Monday, August 8, 2022
HomeUttar Pradeshayodhya filmy ramleela samachar: ramlila ended with the victory of truth over...

ayodhya filmy ramleela samachar: ramlila ended with the victory of truth over falsehood असत्य पर सत्य की विजय के साथ खत्‍म हुई अयोध्या की फिल्मी रामलीला


वीएन दास, अयोध्या
सरयू तट पर स्थित लक्ष्मण किला मंदिर के प्रांगण मे 10 दिनों से चल रही राम लीला शुक्रवार को असत्य पर सत्य की विजय के साथ समाप्त हो गई। भगवान राम की सेना युद्ध के अंतिम चरण की रणनीति बनाती है। युद्ध शुरू होता है। रावण व राम के बीच संवाद होता है। रावण गुस्से मे श्री राम से कहता है कि मेरे कुल के योद्धाओं मेघनाथ और कुंभकर्ण आदि का वध कर मेरे कुल को क्षति पहुंचाया है। रावण अजेय है। कठोर शक्तियों को अपने कठोर तप से हासिल किया है। श्री राम कहते है कि तुमने अपने कुल का नाश स्वयं किया है।

इसके बाद श्री राम व रावण के बीच भीषण युद्ध शुरू होता है। मायावी रावण युद्ध के दौरान बीच बीच मे गायब होकर वार करता है। इस बीच विभीषण उसकी मौत का भेद बताते है। वे श्री राम से कहते हैं कि रावण के नाभि में अमृत है उसी पर वार करें। रावण अपने भाई पर नाराज होकर उसका गला दबाने लगता है।श्री राम उसके नाभि पर वार करते हैं।रावण मारा जाता है।

लक्ष्मण ने ली रावण से सीख
इस मौके पर प्रभु राम लक्ष्मण जी से महाज्ञानी से सीख लेने को कहते है। रावण उनसे कहता है कि अपार शक्तियों के बावजूद मेरे हार केवल इस लिए हुई कि लक्ष्मण जैसा भाई व हनुमानजी जैसा भक्त मेरे पास नही था।वह शरीर छोड़ देता है।

बुराई व अच्छाई हैं दो पहलू
श्री राम उसकी योग्यता की तारीफ करते है ।कहते हैं कि रावण से ही राम की पहचान है।दोनों को बुराई व अच्छाई के दो पहलू के तौर पर सदैव याद किया जाएगा।

अशोक वाटिका से सीताजी मुक्त
अगले सीन मे अशोक वाटिका से सीता जी को कैद से मुक्त करा कर लाया जाता है।विभीषण पुष्पक से अयोध्या जाने के लिए उनसे विनती करते है।इसके बाद श्री राम ने तीर चला कर रावण के विशाल पुतले पर वार करके सांकेतिक तौर पर बुराई व असत्य का दहन कर दिया।

खुशियां ही खुशियां

पार्श्व.गीत संगीत के बीच नृत्य कर वानर सेना झूमने लगती है। प्रभु राम सीता लक्ष्मण अयोध्या लौटते है। अयोध्या मे खुशी की दीपावली मनाई जाती है। नागरिक नाचते गाते है। श्री राम का राजतिलक होता है। राम दरबार सजता है।राम लीला इसी के साथ समाप्त हो जाती है।

20 करोड़ दर्शकों ने देखी रामलीला
अयोध्या की रामलीला के समापन तक 20 करोड़ से श्री राम के भक्तों ने देखा जिसने पिछले साल के रिकार्ड को तोड़ दिया। अयोध्या की रामलीला समिति के अध्यक्ष सुभाष मलिक ने यह जानकारी दी। रामलीला को डीडी पर दिखाया गया। मुख्य पात्रों में विंदु दारा सिंह हनुमान जी के किरदार में तो रावण की भूमिका में शहबाज खान दिखे। रवि किशन, मनोज तिवारी, भाग्यश्री, राकेश बेदी,अवतार गिल, मालिनी अवस्थी आदि ने भी छोटी भूमिकाओं में अपनी प्रस्तुति दी।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments