Wednesday, August 10, 2022
HomeUttar PradeshAkhilesh Yadav questions on Varanasi Varuna river DM answered: वाराणसी की वरुणा...

Akhilesh Yadav questions on Varanasi Varuna river DM answered: वाराणसी की वरुणा पर सियासी कीचड़ उछलना शुरू, पर नदी की हकीकत कुछ और बयां कर रही


वाराणसी: वरुणा और असि नदी के संगम से नाम पड़ा वाराणसी और बात अगर करें वरुणा नदी की तो वर्तमान समय में इसका हाल बहुत बुरा है। गंगा को लेकर तो कई सरकारों ने बहुत सारे विकास के कार्य करने के दावे भी किए और बीजेपी सरकार में कई करोड़ रुपये गंगा के अविरल और निर्मलता पर खर्च भी किए गए, लेकिन वहीं बात अगर वरुणा की करें तो वरुणा नदी आज भी उस मसीहा की बांट जोह रही है, जो इसका उद्धार कर सके। पूर्व की अखिलेश सरकार में वरुणा के जीर्णोद्धार को लेकर बहुत सारे दावे किए गए और इसे अपना ड्रीम प्रोजेक्ट भी बताया गया लेकिन धरातल पर स्थिति अब भी यथावत बनी हुई है बदला है तो सिर्फ कॉरिडर के नाम पर आसपास का थोड़ा क्षेत्र जिससे नदी के अविरल था और निर्मलता से दूर दूर से कोई वास्ता नहीं है क्योंकि आज भी वरुणा नदी शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के बीच में फस कर रह गई है।

अखिलेश सरकार में शुरू हुआ था जीर्णोद्धार का कार्य
2017 के पहले अखिलेश सरकार में वरुणा नदी के जीर्णोद्धार को लेकर कवायद शुरू हुई थी। तत्कालिक पीडब्ल्यूडी सिंचाई और जल संसाधन राज्यमंत्री सुरेंद्र पटेल ने तब कहा भी था कि वरुणा नदी की पहचान अब नाला नहीं, बल्कि फिर से नदी के रूप में होगी। उन्होंने उस समय कहा था कि वरुणा नदी सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट में भी शामिल है, लेकिन सत्ता बदलने के साथ-साथ वरुणा नदी के जीर्णोद्धार की स्थिति कागजों तक सिमट कर रह गई। वरुणा कॉरिडोर का कार्य बहुत तेजी से शुरू तो हुआ, लेकिन अंतिम रूप नहीं ले पाया। आज एक बार फिर वरुणा नदी को लेकर सियासत तेज हो गई है।

अखिलेश के ट्वीट पर राजनीतिक सरगर्मी बढ़ी
दरअसल, बीते दिन समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव ने वरुणा नदी की एक तस्वीर को ट्वीट कर वर्तमान योगी सरकार को घेरा और दिखाया कि वरुणा नदी में इस समय जलकुंभी से किस कदर नदी पटी हुई है, लेकिन अखिलेश यादव के इस ट्वीट पर वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने करारा जवाब दिया और उन्होंने कुछ वर्तमान तस्वीरें साझा कर यह बताया कि वर्तमान में वरुणा नदी में कोई जलकुंभी नहीं है।

वर्तमान में है वरुणाा की स्थिति बदहाल
वर्तमान में वरुणाा नदी की स्थिति को लेकर बहुत सारे विकास के कार्य किए जाने के दावे तो जरूर किए जा रहे हैं, लेकिन धरातल पर अगर बात करें तो वरुणा नदी की स्थिति अभी भी बदहाल बनी हुई है। आसपास भी गंदगी का आलम बना हुआ है।

जाने मुख्य विकास अधिकारी ने क्या कहा
इस पूरे मामले को लेकर के एनबीटी ऑनलाइन ने जमीनी पड़ताल की और अधिकारियों से बात करने का प्रयास किया, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल ने कहा कि वरुणा नदी का क्षेत्र जो है, वह ग्रामीण और शहरी दोनों में बंटा हुआ है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में जो नाले नदी में जा रहे हैं, उन्हें हम काट कर या तो किसी तालाब में या सोकपिक बनाकर उसका निस्तारण करने का प्रयास कर रहे हैं। भूमि संरक्षण विभाग और लघु सिंचाई विभाग की ओर से चेक डैम की भी पॉसिबिलिटी देख रहे हैं कि कहां हम अतिरिक्त और चेक डैम बना सकते हैं। जुलाई के पहले सप्ताह में पौधारोपण भी हम नदी के आसपास और कटे हुए गांव में वृहद रूप में करेंगे, जो भी गंदा पानी नदी में जा रहा है, उसे हम रोकने का पूरा प्रयास कर रहे हैं। वहीं, उन्होंने वरुणा कॉरिडोर को लेकर चल रहे कार्यों के बाबत कहा कि इसका काम शहरी क्षेत्र में हो रहा है, इसलिए नगर निगम इसकी जानकारी दे पाएगा।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments