Thursday, June 30, 2022
HomeIndiaCovaxin को मंजूरी देने पर अगले सप्ताह अंतिम फैसला करेगा WHO

Covaxin को मंजूरी देने पर अगले सप्ताह अंतिम फैसला करेगा WHO


Image Source : PTI REPRESENTATIONAL
विश्व स्वास्थ्य संगठन कोवैक्सीन को मंजूरी देने पर अगले सप्ताह अंतिम फैसला लेगा।

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन भारत बायोटेक के कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन के लिए आपात उपयोग सूचीबद्धता दर्जा मंजूर करने के बारे में अगले सप्ताह अंतिम फैसला करेगा। WHO ने मंगलवार को ट्वीट किया, ‘WHO और विशेषज्ञों का एक स्वतंत्र समूह इस बात को लेकर जोखिम/मूल्यांकन करने और अंतिम फैसला करने के लिए अगले सप्ताह बैठक करेंगे कि क्या कोवैक्सीन के लिए आपात उपयोग सूचीबद्धता मंजूर की जाए।’ WHO की रणनीतिक टीकाकरण विशेषज्ञ दल परामर्शदात्री ने ईयूएल पर अपनी सिफारिशें देने एवं अन्य विषयों पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को बैठक की थी।

WHO ने अपने ट्वीट में कहा, ‘कोवैक्सीन विनिर्माता भारत बायोटेक लगातार WHO को आंकड़े सौंप रहा है और WHO के अनुरोध पर 27 सितंबर को उसने अतिरिक्त सूचनाएं भी सौंपी। WHO के विशेषज्ञ फिलहाल इस सूचना की समीक्षा कर रहे हैं और यदि वह सभी चिंताओं का हल करता हैं तो WHO मूल्यांकन अगले सप्ताह अंतिम रूप से हो जाएगा।’ उसने एक अन्य ट्वीट में कहा कि WHO और स्वतंत्र विशेषज्ञों के तकनीकी सलाहकार दल द्वारा की जाने वाली आपात उपयोग सूचीबद्धता प्रक्रिया यह तय करने के लिए है कि विनिर्मित उत्पाद की आश्वस्त गुणवत्ता है तथा यह सुरक्षित एवं प्रभावी है।

SAGE मसौदा एजेंडे के अनुसार, भारत बायोटेक ने टीके के सुरक्षित होने पर और उसके क्लीनिकल परीक्षण, जोखिम प्रबंधन योजना, अन्य क्रियान्वयन विचारों पर एक प्रजेटेंशन दिया था। SAGE टीके और प्रौद्योगिकी से लेकर अनुसंधान एवं विकास, टीकाकरण की आपूर्ति, उसकी अन्य बातों समेत वैश्विक नीतियों एवं रणनीतियों पर WHO को सलाह देने के लिए अधिकृत है। एजेंडे के अनुसार उम्मीद है कि SAGE सदस्य हाना नोहनेक टीके के लिए मसौदा सिफारिश पेश करें और सत्र अपनी सिफारिशें करेगा।

WHO की वेबसाइट पर उपलब्ध नवीनतम सूचना के अनुसार WHO फिलहाल टीका निर्माता के आंकड़ों की समीक्षा कर रहा है और इस टीके पर फैसले की तारीख अक्टूबर 2021 है। स्वदेशी कोवैक्सीन टीका उन 6 टीकों में एक है जिन्हें भारत के दवा नियामक से आपात उपयोग मंजूरी मिली है।





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments