसंबर 2020, 04:48:18 बजे

सभी के लिए नवीनतम भारत समाचार, न्यूज नेशन डाउनलोड करें एंड्रॉयड तथा आईओएस मोबाईल ऐप्स।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

अमेज़न को झटका: रिलायंस-फ्यूचर ग्रुप की 24,713 करोड़ की डील हुई डन, सेबी ने दी मंजूरी

रिलायंस रिटेल-फ्यूचर ग्रुप की डील को सेबी की मंजूरी। (प्रतीकात्मक चित्र)मुंबई: खट्टा बाजार से .बी (सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया) ने...

मंडी भाव: तेल-तिलहन की कीमतों में नरमी बरकरार, तुअर के दाम में कमी, उड़द तेजी

विदेशी विमानों में गिरावट के रुख के बीच दिल्ली तेल तिलहन बाजार में बुधवार को बिनौला, सोयाबीन और पामोलीन तेल की कीमतों में...

Recent Comments