Sunday, October 2, 2022
HomeIndiaCongress News: अपने सांसदों की मांग के आगे झुकी कांग्रेस, अध्यक्ष पद...

Congress News: अपने सांसदों की मांग के आगे झुकी कांग्रेस, अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर किया गया अहम फैसला


Image Source : INDIA TV
Congress

Highlights

  • चुनाव प्रक्रिया को लेकर हुआ अहम फैसला
  • 20 सितंबर को देखी जा सकेगी सूची
  • चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष हैं मधुसूदन मिस्त्री

Congress News: कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर मीडिया में तमाम खबरें चल रही हैं। इस वक्त सूत्र सबसे ज्यादा हावी हैं। सूत्रों के अनुसार, गांधी परिवार और आलाकमान राजस्थान के अशोक गहलोत को अध्यक्षी सौंपना चाहता है। वहीं खबर है कि G-23 के सदस्य और  केरल से सांसद शशि थरूर भी अध्यक्ष पद का कहाव लड़ सकते हैं। उनके हालिया तेवर भी इसी ओर इशारा कर रहे हैं।

चुनाव प्रक्रिया को लेकर हुआ अहम फैसला 

अब कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष पद चुनाव से जुड़ा हुआ एक अहम फैसला किया गया है। चुनाव प्रक्रिया को देख रहे कांग्रेस नेता मधुसुदन मिस्त्री ने जानकारी डेट हुए बताया कि, जो कोई भी कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करना चाहता है, वह निर्वाचक मंडल बनाने वाले सभी 9,000 प्रतिनिधियों की सूची देख सकेगा। यह सूची 20 सितंबर से पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के कार्यालय में उपलब्ध होगी। इससे पहले हाल ही में शशि थरूर, मनीष तिवारी और कार्ति चिदंबरम सहित कांग्रेस के पांच सांसदों ने अपनी पार्टी को एक चिट्ठी लिखी थी। 

नामांकन करने वाले देख सकेंगे सूची 

मधुसूदन मिस्त्री कांग्रेस पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष हैं। उन्होंने कहा है कि जो लोग चुनाव लड़ना चाहते हैं वे अपने राज्य के 10 प्रतिनिधियों के नाम राज्य कांग्रेस कार्यालय में देख सकते हैं। उन्होंने सांसदों को लिखे एक पत्र में कहा कि एक बार नामांकन पर हस्ताक्षर कर मुख्य रिटर्निंग अधिकारी को सौंप दिए जाने के बाद उन्हें प्रतिनिधियों की पूरी सूची मिल जाएगी।

Madhusudan Mistry's letter

Image Source : TWITTER

Madhusudan Mistry’s letter

20 सितंबर को देखी जा सकेगी सूची 

उन्होंने कहा, “यदि कोई नेता विभिन्न राज्यों के दस समर्थकों से नामांकन प्राप्त करना चाहते हैं तो सभी 9000 से अधिक प्रतिनिधियों की सूची दिल्ली में मेरे कार्यालय में 20 सितंबर (सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे) को आकर देख सकते हैं।” उन्होंने कहा, “वे आ सकते हैं और सूची से अपने 10 समर्थकों (प्रतिनिधियों) को चुन सकते हैं और नामांकन के लिए उनके हस्ताक्षर प्राप्त कर सकते हैं।” मिस्त्री ने अपने पत्र में यह भी कहा, “मुझे उम्मीद है कि यह आपके और अन्य सहयोगियों की जरूरतों को पूरा करता है जिन्होंने पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। मैं शशि थरूर जी का आभार व्यक्त करता हूं कि उन्होंने आज मुझे फोन किया और मुझसे बातचीत की।”

इस कदम का स्वागत करते हुए थरूर ने ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, “मुझे खुशी है कि यह स्पष्टीकरण हमारे पत्र के उनके रचनात्मक उत्तर के रूप में आया है। इन आश्वासनों से मैं संतुष्ट हूं। कई लोगों को खुशी होगी। मेरे विचार में चुनाव प्रक्रिया केवल पार्टी को मजबूत करेगा।”

शशि थरूर समेत 5 सांसदों ने की थी मांग 

शशि थरूर, कार्ति चिदंबरम और मनीष तिवारी सहित पांच सांसदों ने अध्यक्ष चुनाव की प्रक्रिया में पारदर्शिता और निष्पक्षता की मांग करते हुए मधुसूदन मिस्त्री को चिट्ठी लिखी थी। आपको बता दें कि कि कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को होगा और 24 से 30 सितंबर तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे।

Latest India News





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments