Sunday, October 2, 2022
HomeIndiaAccident: केरल से राजस्थान तक हुए भीषण सड़क हादसे, इतने लोगों की...

Accident: केरल से राजस्थान तक हुए भीषण सड़क हादसे, इतने लोगों की गई जान


Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE
Representational Image

Highlights

  • महाराष्ट्र में परिवार के चार सदस्यों की मौत
  • केरल में टैंकर ट्रक ने दो महिलाओं की ले ली जान
  • साल 2021 में गई 1,55,622 लोगों की जान

Accident: देश में हर रोज कहीं न कहीं सड़क हादसे होते रहते हैं। इन हादसों में हर रोज सैकड़ों लोगों की जान भी जाती है। इसका कारण लापरवाही से गाड़ी चलाना, ओवर स्पीड, ट्रैफिक नियमों की पालना न करना आदि शामिल है। आज भी महाराष्ट्र, राजस्थान और केरल में भीषण सड़क हादसे हुए हैं।

महाराष्ट्र में परिवार के चार सदस्यों की मौत

महाराष्ट्र के नागपुर में एक वाहन की टक्कर लगने से बाइक सवार परिवार के चार सदस्यों की मौत हो गई। मृतकों में दो भाई शामिल हैं। यह जानकारी पुलिस ने दी। हादसा शुक्रवार रात करीब नौ बजे नागपुर शहर के सक्करदरा इलाके में हुआ। एक अधिकारी ने बताया कि चार पहिया वाहन चालक गणेश अधव को बाद में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। सक्करदरा 

वाहन ने विपरीत दिशा से आ रही तीन बाइकों को मारी टक्कर

पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘अधव अपना वाहन बहुत तेज गति से चला रहा था। जब वह फ्लाईओवर पर पहुंचा, तो वाहन ने विपरीत दिशा से आ रही तीन बाइकों को टक्कर मार दी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस टक्कर की वजह से एक मोटरसाइकिल पर जा रहे एक परिवार के चार सदस्य फ्लाईओवर से नीचे सड़क पर गिर गए। उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।’’ उन्होंने कहा कि मृतकों की पहचान विनोद खापेकर (45), उनकी मां लक्ष्मीबाई (65) और उनके दो बेटों (पांच और ग्यारह साल) के रूप में की गई है। उन्होंने कहा कि घटना में दो अन्य व्यक्ति घायल हो गए जिनका इलाज किया जा रहा है।

राजस्थान में ट्रक ने मारी कार को टक्कर

राजस्थान के सीमावर्ती बाड़मेर जिले में शनिवार सुबह एक सड़क हादसे में तीन महिलाओं सहित चार लोगों की मौत हो गई जबकि दो अन्य घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि यह हादसा सिणधरी सांचौर राजमार्ग पर हुआ। पुलिस के अनुसार सिणधरी चौराहे पर एक ट्रक ने सामने से आ रही कार को टक्कर मार दी जिससे कार में सवार तीन महिलाओं सहित एक व्यक्ति की मौके पर मौत हो गई जबकि दो अन्य घायल हो गए। कार में सवार लोग गुजरात के थे जो बाबा रामदेव मंदिर के दर्शन कर वापस लौट रहे थे। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंची और घायलों को गुड़ामालानी अस्पताल पहुंचाया।

केरल में टैंकर ट्रक ने दो महिलाओं की ले ली जान

केरल में कोच्चि के पास अंगमाली में शनिवार सुबह एक टैंकर ट्रक ने एक ऑटो-रिक्शा में टक्कर मार दी जिससे दो महिलाओं की मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि टैंकर ट्रक की टक्कर से आटोरिक्शा सवार पेरुंबवूर निवासी त्रेस्यामा (69) और बीना (49) की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि उक्त टैंकर का प्रयोग सीवेज अपशिष्ट ले जाने के लिए होता था। पुलिस ने बताया कि टैंकर के चालक ने वाहन पर से नियंत्रण खो दिया जिससे वाहन ने पीछे से ऑटोरिक्शा को टक्कर मार दी। पुलिस ने कहा, ‘‘ऑटोरिक्शा के चालक को मामूली चोटें आयी हैं और उसे नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।’’ पुलिस ने कहा कि मृतक महिलाएं अंगमाली में कपड़े की एक दुकान में काम करती थीं। पुलिस ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है।

साल 2021 में गई 1,55,622 लोगों की जान

हाल ही में एनसीआरबी (NCRB)ने रिपोर्ट जारी किया है। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 में सड़क हादसों में 1,55,622 लोगों की जान चली गई। वही सड़क दुर्घटनाओं में दोपहिया वाहन चलाने वाले लोगों की सबसे अधिक मौत हुई है। एनसीआरबी के मुताबिक, लगभग 70 हजार लोगों की जान सिर्फ बाइक दुर्घटना में हुई है। कुल सड़क दुर्घटनाओं में 44.5 प्रतिशत का योगदान कह सकते हैं। इसके बाद कार दुर्घटना में 23,531 और ट्रकों या लॉरियों से 14,622 लोगों की मौते हुई है।

Latest India News





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments