Sunday, August 14, 2022
HomeUttar PradeshAgra University: आगरा यूनिवर्सिटी के संस्कृति भवन की लिफ्ट में फंसे छात्र,...

Agra University: आगरा यूनिवर्सिटी के संस्कृति भवन की लिफ्ट में फंसे छात्र, 2 घंटे तक अटकी रही जान – students trapped in lift of sanskriti bhavan of agra university


आगरा: डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा की लिफ्ट में शनिवार दोपहर को दो छात्र फंस गए। लिफ्ट बंद हो जाने से दो घंटे तक छात्र चीखते रहे। बाहर खड़े छात्रों को जब जानकारी हुई तो उन्होंने शोर मचाया। विभागीय कर्मचारी और अधिकारियों ने दौड़ लगा दी। टेक्नीशियन और लोगों की मदद से दोनों छात्रों को बाहर निकाला। इसके बाद छात्रों ने राहत की सांस ली।

घटना करीब दोपहर दो बजे की है। डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की बाग फरजाना स्थित बहुमंजिला इमारत संस्कृति भवन में लिफ्ट लगी है। इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (आईटीएचएम) के दो छात्र लिफ्ट से नीचे आ रहे थे कि अचानक लिफ्ट रुक गई। लिफ्ट में फंसे छात्रों ने चीखना शुरू कर दिया। करीब एक घंटे तक छात्र चीखते रहे, थोड़ी देर बाद जब कुछ छात्र वहां से गुजरे और उन्हें चीखने की आवाज सुनी तो शोर मचा दिया। इसके बाद वहां विभागीय कर्मचारी आ गए। काफी देर तक लिफ्ट का टेक्नीशियन जद्दोजहद करता रहा। दो घंटे बाद छात्रों को लिफ्ट से बाहर निकाला जा सका।

भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरा है संस्कृति भवन
आंबेडकर विश्वविद्यालय का संस्कृति भवन के नवनिर्मित भवन है। इसे बनाने में 42 करोड़ की लागत खर्च हो चुकी है। पांच मंजिला इस इमारत को बनवाने वाले तत्कालीन कुलपति अरविंद कुमार दीक्षित पर भ्रष्टाचार करने के आरोप लग चुके हैं। विश्वविद्यालय छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष गौरव शर्मा का कहना है कि बिल्डिंग बनाने में हद दर्जे की धांधली गई है। छात्र अपनी जान का जोखिम उठाकर यहां पढ़ने आते हैं। पांच मंजिला इमारत में बाहर से लोहे की सीढ़ियां लगाई गई हैं। कई बार यहां हादसे हो चुके हैं। बिल्डिंग निर्माण कराने में न तो फायर सेफ्टी डिपार्टमेंट से एनओसी ली गई है और न ही प्राधिकरण से मानचित्र स्वीकृत कराया गया है।

पांचवीं मंजिल से गिरा था टाइल्स
पूर्व छात्रसंघ अंध्यक्ष गौरव शर्मा का कहना है कि संस्कृति भवन में यूं तो 42 करोड़ खर्च कर दिए गए हैं, लेकिन निर्माण कार्य बेहद घटिया क्वालिटी से किया गया है। दो माह पहले इस बिल्डिंग की पांचवीं मंजिल से टाइल्स गिरी थी। गनीमत रही कि कोई जनहानि नहीं हुई, अगर टाइल्स किसी के ऊपर गिर जाती तो जान का खतरा हो सकता था। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी कई छात्र लिफ्ट में फंस चुके हैं।

राज्यपाल कर चुकीं हैं दो बार उद्घाटन
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने संस्कृति भवन का मार्च में उद्घाटन किया था। वे विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में आगरा आईं थीं। इससे पूर्व भी वे इस बिल्डिंग का उद्घाटन किया था।
इनपुट- सुनील साकेत

अब NBT ऐप पर खबरें पढ़िए, डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments