Wednesday, December 7, 2022
HomeUttar PradeshAkhilesh Yadav Farook Abdullah Meeting: अखिलेश यादव और फारुख अब्दुल्ला की लखनऊ...

Akhilesh Yadav Farook Abdullah Meeting: अखिलेश यादव और फारुख अब्दुल्ला की लखनऊ में मुलाकात हुई है दोनों नेताओं की मुलाकात को लोकसभा चुनाव 2024 के पहले की रणनीति के तहत देखा जा रहा है

लखनऊ: जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारुख अब्दुल्ला लखनऊ पहुंचे हैं। उनकी मुलाकात समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से हुई। अखिलेश यादव को आज सैफई जाना था, लेकिन फारुख अब्दुल्ला के लखनऊ पहुंचने के कारण उन्होंने अपने कार्यक्रम को थोड़ा आगे बढ़ाया। राजनीतिक महकमे में अखिलेश और फारुख अब्दुल्ला की मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है। माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव 2024 को ध्यान में रखते हुए फारुख अब्दुल्ला और अखिलेश यादव की मुलाकात हुई है। लोकसभा चुनाव में तीसरे मोर्चे को भी मजबूती से मैदान में उतारने की रणनीति पर काम चल रहा है। अखिलेश से मुलाकात के बाद मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए फारुख अब्दुल्ला ने कहा कि अखिलेश यादव को पीएम उम्मीदवार बनाए जाने के संबंध में ऑल पार्टी मीटिंग में चर्चा के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

फारुख अब्दुल्ला इन दिनों भाजपा के खिलाफ एक मजबूत गठबंधन बनाने की कोशिशों में लगे हुए हैं। इस क्रम में उन्होंने विपक्षी दलों के नेताओं के साथ लगातार मुलाकात की है। लोकसभा चुनाव 2014 को लेकर कांग्रेस अपनी तैयारियों में जुटी हुई है। वहीं, विपक्ष को एकजुट करने की कमान फारुख अब्दुल्ला ने थाम ली है। इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने इस प्रकार की कोशिश की थी। नीतीश कुमार ने तो मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद सफाई पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही भविष्य की राजनीति पर भी चर्चा हुई थी। वहीं, केसीआर और अखिलेश यादव की मुलाकातें हो चुकी है।

विपक्षी दलों का मानना है कि दिल्ली की सत्ता पर काबिज होने के लिए उत्तर प्रदेश की राजनीति में पैठ बनाना जरूरी है। ऐसे में अखिलेश यादव पर तमाम विपक्षी दलों की निगाहें हैं। अखिलेश यादव ने यूपी चुनाव 2022 में सपा को एक अच्छी स्थिति में लाया। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में महज 47 सीटों पर सिमटी सपा को इस चुनाव में वे 111 सीटों पर जीत दिलाने में कामयाब रहे हैं। इससे विपक्षी दलों की उम्मीदें बढ़ रही हैं। फारुख अब्दुल्ला और अखिलेश यादव की मुलाकात को इस नजरिए से भी अहम माना जा रहा है।

अखिलेश यादव की पीएम उम्मीदवारी पर दिया जवाब
फारुख अब्दुल्ला ने अखिलेश से मुलाकात के बाद कहा कि वे मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद मुलाकात करने पहुंचे। उन्होंने नेताजी को श्रद्धांजलि अर्पित की। फारुख ने कहा कि उन्होंने मुलायम सिंह यादव के प्रधानमंत्री बनाने की भी चर्चा की थी। अखिलेश को संभावनाओं वाला नेता करार दिया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की मुलाकातों का राजनीतिक मतलब नहीं निकाला जा सकता है। हालांकि, इस प्रकार की मुलाकातों को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

फारुख ने मुलायम सिंह यादव से अपने निजी संबंधों को याद किया। उन्होंने कहा कि संसद में उनकी सीट हमारे साथ थी। वे हमारे अच्छे मित्र थे। अखिलेश यादव को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाए जाने के सवाल पर फारुख ने कहा कि इस संबंध में अभी मैं कुछ नहीं कह सकता। ये तो ऑल पार्टी मीटिंग होगी, उस समय चर्चा का विषय है।


Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments