Tuesday, January 18, 2022
HomeIndiaCoronaviorus से सावधान! जानिए कहां और कैसे आप संक्रमण की पकड़ में...

Coronaviorus से सावधान! जानिए कहां और कैसे आप संक्रमण की पकड़ में आ सकते हैं


Image Source : PTI
Coronaviorus से सावधान! जानिए कहां और कैसे आप संक्रमण की पकड़ में आ सकते हैं

Highlights

  • कोविड सार्स-कोव-2 वायरस मुख्य रूप से हवा के माध्यम से फैलता है
  • अच्छी तरह से फिट होने वाला मास्क वायरस को रोकता है

नई दिल्ली: महामारी को अस्तित्व में आए दो साल हो चुके हैं और हम में से अधिकांश लोग इससे तंग आ चुके हैं। कोविड मामलों की दर पहले से कहीं अधिक है और कई देशों में अस्पताल में भर्ती होने की दर एक बार फिर तेजी से बढ़ रही है। इस धूमिल तस्वीर की पृष्ठभूमि में, हम वापस सामान्य होने के लिए तरस रहे हैं। हम दोस्तों से पब में मिलना चाहते हैं या उन्हें डिनर पर ले जाना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि हमारा लगातार गिरता व्यवसाय उसी तरह फले-फूले जैसे महामारी से पहले था। हम चाहते हैं कि हमारे बच्चे फिर पहले की तरह स्कूल जाएं और स्कूल के बाद की अपनी गतिविधियों के साथ अपनी पुरानी दिनचर्या पर लौट आएं।

हम बस में सवारी करना चाहते हैं, समूह में गाना चाहते हैं, जिम वापस जाना चाहते हैं, या नाइट क्लब में नृत्य करना चाहते हैं, बिना कोविड के डर के। इनमें से कौन सी गतिविधि सुरक्षित है? और वास्तव में कितनी सुरक्षित? ये वे प्रश्न थे जिनका उत्तर हमने अपने नवीनतम शोध में देना चाहा। सार्स-कोव-2, वायरस जो कोविड का कारण बनता है, मुख्य रूप से हवा के माध्यम से फैलता है। तो संचरण को रोकने की कुंजी यह समझना है कि हवा के कण कैसे व्यवहार करते हैं, जिसके लिए भौतिकी और रसायन विज्ञान से ज्ञान की आवश्यकता होती है। वायु अदृश्य, तेजी से और बेतरतीब ढंग से चलने वाले अणुओं से बना एक तरल पदार्थ है, इसलिए हवा के कण समय के साथ घर के अंदर फैल जाते हैं, जैसे कि एक कमरे में या बस में।

एक संक्रमित व्यक्ति अपनी सांस के साथ वायरस युक्त कणों को बाहर निकाल सकता है, और आप उनके जितने करीब होंगे, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप कुछ वायरस युक्त कणों को अपने भीतर ले लेंगे। लेकिन आप दोनों जितनी देर कमरे में बिताएंगे, वायरस उतना ही ज्यादा फैलता जाएगा। अगर आप बाहर हैं, तो जगह लगभग अनंत है, इसलिए वायरस उस तरह जमा नहीं होगा। हालांकि, कोई व्यक्ति अब भी वायरस संचारित कर सकता है, अगर आप उसके करीब हैं तो। हर बार जब कोई संक्रमित व्यक्ति सांस लेता है तो वायरल कण उत्सर्जित हो सकते हैं, लेकिन खासकर अगर उनकी सांस गहरी हो (जैसे कि व्यायाम करते समय) या इसमें मुखरता (जैसे बोलना या गाना) शामिल हो।

अच्छी तरह से फिट होने वाला मास्क पहनने से संचरण कम होता है क्योंकि मास्क वायरस को रोकता है, बिना मास्क पहना संक्रमित व्यक्ति जो चुपचाप एक कोने में बैठता है, उससे आपके संक्रमित होने की संभावना आपके पास आकर बहस करने वाले व्यक्ति की तुलना में कहीं कम है। सार्स-कोव-2 के सभी प्रकार समान रूप से हवा के माध्यम से फैलते हैं, लेकिन कोविड से संक्रमित होने की आशंका वैरिएंट की संप्रेषण (या संक्रामकता) पर निर्भर करती है (डेल्टा पिछले वेरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक था, लेकिन ओमिक्रॉन अभी भी अधिक संक्रामक है) और कितने लोग वर्तमान में संक्रमित हैं (बीमारी की व्यापकता)। लेखन के समय, यूके में 97% से अधिक कोविड संक्रमण ओमिक्रोन हैं और 15 में से एक व्यक्ति वर्तमान में संक्रमित है (प्रसार 6.7%)। जबकि ओमिक्रॉन अधिक संचरित प्रतीत होता है, यह भी कम गंभीर बीमारी पैदा करता है, खासकर टीकाकरण वाले लोगों में।

संक्रमित होने की संभावना हमारे अध्ययन में, हमने यह निर्धारित किया है कि संचरण पर विभिन्न प्रभाव आपके बीमार होने के जोखिम को कैसे बदलते हैं: वायरल कारक (ट्रांसमिसिबिलिटी/प्रचलन), लोग कारक (मास्क पहने/बिना मास्क, व्यायाम करते/बैठे हुए, मुखर/शांत) और वायु-गुणवत्ता कारक (घर के अंदर/बाहर, बड़ा कमरा/छोटा कमरा, भीड़-भाड़ वाला/बिना भीड़भाड़ वाला, हवादार/बिना हवादार)। हमने सुपरस्प्रेडर घटनाओं में कितने लोग संक्रमित हुए, इस पर अनुभवजन्य डेटा का सावधानीपूर्वक अध्ययन करके ऐसा किया, जहां कमरे के आकार, कमरे में रहने और वेंटिलेशन के स्तर जैसे प्रमुख मापदंडों को अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया था और यह दर्शाता है कि एक गणितीय मॉडल के साथ संचरण कैसे होता है।

कोविड से संक्रमित होने का एक निश्चित तरीका निम्नलिखित चीजों का संयोजन करना है। उदाहरण के लिए:


– खराब वायु गुणवत्ता वाले एक संलग्न स्थान में बहुत से लोगों के साथ इकट्ठा हों, जैसे कि एक कम हवादार जिम, नाइट क्लब या स्कूल की कक्षा में।

– कुछ शारीरिक गतिविधियां करें जैसे व्यायाम करना, गाना या चिल्लाना, अपने मास्क को उतार दें वहां लंबे समय तक रहें।

कोविड की पकड़ में आने से बचने के लिए, निम्न कार्य करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए:

– यदि आपको अन्य लोगों से मिलना है, तो ऐसी जगह पर मिलें, जो अच्छी तरह हवादार हो या ऐसी जगह पर मिलें जहां वेंटिलेशन अच्छा हो और हवा की गुणवत्ता ज्ञात हो, लोगों की संख्या कम से कम रखें।

– साथ में जितना हो सके कम से कम समय बिताएं और इस दौरान चिल्लाएं, गाएं या भारी व्यायाम न करें।

– भवन में प्रवेश करने से लेकर बाहर निकलने तक उच्च गुणवत्ता वाले, अच्छी तरह से फिट होने वाले मास्क पहनें।

– वास्तविक जोखिम विशिष्ट मापदंडों पर निर्भर करेगा, जैसे कि वास्तव में कितने लोग किस आकार के कमरे में हैं।

(इनपुट- एजेंसी)





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments